खबरे SHOKING NEWS: अरुण जेटली अपने वारिस के लिए छोड़ गए इतने करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी, जानकर हैरान रह जाएंगे, पढें खबर JANMASHATHAMI SPECIAL: राष्‍ट्र सेविका समिति द्वारा कृष्‍ण मेले का आयोजन, कृष्ण की छवि में सज-धज कर आए बच्चे, पढें खबर VIDEO: नीमच मंदसौर हाईवे पर अपराधियों के हौसले बुलंद, जीरन के व्‍यापारी दिलीप पाटीदार के साथ लूट की कोशिश, पुलिस जुटी जांच में, देखे रवि पोरवाल की विडियों न्‍यूज NEWS: किसने कहा कि ईश्वर और मौत को हमेशा याद रखो, पढें खबर OMG ! मकानों के नीचे से खिसक रही मिट्टी, घाटी पर बसे 50 परिवारों पर खतरा, प्रशासन की अनदेखी से हो सकता है बडा हादसा, पढें खबर JANMASHATHAMI SPECIAL: आलकी के पालकी जय कन्हैयालाल की जयघोष की रही गुंज, युवाओं ने मटकी फौड में लगाया दम, पढें खबर WOW: विश्‍व हिंदू परिषद ने निकाला भव्‍य चलसमारोह, चहूं और गूंजे नंदलाल के जयकारें, हर और छाया कृष्ण भक्ति का दौर, पढें खबर NEWS: 86 हजार विद्यार्थियों की गणवेश में आवंटन का फंसा पेंच, पढें खबर NEWS: दूसरी बार सब्सटेंडर्ड पाए गए व्यापारियों के लाइसेंस होंगे निरस्त, पढें खबर NEWS: मृत नदी को जीवित करने का कर रहा है प्रशासन जतन, पढें खबर BIG NEWS: युवको की हिम्‍मत, बाइक पर ले जा रहे थे काला सोना, पुलिस ने धर दबौचा, दोनों आरोपियों को किया गिरफ्तार, पढें रवि पोरवाल की खबर OMG ! पानी से भरे खेतों में चौपट हो रही फसलों के साथ किसानों की उम्मीद, किसानों के चैहरें पर छाई मायूसी, पढें खबर NEWS: सीवरेज व जल आपूर्ति मामला, निर्माण एजेंसियों को धारा 133 में नोटिस थमानें के बाद भी शहर में निर्माण कार्य अधुरे, 18 करोड मिलने के बाद भी जल योजना अधुरी, भगत वर्मा, पढें खबर NEWS: आवारा पशुओं का सडक पर डेरा, अब रानी अग्रवाल के प्रयासों ने लाया रंग, पढें उपेंद्र दुबे की खबर NEWS: न्यू इनोसेंट चिल्ड्रन एकेडमी सरवानिया महाराज द्वारा धुमधाम से मनाई गई जन्माष्टमी, पढें खबर BIG NEWS: मुंबई एक्‍सप्रेस हाईवे मामला, मुआवजें की मांग को लेकर किसान संघर्ष संगठन ने की आंदोलन की तैयारी, पढें खबर

WORLD EMOJI DAY: क्या आप जानते हैं, व्हाट्स ऐप के इमोजी की शुरुआत कब और कैसे हुई, अगर नहीं तो पढें खबर और जानें

Image not avalible

WORLD EMOJI DAY: क्या आप जानते हैं, व्हाट्स ऐप के इमोजी की शुरुआत कब और कैसे हुई, अगर नहीं तो पढें खबर और जानें

नीमच :-

उज्जैन. एक जमाना था जब लोग अपनी भावनाएं जताने के लिए लंबे-लंबे खत लिखा करते थे, कई दफे साहित्यिक और भारी शब्दों का उपयोग कर अपने जज्बात भी व्यक्त करते थे। अब सोशल मीडिया के इस दौरे में भावनाएं व्यक्त करने के लिए 'इमोजीÓ आ गए हैं। यह छोटे-छोटे चित्र हर बात के लिए रहते हैं। खुशी हो या दुख, गुस्सा करना है या प्यार जताना या फिर सराहना करना अब 'इमोजीÓ से ही अपने जज्बात जाहिर होते हैं। दरअसल सोशल मीडिया पर शार्ट तरीके से अपनी बात रखने के लिए इन इमोजी का प्रयोग का चलन तेजी से बढ़ा है। १७ जुलाई को वल्र्ड इमोजी डे पर पत्रिका की रिपोर्ट...।

२०१४ से शुरू हुई थी इमोजी-

मोबाइल पर दिखने वाले इमोजी की शुरुआत वर्ष २०१४ में हुई थी। जेरेमी बर्ज ने इमोजी के लिए इमोजीपीडिया शुरू किया था। इसके बाद इसका उपयोग तेजी से बढऩे लगा। हालांकि इमोजी की शुरुआत १९९५ में पेजर की शुरुआत से मानी जाती है। उस समय छोटे-छोटे इमोजी बनाए गए थे, जो पेजर के माध्यम से भेजे जाते थे। स्मार्टफोन आने के बाद इमोजी का कलेवर ही बदल गया।

यह पांच इमोजी खासे लोकप्रिय-

१. खुशी के आंसू- यह इमोजी किसी बात पर खूब खुश होना और इतनी खुशी की आंसू छलक पड़े को दर्शाता है।
२. गुस्से में लाल- यह इमोजी सभी से हटकर होता है। जो गुस्से को दर्शाने के लिए लाल रंग का होता है।
३. खुश होना- यह इमोजी में मुस्कुराता हुआ चेहरा रहता है। जो खुशी को दर्शाता है।
४. थम्सअप- यह इमोजी हाथ के अंगूठा होता है। अक्सर किसी काम के सफलता पूर्ण या किसी के बेहतर काम पर उसे बधाई के रूप में उपयोग करते हैं।
५. हाथ जोडऩा- यह इमोजी खूब इस्तेमाल होती है। सोशल मीडिया पर कोई सूचना देने, किसी बात पर जवाब देने के उपरांत यह इमोजी पोस्ट करते हैं।

ढाई से तीन हजार इमोजी, अब वीडियो इमोजी भी-

सोशल मीडिया पर स्टील इमोजी की संख्या करीब २५०० से ३००० हजार के बीच बताई जा रही है। इतनी बड़ी संख्या में मौजूद इमोजी में हर बात कही जा सकती है। सोशल मीडिया पर कई बार तो इमोजी के सवाल-जवाब अक्सर देखने को मिलते हैं। वहीं अब वीडियो इमोजी भी आ गए हैं। इसमें छोटे-से वीडियो के माध्यम से खुशी, दुखी या अन्य कोई बात व्यक्त की जा सकती है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.