खबरे NEWS : सिंगोली कस्बे के पास कुएँ में गिरी नीलगायए, रेस्क्यू के बाद हुई मौत, पढें मेहबूब मेव की खबर BREAKING NEWS : महिला सम्मान के नाम पर शिवराज जी की नौटंकी, अभिनय की सर्वोच्च अनुभूति प्राप्त करते नौटंकी बाज शिवराज जी...-बोले जिला कांग्रेस प्रवक्ता बृजेश मित्तल, पढ़े खबर OMG! पुलिस के प्रति लोगों में गुस्सा, आरोपी की मौत को बता रहे पाप की सजा, आम लोगों का टूटा भरोसा, पढें खबर HEALTHY DIET IN FAST: व्रत में रखें डाइट का ध्यान, रहेंगे फिट, जबलपुर के जानकारों ने बताई बेहद जरूरी बातें, पढें खबर POLITICS: राजनीति में नेताओं की संवेदनहीनता, मौत पर भी हो रहे हैं भाषण तो कोई महिला मंत्री को कह रहा आइटम, पढें खबर OMG : इमरतीदेवी का 'आइटम ' वाले बयान में पलटवार, कलंकनाथ हैं कमलनाथ... मानती हूं राक्षस, पढ़े खबर REPORT: 115 अधिकारी-कर्मचारियों को निलंबन एवं सख्त वैधानिक कार्रवाई के नोटिस, जिला निर्वाचन अधिकारी ने इनके खिलाफ लोकप्रतिनिधित्व, पढें खबर NEWS : ह्यूमन राइट्स एंड क्राइम कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन ने प्रेमी युगल की शादी कराई, पढ़े रमेश्वर नागदा की खबर REPORT: राष्ट्रीय मींस कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना पर लापरवाही का साया, स्कॉलरशिप पोर्टल खुलने के बाद भी रजिस्ट्रेशन हुए न नोडल अधिकारी की तैनाती, पढें खबर NEWS : अवैध शराब को लेकर पुलिस की दबिश जारी, करीब 150 केन लहान और शराब फिर बरामद, पढ़े बद्रीलाल गुर्जर की खबर POLITICS: शिवराज जी शब्दों का अनर्थ करने से भी आप चुनाव नहीं जीत सकते-कमलनाथ, आप और मैं, हम सभी आइटम हैं, पढें खबर MOUSAM: दो साल बाद अक्टूबर में ऐसी उमस, दिन में पारा 35 डिग्री पार, रात में बूंदाबांदी, पढें खबर NEWS : फरार अपराधियों की गिरफ्तार हेतु नीमच पुलिस का विषेष अभियान, पढ़े खबर BIG NEWS: अपराध के चढ़ते ग्राफ का विरोध करते कांग्रेसियों को पुलिस ने रोका, पढें खबर GOLD & SILVER RATE: नवरात्रि में फिर से सोना-चांदी की कीमतों में आई भारी गिरावट, सराफा बाजर में लग रही भीड़, जानिए क्या है आज का रेट, पढें खबर REPORT: कोरोना के साथ बढ़ा डेंगू-मलेरिया का प्रकोप, लोग हो रहे बीमार, कलेक्टोरेट में हुई स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक, दिए निर्देश, पढें खबर VIDEO NEWS : कही चुनाव आये और कई नेताजी भी, लेकिन इनके घर तक नही पहुंचा पीने का पानी, ये पोल खोलती नपा के सरकारी सिस्टम के साथ नेता की, देखे दीपक खताबिया की रिपोर्ट

HEALTH: Cancer से बचना है तो अपने किचन से ये 7 चीजें तुरंत करें बाहर

Image not avalible

HEALTH: Cancer से बचना है तो अपने किचन से ये 7 चीजें तुरंत करें बाहर

डेस्‍क :-

अगर आपको खाना बनाने से प्यार है तो जाहिर सी बात है घर का किचन आपकी फेवरिट जगह होगी। लेकिन किचन ही वह जगह भी जहां सबसे ज्यादा बैक्टीरिया और जर्म्स पनपते हैं जिसकी वजह से बीमारियां भी फैलती हैं। हम आपको सिर्फ यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि कैसे छोटी-छोटी चीजें हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं, अगर समय रहते उनका उपाय न किया जाए तो। आपके किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो आपको हार्ट अटैक और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियां दे सकते है। लिहाजा इन्हें आज ही किचन से बाहर कर दें

प्लास्टिक की बोतल को बनाने में इस्तेमाल होने वाला केमिकल कम्पाउंड बिस्फेनॉल ए (BPA) प्लास्टिक की बॉटल को इंसान के शरीर के लिए खतरनाक बना देता है। अगर नियमित रूप से प्लास्टिक की बॉटल या कंटेनर का इस्तेमाल किया जाए को इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी और हॉर्मोन्स प्रभावित होते हैं जिससे मोटापा बढ़ता है। अगर प्लास्टिक कंटेनर्स में खाने को बार-बार गर्म किया जाए तो उससे भी टॉक्सिन्स निकलते हैं जिससे कई बीमारियां हो सकती हैं।

उपाय: ग्लासवेअर यानी कांच के बर्तनों का इस्तेमाल करें

रिफाइंड ऑइल को बनाने में जिस प्रोसेस का इस्तेमाल होता है उसमें काफी मात्रा ऐसिड भी यूज होता है जिसमें से बदबू को दूर करने के लिए बाद में फिर से उस तेल को हेक्सानॉल नाम के केमिकल से डियोड्राइज्ड किया जाता है। जब यह प्रोसेस्ड रिफाइंड ऑइल तेज तापमान पर गर्म किया जाता है तो वह ऑक्सिडाइज होकर ट्रांस फैट रिलीज करता है जो इंसान के शरीर के लिए खतरनाक है और इससे दिल से जुड़ी बीमारियां और कैंसर तक हो सकता है।

उपाय: शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करें

रिसर्च की मानें तो करीब 90 प्रतिशत शहरी घरों के किचन में खाने बनाने के लिए नॉन स्टिक पैन और कुकवेअर का इस्तेमाल होता है। नॉन स्टिक कुकवेअर को हाई टेंपरेचर पर यूज करने पर इनकी पीएफसी कोटिंग खराब हो जाती है और अगर इस उधरी हुई कोटिंग को खाने के साथ निगल लिया जाए तो इससे आपका लिवर डैमेज हो सकता है और कई और गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।

उपाय: cast iron यानी कच्चा लोहा या ढलवां लोहा से बनें बर्तनों में खाना बनाएं

WHO की मानें तो इंसान के शरीर के लिए सिर्फ 50 मिलिग्राम ऐल्युमीनियम ही स्वीकार्य है। रिसर्च की मानें तो जिस ऐल्युमीनियम फॉइल में खाना लपेटा जाता है उसमें 2 से 5 मिलीग्राम ऐल्युमीनियम होता है। ऐल्युमीनियम के इस इनडायरेक्ट सेवन से शरीर में जिंक का अब्जॉर्ब्पशन कम हो जाता है जो ब्रेन के साथ-साथ हड्डियों के लिए भी नुकसानदेह है।

उपाय: खाना लपेटने के लिए बटर पेपर या कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल करें


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.