खबरे NEWS: नगर में धुमधाम व हर्षोल्लास से मनाया गया कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी पर्व, पढें आशिष बैरागी की खबर BIG NEWS: दिल्ली में गिराया संत रविदास मंदिर, नीमच में आज अम्बेडकर यूथ एक्सप्रेस एवं सभी सामाजिक संगठनों ने जिला कलेक्‍टर को सौंपा ज्ञापन, पढें आजाद मंसूरी की खबर BIG REPORT: जिले के इस पुलिस थानें में थानें के ही एसआई के खिलाफ हुई शिकायत, मामला लाखों रूपए का, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर JANMASHATHAMI SPECIAL: जन्‍माष्‍टमी पर्व पर ग्राम हिंगोरिया में मटकी फोड प्रतियोगिता का आयोजन, पढें दीपक बैरागी की खबर NEWS: सांवरिया सेठजी को लगाया सवा क्विंटल मख्खन केक का भोग, पढें खबर WOW: नीमच जिले की लोकेशन को फिल्मी दुनिया तक ले जाने का प्रयास कर रहा है नगर के ये बेटा, किया फिल्‍म जगत में नाम रोशन, पढें आशिष बैरागी की खास खबर BIG NEWS: सोयाबीन फसल में अफलन होने पर तुरंत सर्वे रिपोर्ट करें प्रस्तुत, कलेक्टर ने कृषि विभाग को दिए निर्देश, पढें खबर NEWS: मन की बात में बोले पीएम मोदी, सत्य और सेवा के साथ रहा है गांधी जी का अटूट नाता, पढें खबर BIG REPORT: कक्षा चौथी के मासूंम बच्‍चें को शिक्षक ने बेरहमी से पीटा, परिजनों ने जिला कलेक्‍टर को शिकायत, पढें खबर NEWS: किशन अहिरवार को उज्जैन संभाग प्रभारी नियुक्‍त, पढें खबर OMG ! सिंगरौली आवारा पशुओं का सड़क पर डेरा, दुर्घटनाओं में लोग हो रहे हताहत, राहगिरों को हो रहीं परेशानी, पढें उपेंद्र दुबे की खबर TOP NEWS: जिलें में मूसलाधार बारिश का दौर जारी, गांधी सागर बांध ने भरी उफान, अब तैयारी गेट खुलने की, पढें खबर BIG REPORT: जिला चिकित्‍सालय के जिम्‍मेदारों की लापरवाही एक बार फिर उजागर, लापरवाही से हुई जच्‍चा-बच्‍चा की मौत, परिजनों ने लगाया बडा आरोप, पढें उपेंद्र दुबे की खबर

NEWS: शंखेश्वर पाश्र्व पदमावती धाम शक्तिनगर में धर्म ज्ञान गंगा प्रवाहित, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: शंखेश्वर पाश्र्व पदमावती धाम शक्तिनगर में धर्म ज्ञान गंगा प्रवाहित, पढें खबर

नीमच :-

नीमच, प्रेम संसार की सबसे बड़ी शक्ति है । सम्पति की ताकत प्रेम की ताकत के समक्ष नपुसक होती है । समृधशाली परिवारों में संवेदनशीलता कम हो रही है जबकि गरीब परिवारों के जीवन में संवेदनशील ज्यादा देखने को मिलती है सपनों को हकीकत में परिवर्तन के लिए पुरूषार्थ करेंगे तो सफलता निश्चित मिलेगी । यह पावन उद्गार साध्वी गुणरंजना श्रीजी म.सा. ने कही। 

वे शंखेश्वर पाश्र्व पदमावती धाम शक्तिनगर में गुरूवार सुबह 9 बजे आयोजित चार्तुमास धर्मसभा में बोल रहे थे उन्होने कहा कि मन के भावों विचारों को भागवत वाणी व जिनवाणी ही ठीक कर सकती है चारित्र और चरित्र रूपयों से खरीदा नहीं जाता है चरित्र तप के लिए त्याग करना पड़ता है। महावीर के शासन में सभी जीवों पर दया होती थी । कड़े बोल गुरू और माॅं ही बोलती है हम इतना जप, तप कर मन की आंखो से बरसात होगी तो इन्द्रदेव भी बरस जायेगे काम, क्रेाध से छूटकारा नहीं मिल रहा है चिंतन का विषय है हम फिल्म देखकर द्रवित हो जाते है लेकिन जीवन की सच्ची घटना पर कभी प्रायश्चित किया है चिंतन का विषय है । प्रेम, दान करने के लिए पहले अंहकार का त्याग करना पड़ता है मनुष्य अपने पुत्र के विदेश जाने पर दिन में तीन बार फोन लगाते है क्या कभी प्रभु दर्शन को दिन में तीन बार जाते है तेले की तपस्या आत्मा को पवित्र करती है तप के बिना मुक्ति हो नहीं सकती है । यदि हम प्रभु को जितना चढ़ाऐगें हमें भी उतना ही फल वापस मिलेगा। 

जीवन में चरित्र आत्मा के प्रति प्रेम होना चाहिए । संसार दावनल है इसमें सुरक्षित रहना मुश्किल है । तेले के तप इतनी आराधना करे कि पाप कर्मो का अंत हो जाय । मीरा व सीता ने प्रभु के प्रति ने प्रेम जगाया था । जो आज भी प्रासंगिक है धर्मसभा में तेले में अष्ट द्रव्य पूजा मंगल दीपक सहित विभिन्न धार्मिक चढ़ावे की बोलिया लगाई गई जिसमे ंसमाजजनों ने उत्साह के साथ भाग लिया । साध्वी श्रीजी मसा. के श्रीमुख से विविध मंत्रो के उच्चारण के साथ अक्षत फल से देव पूजा की गई । महाआरती में सभी ने सहभागिता निभाई । रिश्तों को आत्मिय बनाने के लिए बुद्धि की नहीं हद्रय से काम करना होता है । भौतिक संसाधन सुख सुविधा के लिए धन खर्च करना पड़ता है जबकि यदि तनाव मुक्त रहना है तो प्रेम, आदर, व्यवहार बढ़ाना होगा । क्रोध से दूर रहना होगा। 

इस अवसर पर धर्मसभा में पारसमल मुरडिया, गेंदमल पामेचा, प्रीतम खिमेसरा, रोशनलाल जारोली, हितेश गोपावत, नितिन सकलेचा, महावीर रांका, महावीर हिंगड, महावीर कंकरेचा सहित बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित थे ।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.