खबरे JAI HIND: जन्मदिन के दिन ही बीएसएफ जवान का बीमार से हुआ निधन, अंतिम यात्रा में उमडा जनसैलाब, पढें खबर MANDSOUR UPDATE: जिलें में बाढ़ के बाद इस साल में सबसे अधिक मरीज पहुंचे जिला अस्पताल, पढें खबर WOW: जिलें में अब रिलायंस कंपनी व पटवारी मिलकर करेंगे फसलों की नुकसानी का सर्वे, पढें खबर BIG NEWS: ग्रीनबेल्ट की भूमि और तैलिया तालाब के हंगामें के बीच बीजेपी के बहुमत के आगे झुका सदन, पढें खबर NEWS: द्धारकाधीश मे 7 दिवसीय कथा का शुभारम्भ, धन की इच्छा से नही भागवत कथा सुनने से मिलता है धन, पं. अशोक भारद्धाज, पढें खबर NEWS: सरस्वती शिशु मंदिर चडोल में कक्षा प्रतिनिधियों के निर्वाचन संपन्न, पढें आजाद मंसूरी की खबर NEWS: परिवहन अधिकारी की अवैध वसूली से परेशान मोटर मालिकों व बस मालिकों की बैठक हुई संपन्न, लिया ये निर्णय, पढें उपेंद्र दुबे की खबर BIG REPORT: किशोरी को प्रेम जाल में फंसाया, फिर अश्लिल वीडियों बनाकर करनें लगा ब्‍लैकमेल, पुलिस ने किया प्रकरण दर्ज, जांच शुरू, पढें उपेंद्र दुबे की खबर BIG NEWS: महिला से दबंगई, बाल पकड़ कर घसीटा फिर डंडों से पीटा, वीडियो भी वायरल, पढें उपेंद्र दुबे की खबर NEWS: सरवानिया मे अध्यक्ष सहित कार्यकारणी का किया बहुमान, पढ़े दिनेश वीरवाल की खबर NEWS: किसनों ने मुख्‍यमंत्री के नाम जिला कलेक्‍टर को सौंपा ज्ञापन, पढें दिनेश वीरवाल की खबर NEWS: मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री बाबूलाल गौर का निधन, पढें खबर COMMODITY MARKET: ये हैं आज के चर्चित शेयर, इन पर बनी रहे नजर

WOW: किसान की मेहनत रंग लाई, पहाड़ी हरियाली देख कलेक्टर भी चौंकी, पढें खबर

Image not avalible

WOW: किसान की मेहनत रंग लाई, पहाड़ी हरियाली देख कलेक्टर भी चौंकी, पढें खबर

रतलाम :-

रतलाम, नौगांवा कला में कुछ वर्ष पूर्व बंजर भूमि पर आम के पौधे लगाने वाले किसान के पौधे अब फल देने लगे है। पहाड़ी को हरा भरा करने वाले किसान ने हालही में कलेक्टर से मुलाकात कर सरकारी जमीन की मांग कर उस पर पांच हजार आम के पौधे लगाने की बात कही और पूर्व में उसके द्वारा किए गए कार्य को भी बताया। साथ ही भविष्य में फल से होने वाली आय भी प्रशासन को देने की बात कही थी। किसान की बात सुनकर कलेक्टर भी पर्यावरण संरक्षण को देखते हुए गुरुवार को अधिकारियों का दल लेकर नौगांवा कला पहुंच गई और किसान द्वारा लगाए गए पौधों की हकीकत जानी।

ग्राम नौगांवा कला के किसान भेरूलाल धाकड़ ने मंगलवार को जनसुनवाई में जाकर कलेक्टर रुचिका चौहान से मुलाकात की थी। इसमें बताया था कि ग्राम की शासकीय भूमि पर उसने मेहनत से आम की फसल खड़ी कर दी। उसकी ईच्छा पास बने पहाड़ी क्षेत्र पर भी फलदार वृक्ष लगाने की है। किसान की बात सुनकर कलेक्टर ने मौके पर पहुंचकर किसान द्वारा अब तक किए गए कार्य की वास्तविकता देखी और उसकी सराहना की। कलेक्टर ने आम के इस बाग में पहुंचकर इसी तरह काम करने के लिए किसान को प्रेरित किया।

चार वर्ष पूर्व जताई थी ईच्छा-

किसान भेरूलाल ने अपने खेत के समीप पड़ी एक हैक्टेयर भूमि पर आम के वृक्ष लगाने की चाहत 2015-16 में ईच्छा व्यक्त की थी। तब उसे 5 लाख 92 हजार की लागत से आम के पौधे मनरेगा के तहत उपलब्ध कराए गए थे। आज यह पौधे बड़े हो गए हैं और इनपर आम लग चुके है। अपनी सफ लता को देख किसान ने इसी के समीप पड़ी एक हैक्टेयर भूमि पर भी आम के पौधे लगाने का विचार व्यक्त किया था और वर्ष 2018 में उन्हें 200 पौधें और प्रदान किए गए थे लेकिन पौधे सुरक्षा व पानी के अभाव में जीवित नहीं रह सके थे। किसान ने इस बार फिर से फ लदार वृक्ष लगाने की ईच्छा जताई थी जिससे कि यह क्षेत्र हरा भरा हो सके।

वैज्ञानिक दृष्टि से लगाए पौधें-

कलेक्टर ने धाकड़ की इच्छा को प्रेरणादायी बताते हुए कहा कि यह अच्छा काम है और इसको वैज्ञानिक टीम के मार्गदर्शन में किया जाए तो इसके और अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। पौधों के बीच दूरी अधिक रखें और उन्हें अच्छी तरह पानी दे ताकि वे जीवित रहे। उन्होंने जनपद पंचायत सीईओ को निर्देश दिए कि किसान को फ लदार पौधे उपलब्ध कराए जाएं और इनका एक स्वयं सहायता समूह बनाया जाए। समूह में पंचायत और इनकी शेयरिंग रहे जिससे कि यहां उत्पादित होने वाले फ लों को विक्रय कर किसान की आय भी हो सके। जिला पंचायत सीईओ सोमेश मिश्रा ने सोमवार तक समूह गठित करने के निर्देश जनपद सीईओ को दिए। निरीक्षण के दौरान डीएफओ डॉ. शैलेंद्र कुमार गुप्ता, एडिश्नल सीईओ दिनेश वर्मा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.