खबरे BIG NEWS: युवा नेता बाहेती जिला अस्‍पताल की अव्‍यवस्‍थाओं को लेकर पहुंचे भोपाल, प्रभारी मंत्री और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री को दी समस्‍याओं की जानकारी, पढें खबर NEWS: रेल परियोजना में काम की गती धीमी, बढ रहा बजट, पढें खबर OMG ! रेलवे विभाग में चल रहा हादसों का दौर, अब ट्रेन का व्हील हुआ स्लीप, यात्री परेशान, अपनी मंजिल पर पहुंचे 1 घंटे देरी से, पढें खबर OMG ! रेलवें कॉलोनी स्थित भवनों की हालत खस्‍ताहाल, खतरनाक भवनों में रेलकर्मियों की जिंदगी खतरें में, पढें खबर BIG NEWS: PHE के रिटायर्ड एसडीओ के ठिकानों पर छापा, अब तक 3 करोड़ 42 लाख की संपत्ति हुई उजागर, पढें खबर BIG REPORT: चायवाले ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी, मांगी इच्छामृत्यु, PMO ने दिया ये आदेश, पढें खबर BIG NEWS: वर्मा में बरती अपने महतपूर्ण कार्य में लापरवाही, शासन ने किया बर्खास्‍त, पढें खबर POLITICS: घायल ABVP कार्यकर्ताओ से मिले पदाधिकारी, अब प्रदेशभर में प्रदर्शन करेगी विद्यार्थी परिषद, पढें खबर BIG NEWS: धार्मिक स्थल के निर्माण को लेकर समाजजनों ने पुलिस कप्‍तान को सौंपा ज्ञापन, पढें खबर BIG REPORT: शातिर गिरोह ने क्रिप्टो करंसी का झांसा देकर निवेशको से ठगे करोड़ों, 2 आरोपी गिरफ्तार, पढें खबर TOP NEWS: भाईयों में हुआ झगड़ा, छोटे भाई ने बेटो के साथ मिलकर कुल्हाड़ी से गला काटकर बेरहमी से कर दी दूसरें भाई की हत्या, पढें खबर OMG ! प्रेमी के साथ शादी कर लौटी बेटी को लेने आई मां ने एसपी ऑफिस में किया हंगामा, पुलिस ने किया गिरफ्तार, पढें खबर OMG ! सड़क की मांग लेकर प्रदर्शन, समझाइश को गए एसडीएम की गाड़ी का तोड़ा कांच, पढें खबर BIG NEWS: गांव के पंचों ने किया पिता का हुक्का पानी बंद, पुत्र ने आहत होकर गटका जहरिला पदार्थ, पढें खबर

TOTKE: निर्जला एकादशी पर भगवान विष्णु की इस विधि से करें पूजा, खुल जाएगी किस्मत, हर इच्छा होगी पूरी

Image not avalible

TOTKE: निर्जला एकादशी पर भगवान विष्णु की इस विधि से करें पूजा, खुल जाएगी किस्मत, हर इच्छा होगी पूरी

डेस्‍क :-

निर्जला एकादशी एक साल में होने वाली 24 एकदाशी में से सबसे अधिक महत्वपूर्ण मानी जाती है. हिंदू धर्म में निर्जला एकादशी की विशेष मान्यता है. निर्जला एकादशी पर पानी पिए बिना भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है. इस बार निर्जला एकादाशी ज्येष्ठ मास के शुल्क पक्ष में 13 जून को पड़ रही है. हालांकि इस एकादशी के शुभ मुहूर्त शुरुआत बुधवार यानी आज से हो गई है. शास्त्रों के आधार पर साल की 24 एकादशी में से निर्जला एकादशी पर व्रत और भगवान विष्षु की आराधना करने से बाकी एकादिशों का फल और पुण्य प्राप्त होता है. ऐसे में हम बताएंगे की श्रद्धालु निर्जला एकादशी पर किस विधि विधान से व्रत रखें, भगवान विष्णु की पूजा कैसे करें, जिससे भक्तों  की सोई  हुई किस्मत खुल जाए और जीवन में खुशियां बनी रहे हैं.

पुराणों के अनुसार महाभारत काल में निर्जला एकदाशी व्रत को पांच पांडव में से एक भीम ने रखा था, दरअसल कथा कुछ ऐसी ही एक दिन भीम ने ऋषि वेद व्यास से कहा कि मेरे परिवार में सभी उपवास रखते हैं, किंतु भूखा न रह पाने की वजह से मैं यह नहीं कर पाता हूं. ऐसे में ऋषि वेद व्यास ने भीम को बताया कि वे निर्जला एकदशी पर जल और भोजन का त्याग कर व्रत रख भगवान विष्णु की आराधना करें, जिससे शेष सभी एकादशियों का फल तुम्हें मिल जाएगा. भीम ने ऋषि की  बात को माना और ऐसा ही किया. तब से निर्जला एकादशी का महत्व बना हुआ है. इसलिए निर्जला एकदशी को भीमसेन एकादशी के नाम से भी जाना जाता है.

निर्जला एकादशी पर भगवान विष्णु की इस विधि से करें पूजा-

  • निर्जला एकादशी व्रत के दिन के सूर्योदय से अगले सूर्योदय तक पानी और भोजन का सेवन नहीं किया जाता है.
  • इस शुभ दिन भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा करने के साथ ही “ऊं नमो भगवते वासुदेवाय” मंत्र का मन से जाप करते रहना चाहिए.
  • भगवान विष्णु की पूजा करते समय उन्हें लाल फूलों की माला चढ़ाएं, धूप, दीप, नैवेध, फल अर्पित करके उनकी आरती करें.
  • द्वादशी को सूर्योदय के बाद ही इस निर्जला एकादशी के उपवास को खोल कर भोजन ग्रहण करें.
  • इस शुभ दिन पर गरीब ब्रह्माणों को भोजन कराने और दान करने भगवान विष्णु की दया दृष्टि आप पर बनी रहेगी.

SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.