खबरे BIG REPORT: CM के आदेश के बाद MPPSC ने जनरल कैटेगरी को दी बड़ी 'राहत', अब 41 साल तक के उम्मीदवार कर सकेंगे आवेदन, पढें खबर WEATHER: गिर रहा तापमान,गहराने लगी सर्दी की रंगत, गर्म कपड़ों व खाद्य पदार्थों की बिक्री में तेजी, पढें खबर VIDEO: मेडिकल कॉलेज की घोषणा के बाद नीमच जागरण मंच की हुई बैठक, सहयोग देने वाले संगठन व जिला प्रेस क्‍लब का होगा सम्‍मान, देखे विडियों न्‍यूज BIG NEWS: सेही का शिकार करते एक आरोपी को दबोचा, दूसरा बंदूक छोड़कर भाग छूटा, पढें खबर VIDEO: भाजपा-कांग्रेस के कार्यालय को लेकर राज‍नीति गरमाई, सुनिए क्‍या बोले दोनो ही पार्टी के नेता, देखे विडियों न्‍यूज NEWS: रूपपुरा और सरवानिया महाराज में गंगापुत्र रैगर महासंघ को मिली सराहना, पढें आशिष बैरागी की खबर BIG NEWS: कमलनाथ के मंत्री ने शिवराज पर कसा तंज, बोले- 900 चूहे खाकर बिल्‍ली हज़ को चली, पढें खबर BIG NEWS: दो करोड़ की लूट के मामले में आरोपी को भदेसर लेकर पहुंची पुलिस, पढें खबर OMG ! पुलिस हिरासत में खाया जहर, थाना प्रभारी व एएसआई लाइन हाजिर, पढें खबर BIG NEWS: पुलिस को मिली बडी सफलता, नकली नोट चलानें वालें गिरोंह का पर्दाफाश, एक आरोपी को किया गिरफ्तार, पढें खबर TOP NEWS: मंत्री इमरती देवी का महिलाओं को सुझाव, पतियों से कहो आप घर बैठो, हमें अपना काम संभालने दो, पढें खबर BIG NEWS: पुराना हाट मैदान स्थित 6 दुकानों के आवंटन ऑफर, आमंत्रण का अंतिम दिन मंगलवार, पढें खबर BIG NEWS: नगर पालिका द्वारा लोक अदालत का आयोजन, मिलेगी सम्पत्तिकर व जलकर के अधिभार में छूट, पढें खबर NEWS: नगर पालिका का चलित चिकित्‍सालय सोमवार को इंदिरा नगर में आयोजित, रहवासियों ने कराया उपचार, पढें खबर

HEALTH: कौन सा हॉर्मोन बढ़ा रहा है आपका मोटापा, जानें

Image not avalible

HEALTH: कौन सा हॉर्मोन बढ़ा रहा है आपका मोटापा, जानें

डेस्‍क :-

महिलाएं आमतौर पर वजन बढ़ने की वजह थायरॉइड को मानती हैं। लेकिन आपको बता दें कि थायरॉइड के अलावा भी हमारे शरीर में कई हॉर्मोन्स हैं, जो आपका वजन बढ़ाते हैं। पिछले दिनों आई एक रिसर्च के मुताबिक, ब्रेन हॉर्मोन भी मोटापा बढ़ाने की एक खास वजह है। हमारे शरीर में अगर कोई भी हॉर्मोन असंतुलित होता है, तो आपका मोटापा बढ़ना शुरू हो जाता है। फिट रहने के लिए जरूरी है कि हॉर्मोन्स का बैलेंस बनाकर रखा जाए, कैसे यहां जानें...

गर्दन के पास मौजूद थायरॉइड ग्लैंड्स तीन तरह के हॉर्मोन्स प्रोड्यूस करता है- टी3, टी4 और कैलसीटोनिन। ये हॉर्मोन्स हमारी नींद, मेटाबॉलिज्म, हार्ट रेट और हमारे ब्रेन को कंट्रोल करते हैं। कभी-कभी थायरॉइड ग्लैंड थायरॉइड हॉर्मोन प्रोड्यूस करने लगता है, जो हाइपोथायरॉडिज्म को बढ़ावा देता है। ये हाइपोथायरॉडिज्म वजन बढ़ाने, डिप्रेशन और हाई ब्लड कलेस्ट्रॉल से जुड़ा है। इसके डिस्बैलेंस होने से महिलाओं का वजन 5 से 10 किलो बढ़ सकता है।

ऐसे करें कंट्रोल

- आयोडाइज्ड नमक का यूज कम करें।

- विटमिन डी सप्लिमेंट्स का सेवन ज्यादा करें।

- जिंक से भरपूर भोजन खाएं। ऑयस्टर्स और कद्दू के बीजों में सबसे ज्यादा जिंक होता है।

इसे घ्रेलिन हॉर्मोन के नाम से भी जाना जाता है। ब्लड स्ट्रीम में घ्रेलिन हॉर्मोन का लेवल ज्यादा होने से वजन बढ़ने लगता है। इतना ही नहीं जब लोग स्ट्रिक्ट डायट पर होते हैं या फास्टिंग पर होते हैं तब भी ये हॉर्मोन बढ़ सकता है। ऐसे में अपनी डायट का भी खास ख्याल रखें।

कंट्रोल करें ऐसे

- हर दो से तीन घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाएं।

- खाना खाने से पहले पानी जरूर पिएं।

- वर्कआउट रोजाना करें।

मेलाटोनिन हॉर्मोन का बैलेंस बिगड़ने के कारण महिलाओं में वेट गेन की प्रक्रिया तेज हो जाती है। ये हॉर्मोन हमारी नींद और जगाने की प्रोसेस को नियंत्रित करते हैं। जब हम सोते हैं तो हमारी बॉडी ग्रोथ हॉर्मोन रिलीज करती है, जो बॉडी को हील करने में मददगार है। लेकिन जब व्यस्त होने के कारण महिलाएं प्रॉपर नींद नहीं ले पातीं, तो ये हीलिंग प्रोसेस बिगड़ जाता है, जिससे वेट गेन होने लगता है।

कंट्रोल करें ऐसे

-ज्यादा देर रात में कुछ भी खाने से बचें।

-अच्छी नींद लें। जिस कमरे में अंधेरा हो, ऐसे ही कमरे में नींद पूरी करें।

-संभव हो तो अच्छी नींद के लिए मोबाइल फोन को स्विच ऑफ कर दें।

शरीर में मौजूद प्रोजेस्टेरॉन हॉर्मोन गर्भनिरोधक गोलियों और मेनोपॉज की समस्या की वजह से कम हो सकता है, जिससे जल्दी वजन बढ़ने लगता है।

कंट्रोल करें ऐसे

-एक्सर्साइज करें।

-स्ट्रेस से बचें।

-रोजाना मेडिटेशन की आदत डालें।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.