खबरे BIG REPORT: 11 मरीजों की आंखों की रोशनी चले जाने के मामले में कमलनाथ सरकार ने उठाए ये कदम, पढें खबर NEWS: कपासन बुलाकर लूट व मारपीट करनें का मामला, पुलिस ने 1 आरोपी को किया गिरफ्तार, पढें खबर WOW: मध्‍यप्रदेश के इस जिलें में 12 सालों बाद मूसलाधार बारिश, आकडा 38 के पार, पढें खबर TOP NEWS: एमपी की जनता के साथ हुआ धोखा, अपनी मौत मरेगी कमलनाथ सरकार, उमा भारती, पढें खबर ANALYSIS: 8 महीने में कितनी फेल, कितनी पास कमलनाथ सरकार, पढें खबर और जानें JAI HIND: हज के दौरान मक्का में काबा के आगे लहराया तिरंगा, यौमे आजादी का मनाया जश्न, पढें खबर NEWS: बाइक समेत बहे दो युवक, बचाकर निकाला, पढें खबर NEWS: औसत वर्षा भी हुई पार, 105.84 प्रतिशत का रिकॉर्ड, पढें खबर BIG REPORT: बारिश बन रही आफत, पुलियाओं पर पानी से सम्पर्क कटा, अब ग्रामीण हो रहें परेशान, पढें खबर NEWS: सरस्‍वती शिशु मंदिर में धुमधाम से मनाया गया रक्षाबंधन पर्व और स्‍वतंत्रता दिवस, पढें महेंद्र भटनागर की खबर OMG ! आत्महत्या करने वाला ही निकला वृद्धा का हत्यारा, पुलिस ने चांदी की कडिय़ां भी की बरामद, पढें खबर BIG REPORT: बिहार के बाहुबली विधायक अनंत सिंह को जबलपुर से तस्करी की गयी थी AK 47 असॉल्ट राइफल, पढें खबर MAHAKAAL TEMPLE: महांकाल मंदिर, 300 करोड़ से संवरेगा राजा का दरबार, विकास और विस्तार की योजना पर सीएम कमलनाथ ने किया मंथन, पढें खबर JAI HIND: 2 मांओं का एक लाल, पहलें की अपनी मां की सुरक्षा, अब भारत मां की सुरक्षा में पहुंचें अटारी बॉर्डर पर, बीएसएफ मे तैनात होकर मोरवन के औमप्रकाश कीर ने बींटीग रीट्रीट मे 15 अगस्त को दिखाया दम, पढें दिनेश वीरवाल व आशीष बैरागी की खास खबर

RELASHANSHIP: हैपी कपल बनना है तो इन चीजों के बारे में झगड़ना बंद करें

Image not avalible

RELASHANSHIP: हैपी कपल बनना है तो इन चीजों के बारे में झगड़ना बंद करें

डेस्‍क :-

दो लोग हमेशा ही किसी बात पर सहमत हों ऐसा जरूरी नहीं है। उनके बीच किसी बात पर विवाद, बहस या झगड़ा होना लाजिमी है। लेकिन जब आप शादीशुदा कपल हैं तो बात-बात में झगड़ा करने से आपके रिश्ते पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप भी हैपी कपल बनना चाहते हैं तो आपको छोटी-छोटी और निरर्थक बातों पर पार्टनर संग झगड़ा करना बंद कर देना चाहिए। 

हर दिन की खीज-झुंझलाहट 
जब आप किसी के साथ लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप में होते हैं खासकर शादी के बाद तो जाहिर सी बात है पार्टनर की छोटी-छोटी बातें और बुरी आदतें आपको अच्छी नहीं लगतीं और परेशान कर सकती हैं। ऐसे में इन बातों पर बहुत ज्यादा ध्यान देने से आपके रिश्ते में स्ट्रेस और टेंशन बढ़ेगा। लिहाजा इस तरह के मुद्दों में प्राथमिकता तय करें और जो बहुत ज्यादा गंभीर मुद्दे हों सिर्फ उसी पर पार्टनर से बात करें। याद रखें आप अपने जीवनसाथी की आलोचना नहीं कर रहे बल्कि उनके व्यवहार में सुधार लाने की कोशिश कर रहे हैं। 

शादी के बाहर पार्टनर की लाइफ 
आपकी शादी हो गई है इसका मतलब ये नहीं शादी के बाहर आपकी या आपके पार्टनर की कोई लाइफ नहीं है। ऐसे में अगर आप हैपी कपल बनना चाहते हैं तो अपने पार्टनर की हॉबीज, उनके दोस्त और दूसरी बातों को भी अहमियत दें। अगर आपका लाइफ पार्टनर आपको भी बराबर समय दे रहा है तो आपको भी उनकी शादी के बाहर की आदतों को बराबर महत्व देना चाहिए। 

सोशल मीडिया हैबिट्स 
इन दिनों गैजट्स और सोशल मीडिया अडिक्शन ज्यादातर लोगों में देखने को मिल रहा है और इस वजह से भी कई बार रिश्तों में दरार आ सकती है। लिहाजा अपनी या पार्टनर की सोशल मीडिया हैबिट्स के बारे में पहले से ही बात कर लें। उदाहरण के लिए अगर आपको सोशल मीडिया पर हर चीज पोस्ट करने की आदत है लेकिन पार्टनर प्राइवेट पर्सन है तो आपको उनसे बात करके ही चीजें पोस्ट करनी चाहिए। साथ ही दोनों को एक दूसरे के लिए कुछ टेक-फ्री टाइम भी निकालना चाहिए। 

बीती बातों पर बहस न करें 
जो बातें पहले हो चुकी हैं उन्हें फिर से बोलकर अपने रिश्ते को खराब करने से क्या फायदा। जब तक बात बहुत ज्यादा गंभीर, या किसी तरह की बेवफाई या तकलीफ देने वाली बात न हो तब तक पुरानी बातों को याद कर बहस बिलकुल न करें। क्योंकि ऐसा करने से आपके रिश्ते में और ज्यादा समस्याएं हो सकती हैं। 

कौन सही कौन गलत 
हैपी कपल कभी भी ब्लेम गेम नहीं खेलते यानी वे एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप नहीं करते। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप अपने पार्टनर को किसी बात के लिए दोषी ठहराएंगे तो जाहिर सी बात है वह भी किसी बात को खोजकर दोष आप पर मढ़ने की कोशिश करेंगे। लिहाजा अपने पार्टनर के नजरिए को समझने और स्वीकार करने की कोशिश करें। ऐसा करने से कौन सही-कौन गलत वाली परिस्थिति कभी आपके रिश्ते में नहीं आएगी। 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.