खबरे REPORT : हम क्यों डरे सहमे है, आज़ाद भारत में आज हमारे में सच को सच कहने का माद्दा है, या फिर एक भारतीय पूरा जीवन डर में निकाल देता है, पढ़िए वरिष्ठ पत्रकार मुस्तफा हुसैन की फेसबुक वाल से NEWS: बसों पर यात्री कर कम करने की मांग को लेकर ज्ञापन, पढें खबर OMG ! तस्‍करों ने ढूंढा तस्‍करी का नया तरीका, जीप के डीजल टैंक में भरा था यें अवैध मादक पदार्थ, पुलिस ने देखा तो रह गई दंग, पढें खबर BIG REPORT: बेटे को लेने जा रही थी स्कूल, अश्लील हरकत से तंग आकर महिला ने चलते ऑटो से लगाई छलांग, पढें खबर NEWS: वार्ड 2 के उपचुनाव को लेकर प्रत्याशियों ने भरे नामांकन, पढें खबर OMG ! पुलिस और तस्‍करों के बीच गोलियों का घमासान, 15 किलोंमीटर तक होती रहीं फायरिंग, पुलिस ने मारी बाजी, बल्‍क मात्रा में डोडाचूरा किया जब्‍त, पढें खबर BIG REPORT: खेत में सौ रहा थे वृध्‍द दंपती, अचानक हुआ कुछ ऐसा, जिसनें भी देखा चौक गया, पढें खबर और जानें WOW: इस मंदिर में भगवान से आशीर्वाद चाहिए तो लगाने होंगे पौधे, पढें खबर NEWS: सदन में बोले विधायक आक्या, हाइवे पर पुलिस संरक्षण में होती है अवैध वसूली, पढें खबर BIG NEWS: पुलिस ने अवैध खनन करते पकड़ा, 500 पौधे लगाने का भरवाया बॉण्ड, पढें खबर BIG REPORT: संस्कारधानी जबलपुर बनी सुसाइड सिटी, हर दिन 2 लोग कर रहे हैं आत्महत्या, पढें खबर NEWS: बारह मासी मंडी में हो रही जिन्सों की बम्पर आवक, पढें खबर NEWS: क्यों रातभर गुल रही बिजली, रहवासी होतें रहें परेशान, पढें खबर TOP NEWS: माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्व विद्यालय के पूर्व कुलपति बी के कुठियाला भगौड़ा घोषित, पढें खबर OMG ! चित्तौडग़ढ़ रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की टिकट के लिए नहीं बल्कि इस कारण लगी लंबी कतार, घंटों तक यात्री हुए परेशान, पढें खबर

BIG NEWS: ग्राम भरभडिया में पेयजल समस्‍या का हुआ निदान, ग्रमीणों में खुशी की लहर, पढें खबर

Image not avalible

BIG NEWS: ग्राम भरभडिया में पेयजल समस्‍या का हुआ निदान, ग्रमीणों में खुशी की लहर, पढें खबर

नीमच :-

जिला मुख्यालय नीमच से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर ग्राम भरभड़िया स्थित है। जिसकी वर्ष 2011 की जनगणना अनुसार जनसंख्या 3905 है। जिसमें सामान्य जाति की जनसंख्या 3235 अनुसूचित जाति की जनसंख्या 622 एवं अनुसूचित जनजाति की अबादी 48 है। कुल घरो की संख्या 854 है। वर्तमान में ग्राम की जनसंख्या 4202 है एवं घरों की संख्या 1015 हो गई है।  ग्राम में प्राथमिक, माध्यमिक एवं हाई स्कूल विद्यमान है। इसके अलावा 4 आंगनवाडी केन्द्र 1 उपस्वास्थ्य केन्द्र एवं आर्युवेदिक केन्द्र स्थित है। ग्राम में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की नल-जल योंजना स्थापित है। जिसमें दो उच्च स्तरीय टंकी के माध्यम से नियमित जल वितरण किया जा रहा है। नल-जल योजना का संचालन ग्राम पंचायत द्वारा किया जाता है। 

प्रारंभ में ग्राम में दो टंकी के माध्यम से गॉव में पेयजल का वितरण किया जा रहा है। परन्तु भीषण गर्मी के कारण माह मई में पेयजल स्त्रोत जिसमें एक नलकूप एवं एक कूप की आवक क्षमता अत्यंत कम हो गई। जिसके कारण गॉव में पेयजल एवं गॉव में चल रहे विकास एवं निर्माण कार्यो को पूर्ण कराने में पंचायत को समस्या का सामना करना पडा रहा था। गांव में पेयजल वितरण व्यवस्था दो दिवस छोडकर होने लगी। जिसको देखते हुए ग्रामीणों एवं ग्राम पंचायत की मांग के अनुसार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्राम में बन्द नलजल योजना के तहत जिला स्तरीय पेयजल समिति से एक नवीन नलकूप व कुएं में आडे होल कराने हेतु प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्‍त कर सर्वे कराया। तत्पश्चात् एक सफल नलकूप का खनन होने इससे कुएं में जल आवक क्षमता बढ़ गई। फलस्वरूप गांव में पेयजल की समस्या का निदान हुआ है एवं ग्राम में प्रतिदिन सुचारू रूप से पेयजल प्रदाय किया जा रहा है। विकास कार्य प्रारंभ होने से ग्राम के मजदुर वर्ग को ग्राम में ही काम मिलने से पलायन की समस्या में भी कमी आई है। 

ग्राम सरपंच श्रीमती हंसा जाटव ने बताया, कि इस नए नलकूप से ग्राम में पेयजल की समस्या का निदान हुआ है और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं शासन द्वारा इस भीषण गर्मी में सफल नलकूप दिया गया है। इससे गांव की पेयजल समस्या का पूर्ण रूप से समाधान हुआ है। कमलचौक निवासी श्री सेन द्वारा भी बताया, कि इस नलकूप से गांव में पीने के पानी की समस्या का निदान के साथ ही अब ग्रामवासियों को पर्याप्‍त पेयजल उपलब्‍ध हो रहा है। विभाग द्वारा कमलचौक पर पूराने हेण्डपंप में सिंगलफेस मोटर भी लगाई है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.