खबरे NEWS: वार्ड 2 के उपचुनाव को लेकर प्रत्याशियों ने भरे नामांकन, पढें खबर OMG ! पुलिस और तस्‍करों के बीच गोलियों का घमासान, 15 किलोंमीटर तक होती रहीं फायरिंग, पुलिस ने मारी बाजी, बल्‍क मात्रा में डोडाचूरा किया जब्‍त, पढें खबर BIG REPORT: खेत में सौ रहा थे वृध्‍द दंपती, अचानक हुआ कुछ ऐसा, जिसनें भी देखा चौक गया, पढें खबर और जानें WOW: इस मंदिर में भगवान से आशीर्वाद चाहिए तो लगाने होंगे पौधे, पढें खबर NEWS: सदन में बोले विधायक आक्या, हाइवे पर पुलिस संरक्षण में होती है अवैध वसूली, पढें खबर BIG NEWS: पुलिस ने अवैध खनन करते पकड़ा, 500 पौधे लगाने का भरवाया बॉण्ड, पढें खबर BIG REPORT: संस्कारधानी जबलपुर बनी सुसाइड सिटी, हर दिन 2 लोग कर रहे हैं आत्महत्या, पढें खबर NEWS: बारह मासी मंडी में हो रही जिन्सों की बम्पर आवक, पढें खबर NEWS: क्यों रातभर गुल रही बिजली, रहवासी होतें रहें परेशान, पढें खबर TOP NEWS: माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्व विद्यालय के पूर्व कुलपति बी के कुठियाला भगौड़ा घोषित, पढें खबर OMG ! चित्तौडग़ढ़ रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की टिकट के लिए नहीं बल्कि इस कारण लगी लंबी कतार, घंटों तक यात्री हुए परेशान, पढें खबर NEWS: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में हुए आदिवासी हत्याकांड के विरोध में अजाक्स एवं नाजी संगठन ने राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन, पढें खबर BIG REPORT: 14 महीने बाद कर्नाटक में गिरी कांग्रेस-जेडीएस सरकार, बीजेपी को मिला बहुमत, पढें खबर NEWS: यूरिया जैसे घातक पदार्थ से दूध बनाने और बेचने वालों पर रासुका में करें कार्यवाही, पढें खबर WOW: छा गई नीमच अनन्‍या गर्ग, कोलकाता में दिखाया दम, नीमच कलेक्‍टर ने किया सम्‍मानित, पढें खबर

WOW: जहां कोई नहीं पहुंचता वहां पहुंची नया जीवन एनजीओ की टीम, की स्‍कूली विधार्थियों से चर्चा, पढें खबर

Image not avalible

WOW: जहां कोई नहीं पहुंचता वहां पहुंची नया जीवन एनजीओ की टीम, की स्‍कूली विधार्थियों से चर्चा, पढें खबर

नीमच :-

नीमच, नया जीवन ज्ञान प्रचार सेवा समिति द्वारा ‘स्कूल चलो अभियान’ को सफल बनाने के लिए तमाम बांछड़ा समुदाय के लोगों से सहयोग करने का आह्वान किया है। नया जीवन एनजीओ द्वारा बांछड़ा समुदाय की नई पीढ़ी को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए शिक्षा को महत्वपूर्ण मानते हुए समुदाय के गाँव-गाँव में बच्चों के साथ रैली निकाली जा रही हैं और बच्चों को पढ़ाई हेतु शिक्षण सामग्री वितरण की जा रही हैं। विशेषकर  निलकण्ठपुरा, जेतपुरा, सगरग्राम, हार्डी पिपलिया, चड़ोली, किशनपुरा व देपालपुरा गाँवो में स्कूली बच्चों को पेन-पेन्सिल,कॉपी, बॉक्स व बैग का वितरण संस्था द्वारा किया जा रहा हैं। 

संस्था के संयोजक शमील चौहान बताते है कि बांछड़ा समुदाय में अभी भी काफी बच्चे आउट आॅफ स्कूल हैं, जो समाज के विकास में बाधक है। ऐसे बच्चों को विद्यालयों में प्रवेश दिलाकर शिक्षा की मुख्यधारा में जोड़े जाने की आवश्यकता है। शैक्षिक सत्र 2019-20 में 6 से 14 वर्ष के शत-प्रतिशत बच्चों का विद्यालयों में नामांकन करना हमारा लक्ष्य है।

घर-घर जाकर अभिभावकों को जागरुक करने, उन्हें शिक्षा के महत्व से परिचित कराने, शत-प्रतिशत बालक-बालिकाओं का नामांकन कराने एवं उन्हें नियमित रूप से विद्यालय भेजने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से नया जीवन ज्ञान प्रचार सेवा समिति द्वारा ‘स्कूल चलो अभियान’ चलाया जा रहा हैं। भारत के संविधान में 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों के लिए निःशुल्क और अनिवार्य शिक्षा के मौलिक अधिकार की व्यवस्था है। हम सबका दायित्व है कि हर बच्चे को विद्यालय में प्रवेश दिलाकर उसे शिक्षा सुलभ कराई जाए। शिक्षा से बच्चों के बौद्धिक विकास के साथ ही उनका श्रेष्ठ नागरिक बनने का मार्ग प्रशस्त होता है। इसी उद्देश्य को लेकर नया जीवन एनजीओ की टीम प्रयासरत हैं। संस्था- नया जीवन ज्ञान प्रचार सेवा समिति तीन उद्देश्यों को लेकर कार्यरत हैं 

जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार को समाज विकास के लिए महत्वपूर्ण माना गया हैं क्योंकि संस्था के सभी सदस्यों का यही अनुभव रहा हैं कि आज बांछड़ा समुदाय इन्ही तीन समस्याओं के कारण विकास की ओर नही बढ़ पाया है। जिसमें सबसे बड़ी समस्या शिक्षा रही है क्योंकि आजादी के 70 साल बाद भी बांछड़ा समुदाय का शिक्षा के क्षेत्र में विकास नहीं हो पाया हैं जिसका कारण यही माना जाता हैं कि इस समुदाय के ऊपर किसी का ध्यान पहुँच ही नही पाता हैं। और पहुँचता भी हैं तो बस एक व्यवसाय की दृष्टि कई लोग इस समुदाय का उपयोग कर रहें हैं। 

बांछड़ा समुदाय में कई बाहरी संस्थाएं/एनजीओ काम करने के लिए आते हैं परन्तु वे कार्य को कागजों तक ही सीमित रखते हैं जमीनी स्तर पर उनका कार्य नाममात्र का होता हैं। जो हम सभी के लिये चिंता का विषय हैं। इसी को देखते हुए हम सभी बांछड़ा समुदाय के युवक/युवतियों द्वारा नया जीवन संस्था का गठन किया गया जो बांछड़ा समुदाय के समग्र विकास के लिए कार्यरत हैं। इस संस्था में सभी सदस्य समाज की कुरीतियों को तोड़कर समाज की नई पीढ़ी को एक नया जीवन प्रदान करने के लिए अपनी तमाम योग्यताओं और अनुभवों को लेकर समाज को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।

कार्यक्रम के इस अवसर पर एनजीओ "नया जीवन ज्ञान प्रचार सेवा समिति" के शमील चौहान, लक्ष्मी मालवीय, धर्मा मालवीय, नरेन्द्र चौहान, रमेश चन्द्रावत, श्याम मालवीय, महेश लोहार, लोकेश चौहान, सुभाष सिंगावत उपस्थित रहें।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.