खबरे WOW: शहर के शासकीय स्‍कूल में पहले लिखित, फिर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन, जिले के 144 विद्यार्थियों में 3 ने मारी बाजी, अब भोपाल में करेंगे जिले का नाम, पढें खबर NEWS: चेक बाउंस के फरार स्थाई वारंटी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, पढें खबर DIWALI SPECIAL: फायर फाइटर, अग्निशमन यंत्र और पानी की सुविधा के साथ शहर के हायर सेकेंडरी मैदान में सजेगी 106 पटाखे की दुकाने, पढें खबर NEWS: नीमच जिले के सामान्‍य प्रेक्षक श्री करमेगम एस. का नीमच आगमन, पढें खबर WOW: भारत विकास परिषद द्वारा शासकीय हाई स्‍कूल में गुरुवंदन छात्र अभिनंदन समारोह का आयोजन, प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सम्‍मानित, पढें खबर OMG ! फैल रहे जानलेवा बुखार स्क्रब टाइफस से लेकर मलेरिया, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग भी हैरान, पढें खबर NEWS: भारतीय शिक्षण मंडल की मनाई जाएगी 50वीं वर्षगांठ, पढें खबर BIG NEWS: अधिकारियों की कार्यशैली की प्रदेश स्‍तर पर मॉनिटरिंग, 98 निकायों में मंदसौर को मिला प्रदेश में 10 वां स्थान, पढें खबर TOP NEWS: मंत्री इमरती देवी का दावा, ज्योतिरादित्य सिंधिया ही बनेंगे प्रदेश अध्यक्ष, पढें खबर OMG ! एक तरफ पुलिस पढ़ा रही यातायात का पाठ, दूसरी और उड़ रही यातायात नियमों की धज्जियां, जान जोखिम में डाल सफर कर रहे लोग, पढें WOW: प्रमुख चिकित्‍सा अधिकारी की अध्‍यक्षता में बैठक का आयोजन, अब चिकित्‍सालय के स्‍टॉफ को आना होगा ड्रेस कोड में, पढें खबर BIG NEWS: जिला चिकित्सालयों में जांचें फिर हुई शुरू रोगियों को मिलेगी राहत, पढें खबर OMG ! गांव से 5 साल की मासूम लापता, मासूम को ढूंढ रहा था पुलिस के साथ पूरा गांव, वह अपने खेत पर इस हालत में मिली, पढें खबर OMG ! नगरीय निकाय चुनाव को लेकर भाजपा ने की तैयारी, बिना पार्षद सभापति बनने के मामले में भाजपा ने किया विरोध, पढें खबर NEWS: शहर के 4 तैराक पहुंचेंगे इंदौर, राज्‍य स्‍तरीय तैराकी प्रतियोगिता में दिखाएंगे दम-खम, पढें खबर BIG NEWS: चित्तौडग़ढ़, निम्बाहेड़ा व रावतभाटा में अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन, नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियां शुरू, कमेटियों का किया गठन, पढें खबर

HEALTH: गर्मी में पूरे दिन मोजे पहनने से हो सकते हैं ये नुकसान

Image not avalible

HEALTH: गर्मी में पूरे दिन मोजे पहनने से हो सकते हैं ये नुकसान

डेस्‍क :-

सर्दी हो या गर्मी, बड़े हों या छोटे बच्चे, सभी दिन भर मोजे जरूर पहनते हैं। स्कूल जाना है, तो मोजे पहनना है, ऑफिस जाना है तो भी मोजे पहनना है। हालांकि, बच्चे तो तीन-चार घंटे के लिए ही मोजे पहनते हैं, पर बड़े सुबह से लेकर रात तक मोजे पहने रहते हैं। देर तक मोजे पहने रहना भी आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं, खासकर गर्मियों में। जो लोग बहुत ज्यादा टाइट मोजे पहनते हैं, उन्हें कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। 

ब्‍लड सर्कुलेशन पर पड़ता है असर 

ज्यादा टाइट मोजे पहनने से पैरों में सूजन आने की समस्या हो सकती है। पैरों में ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है। इससे बेचैनी और शरीर में अचानक गर्मी लगने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप सुबह से रात तक मोजे नहीं उतारते हैं तो पैरों में अकड़न हो सकती है। इससे एड़ी और पंजे वाला भाग कई बार सुन्न पड़ने लगता है। 

पैरों की त्‍वचा हो सकती है खराब 

कुछ लोग कॉटन के मोजे नहीं पहनते हैं। सस्ते मोजे पहनने से स्किन खराब हो सकती है। गर्मी के दिनों में लगातार मोजे पहने रहने से पैरों में पसीना निकलने लगता है। जूते के अंदर तलवा बंद रहने से पसीना ज्यादा आता है, इससे नमी पैदा होती है। फंगल इंफेक्शन होने की समस्या बढ़ जाती है और पैरों की त्वचा खराब होने लगती है। ऐसे में मोजे की क्वालिटी का भी खास ध्यान रखें। 

एडीमा हो सकता है 

शरीर के किसी हिस्से में तरल पदार्थ का एक जगह जमना और उससे उस हिस्से में सूजन आना, एडीमा का लक्षण है। अमूमन काफी देर तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने या खड़े रहने से पैर सुन्न होने की शिकायत होती है। अगर ऐसा न होने के बावजूद पैर सुन्न हो रहे हों तो यह मोजे की गड़बड़ी का संकेत भी हो सकता है। 

फंगल इंफेक्शन का खतरा 

पैरों से निकलने वाला पसीना मोजा ही सोखता है। देर तक मोजा पहने रहने से या कसा मोजा पहनने से ये पसीना सूख नहीं पाता। इससे नमी के कारण मोजे में बैक्टीरिया और विषाणु पैदा हो जाते हैं जिससे फंगल इंफेक्शन हो सकता है। 

हो सकता है वेरिकोज 

ज्यादा टाइट मोजे पहनने से वेरिकोज वेंस की समस्या हो सकती है। जिन्हें यह रोग पहले से है, उन्हें मोजे पहनते समय खास सावधानी बरतनी चाहिए वरना स्थिति और भी बिगड़ सकती है। 
 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.