खबरे BIG REPORT: नीमच शहर को मिली मेडिकल कॉलेज की सौगात, खुशियों का जश्‍न, जन-गण-मन रविवार को, पढें खबर WOW: मेडिकल कालेज के डाक्टरो को मिली बडी उपलब्धि, कर दिया नामुमकिन को मुमकिन, बदल दिया इतिहास, पढें खबर BIG NEWS: इस शहर में डेंगू के 2 और मरीज आए सामने, मरीजों की संख्या अब हुई 34, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग हैरान, दूसरें शहरों में करा रहें उपचार, पढें खबर TOP NEWS: कमलनाथ ने कर्मचारियों से किया वादा निभाया, MP में अब मप्र में कर्मचारी आयोग का गठन, पढें खबर BIG REPORT: किसान कर्जमाफी और दुष्कर्म जैसे मुद्दे पर विधानसभा के शीतकालीन सत्र में घमासान के आसार, पढें खबर VIDEO NEWS: जिलें में धारा 144 लागू, प्रदेश सरकार के खिलाफ भाजपा का धरना प्रदर्शन, जिलाध्‍यक्ष ने कहा, हमनें आवेदन दिया, एएसपी ने कही ये बात, देखें दीपक खताबिया की विडियों न्‍यूज VIDEO: मंदसौर में बंदूक की नोक पर मॉ और तीन साल की बेटी का अपहरण, पुलिस जुटी जांच में, देखे रंगलाल धनगर की रिपोर्ट VIDEO: मंदसौर में रेत माफियाओ के खिलाफ खनिज विभाग की बडी कार्रवाही, 10 रेत से भरे ट्रेक्‍टर जप्‍त, माफियाओ मे हडकम्‍प, देखे रंगलाल धनगर की रिपोर्ट BIG NEWS: रेलवे फाटक की समस्‍या से परेशान नगरवासी, ऑवरब्रिज की मांग को लेकर किया रविवार को नगर बंद का आह्वान, देखें रवि पोरवाल की विडियों न्‍यूज BIG NEWS: मांग का आधे से अधिक यूरिया किसानों में बंटा, केंद्रों पर लग रही किसानों की कतार, हो रही बडी परेशानी, पढें खबर BIG NEWS: राज्यस्तरीय अंडर 17 बालिका फुटबॉल स्पर्धा का हुआ शुभारंभ, बालिकाओं ने दिखाया दम-खम, पढें खबर BIG NEWS: भष्टाचार के मामले में उलझी सीएमओ की अग्रिम जमानत पर अब 17 को होगी सुनवाई, पढें खबर BIG REPORT: सिंघम बने सारे अफसर, माफियाओं की आई शामत, AK-47 लेकर पहुंचे SP, CM के बैनर लगे बिल्डिंग को भी तोड़ा, पूरे प्रदेश में अभी और तेज होगी कार्रवाई, पढें खबर

RELASHANSHIP: हैपी कपल बनना है तो इन चीजों के बारे में झगड़ना बंद करें

Image not avalible

RELASHANSHIP: हैपी कपल बनना है तो इन चीजों के बारे में झगड़ना बंद करें

डेस्‍क :-

दो लोग हमेशा ही किसी बात पर सहमत हों ऐसा जरूरी नहीं है। उनके बीच किसी बात पर विवाद, बहस या झगड़ा होना लाजिमी है। लेकिन जब आप शादीशुदा कपल हैं तो बात-बात में झगड़ा करने से आपके रिश्ते पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप भी हैपी कपल बनना चाहते हैं तो आपको छोटी-छोटी और निरर्थक बातों पर पार्टनर संग झगड़ा करना बंद कर देना चाहिए। 

हर दिन की खीज-झुंझलाहट 
जब आप किसी के साथ लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप में होते हैं खासकर शादी के बाद तो जाहिर सी बात है पार्टनर की छोटी-छोटी बातें और बुरी आदतें आपको अच्छी नहीं लगतीं और परेशान कर सकती हैं। ऐसे में इन बातों पर बहुत ज्यादा ध्यान देने से आपके रिश्ते में स्ट्रेस और टेंशन बढ़ेगा। लिहाजा इस तरह के मुद्दों में प्राथमिकता तय करें और जो बहुत ज्यादा गंभीर मुद्दे हों सिर्फ उसी पर पार्टनर से बात करें। याद रखें आप अपने जीवनसाथी की आलोचना नहीं कर रहे बल्कि उनके व्यवहार में सुधार लाने की कोशिश कर रहे हैं। 

शादी के बाहर पार्टनर की लाइफ 
आपकी शादी हो गई है इसका मतलब ये नहीं शादी के बाहर आपकी या आपके पार्टनर की कोई लाइफ नहीं है। ऐसे में अगर आप हैपी कपल बनना चाहते हैं तो अपने पार्टनर की हॉबीज, उनके दोस्त और दूसरी बातों को भी अहमियत दें। अगर आपका लाइफ पार्टनर आपको भी बराबर समय दे रहा है तो आपको भी उनकी शादी के बाहर की आदतों को बराबर महत्व देना चाहिए। 

सोशल मीडिया हैबिट्स 
इन दिनों गैजट्स और सोशल मीडिया अडिक्शन ज्यादातर लोगों में देखने को मिल रहा है और इस वजह से भी कई बार रिश्तों में दरार आ सकती है। लिहाजा अपनी या पार्टनर की सोशल मीडिया हैबिट्स के बारे में पहले से ही बात कर लें। उदाहरण के लिए अगर आपको सोशल मीडिया पर हर चीज पोस्ट करने की आदत है लेकिन पार्टनर प्राइवेट पर्सन है तो आपको उनसे बात करके ही चीजें पोस्ट करनी चाहिए। साथ ही दोनों को एक दूसरे के लिए कुछ टेक-फ्री टाइम भी निकालना चाहिए। 

बीती बातों पर बहस न करें 
जो बातें पहले हो चुकी हैं उन्हें फिर से बोलकर अपने रिश्ते को खराब करने से क्या फायदा। जब तक बात बहुत ज्यादा गंभीर, या किसी तरह की बेवफाई या तकलीफ देने वाली बात न हो तब तक पुरानी बातों को याद कर बहस बिलकुल न करें। क्योंकि ऐसा करने से आपके रिश्ते में और ज्यादा समस्याएं हो सकती हैं। 

कौन सही कौन गलत 
हैपी कपल कभी भी ब्लेम गेम नहीं खेलते यानी वे एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप नहीं करते। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप अपने पार्टनर को किसी बात के लिए दोषी ठहराएंगे तो जाहिर सी बात है वह भी किसी बात को खोजकर दोष आप पर मढ़ने की कोशिश करेंगे। लिहाजा अपने पार्टनर के नजरिए को समझने और स्वीकार करने की कोशिश करें। ऐसा करने से कौन सही-कौन गलत वाली परिस्थिति कभी आपके रिश्ते में नहीं आएगी। 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.