खबरे NEWS: नगर में धुमधाम से मनाई गई जगगुरु रामानंदाचार्य की जयंती, समाजजनों ने निकाली भव्‍य शोभायात्रा, पढें संदीप बाफना की खबर NEWS: नपाध्‍यक्ष राकेश जैन के 5 साल बेमीसाल, नमों ग्रुप ने किया पुष्‍पाहार पहनाकर स्‍वागत और सम्‍मान, पढें खबर BIG REPORT: CAA के समर्थन में BJP ने निकाली रैली, महिला कलेक्टर ने कार्यकताओं को पिटा, पढें खबर BIG REPORT: 10 दिन से लापता लड़की का मिला कंकाल, पुलिस ने प्रेमी को किया गिरफ्तार, पढें खबर BIG REPORT: मध्यप्रदेश में भाजपा के बडे़ नेता का दावा, जल्दी मिलेगी BREAKING NEWS, पढें खबर BIG NEWS: शनिदेव अपने स्वग्रही राशि में आ रहे, मौनी अमावस्‍या पर करे ये उपाय, होगा लाभ ही लाभ, पढें खबर BIG REPORT: भाजपा नेताओं ने लगाया आरोप कहा कांगे्रस नेताओं ने कर रखा कब्जा, पढें खबर BIG NEWS: स्वच्छता में निकायों के नंबर बढ़ाने कलेक्टर ने सभी विभागों को दिए निर्देश, पढें खबर BIG REPORT: कमलनाथ का फ्री-हैंड, शफी के परिजनों ने भी लगाए अवैध निर्माण तोडऩे के लिए मजदूर, पढें खबर BIG NEWS: उपनिरीक्षक परिहार को पुलिस कप्‍तान ने किया लाइन अटैच, थानाप्रभारी को दिए जांच के आदेश, मामला, धोखाधडी का, पढें खबर BIG REPORT: नर्मदा नदी में डूबे 2 बच्चों के शव को 4 दिन बाद पुलिस व गोताखोरों ने ढूंढ निकाला, पढें खबर TOP NEWS: BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर को भेजे धमकी भरे पत्र में क्या जानलेवा एंथ्रेक्स पाउडर लगा था, पढें खबर NEWS: जिला पत्रकार संघ के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का स्वागत कर किया सम्मान, पढें संदीप बाफना की खबर

NEWS: शंखेश्वर पाश्र्व पदमावती धाम शक्तिनगर में धर्म ज्ञान गंगा प्रवाहित, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: शंखेश्वर पाश्र्व पदमावती धाम शक्तिनगर में धर्म ज्ञान गंगा प्रवाहित, पढें खबर

नीमच :-

नीमच, प्रेम संसार की सबसे बड़ी शक्ति है । सम्पति की ताकत प्रेम की ताकत के समक्ष नपुसक होती है । समृधशाली परिवारों में संवेदनशीलता कम हो रही है जबकि गरीब परिवारों के जीवन में संवेदनशील ज्यादा देखने को मिलती है सपनों को हकीकत में परिवर्तन के लिए पुरूषार्थ करेंगे तो सफलता निश्चित मिलेगी । यह पावन उद्गार साध्वी गुणरंजना श्रीजी म.सा. ने कही। 

वे शंखेश्वर पाश्र्व पदमावती धाम शक्तिनगर में गुरूवार सुबह 9 बजे आयोजित चार्तुमास धर्मसभा में बोल रहे थे उन्होने कहा कि मन के भावों विचारों को भागवत वाणी व जिनवाणी ही ठीक कर सकती है चारित्र और चरित्र रूपयों से खरीदा नहीं जाता है चरित्र तप के लिए त्याग करना पड़ता है। महावीर के शासन में सभी जीवों पर दया होती थी । कड़े बोल गुरू और माॅं ही बोलती है हम इतना जप, तप कर मन की आंखो से बरसात होगी तो इन्द्रदेव भी बरस जायेगे काम, क्रेाध से छूटकारा नहीं मिल रहा है चिंतन का विषय है हम फिल्म देखकर द्रवित हो जाते है लेकिन जीवन की सच्ची घटना पर कभी प्रायश्चित किया है चिंतन का विषय है । प्रेम, दान करने के लिए पहले अंहकार का त्याग करना पड़ता है मनुष्य अपने पुत्र के विदेश जाने पर दिन में तीन बार फोन लगाते है क्या कभी प्रभु दर्शन को दिन में तीन बार जाते है तेले की तपस्या आत्मा को पवित्र करती है तप के बिना मुक्ति हो नहीं सकती है । यदि हम प्रभु को जितना चढ़ाऐगें हमें भी उतना ही फल वापस मिलेगा। 

जीवन में चरित्र आत्मा के प्रति प्रेम होना चाहिए । संसार दावनल है इसमें सुरक्षित रहना मुश्किल है । तेले के तप इतनी आराधना करे कि पाप कर्मो का अंत हो जाय । मीरा व सीता ने प्रभु के प्रति ने प्रेम जगाया था । जो आज भी प्रासंगिक है धर्मसभा में तेले में अष्ट द्रव्य पूजा मंगल दीपक सहित विभिन्न धार्मिक चढ़ावे की बोलिया लगाई गई जिसमे ंसमाजजनों ने उत्साह के साथ भाग लिया । साध्वी श्रीजी मसा. के श्रीमुख से विविध मंत्रो के उच्चारण के साथ अक्षत फल से देव पूजा की गई । महाआरती में सभी ने सहभागिता निभाई । रिश्तों को आत्मिय बनाने के लिए बुद्धि की नहीं हद्रय से काम करना होता है । भौतिक संसाधन सुख सुविधा के लिए धन खर्च करना पड़ता है जबकि यदि तनाव मुक्त रहना है तो प्रेम, आदर, व्यवहार बढ़ाना होगा । क्रोध से दूर रहना होगा। 

इस अवसर पर धर्मसभा में पारसमल मुरडिया, गेंदमल पामेचा, प्रीतम खिमेसरा, रोशनलाल जारोली, हितेश गोपावत, नितिन सकलेचा, महावीर रांका, महावीर हिंगड, महावीर कंकरेचा सहित बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित थे ।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.