खबरे NEWS: जिले में अब तक 1045 मिमी औसत वर्षा दर्ज, पढें खबर NEWS: मध्यप्रदेश को पोषण अभियान की तीन श्रेणियों में मिले राष्ट्रीय पुरस्कार, पढें खबर NEWS: महाकालेश्वर क्षेत्र की प्रस्तावित 300 करोड़ की योजना, पढें खबर NEWS: आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत जावद के मोरवन में शिविर 30 को, पढें खबर NEWS: हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के माध्यम से गैर संचारी रोगों की होगी जाँच व उपचार, पढें खबर NEWS: पी.सी.पी.एन.डी.डी. समिति की बैठक 26 को, पढें खबर NEWS: जिला स्‍तरीय स्‍टेंडिंग कमेटी की बैठक 26 को, पढें खबर NEWS: फसल बीमा कंपनी का नीमच में कार्यालय स्थापित, पढें खबर NEWS: मतदाता सूचियों में नाम जोड़ने, विलोपित करने की अंतिम तिथि 30 अगस्त तक, पढें खबर BIG REPORT: अरुण जेटली के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू, पढें खबर NEWS: शहर का मुख्‍य स्‍मैक सप्‍लायर गिरफ्तार, स्‍मैक व देशी कट्टे सहित क्‍या-क्‍या किया जब्‍त, पढें और जाने JANMASHATHAMI SPECIAL: नगर में धुमधाम से मनाया गया जन्‍माष्‍टमी पर्व, मटकी फोड प्रतियोगिता का आयोजन भी, पढें आशिष बैरागी की खबर JANMASHATHAMI SPECIAL: नगर के सरस्‍वती शिशु मंदिर पर मनाया गया कृष्‍ण जन्‍मोत्‍सव, बच्‍चों ने किया मां सरस्‍वती का पुजन, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर NEWS: पाटीदार समाज सरदार पटेल युवा संगठन का युवा जागृति सम्‍मेलन रविवार को, पूर्व प्रातांध्‍यक्ष सहित वरिष्‍ठसमाज जन देगें मार्गदर्शन, पढें खबर OMG ! जन्माष्टमी पर छुट्टी का मामला, स्कूलों तक समय पर नहीं पहुंची सूचना, बच्चे हुए परेशान, पढें खबर NEWS: तेज हवाओं के बीच शुरू हुआ मूसलाधार बारिश का दौर, सड़के बनी दरिया, पढें खबर BIG REPORT: दर्दनाक हादसा, एनिकट बांध में डूबने से 3 युवकों की अकाल मौत, घंटों तलाशने के बाद भी नहीं मिले शव, फिर अपनाया ये तरीका, पढें खबर NEWS: यहां लाखों की मशीने खा रही धूल, मरीजों के नहीं आ रही काम, पढें खबर

BIG NEWS: गर्भगृह, परिसर व पांडाल के लिए होगा अलग-अलग बल, अधिकारियों ने किया निरीक्षण, पढें खबर

Image not avalible

BIG NEWS: गर्भगृह, परिसर व पांडाल के लिए होगा अलग-अलग बल, अधिकारियों ने किया निरीक्षण, पढें खबर

मंदसौर :-

मंदसौर, सावन माह के पहले सोमवार को लेकर भगवान पशुपतिनाथ मंदिर पर शनिवार से ही व्यवस्था जुटाने का काम शुरु हो गया है। सोमवार को बड़ी संख्या में पशुपतिनाथ के दर पर श्रद्धालुओं के आने की संभावनाओं के चलते यहां व्यवस्था की जा रही है। इन व्यवस्थाओं को श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सहूलियत के लिए पुख्ता करने के लिए शनिवार को तहसीलदार नारायण नंदेड़ा, सीएसपी नरेंद्र सोलंकी, टीआई एसएल यादव के साथ ट्रैफिक इंचार्ज धंनजय शर्मा ने यहां निरीक्षण किया। करीब डेढ़ यहां में गर्भगृह से लेकर पांडाल और घाटों से लेकर परिसर के अलावा पार्किंग स्थल तक तमाम इंतजामों को देखा और अन्य के लिए निर्देशित किया। यहां आने वाले भक्तो की सुविधा और सुरक्षा के इंतजामों को पुख्ता करने के लिए तय की गई जवाबदारी के अनुसार काम चल रहा है। इन्हीं व्यवस्थाओं को अधिकारियों ने देखा और सुधार के निर्देश दिए। 

भीड़ पर रहेगी पुलिस की नजर-

मंदिर प्रबंध समिति अध्यक्ष राहुल रुनवाल के साथ अधिकारियों ने परिसर व पार्किंग के इंतजाम सबसे पहले देखें। महिला व पुरुष श्रद्धालुओं की अलग-अलग लाइन लगाई जाएगी तो दिव्याग को विशेष व्यवस्था के तहत मंदिर तक दर्शन के लिए ले जाया जाएगा। इसके अलावा अस्थाई पुलिस चौकी व खोया पाया के एलाउंस की व्यवस्था भी होगी तो सीसीटीवी कैमरे से लैस पूरे परिसर को किया गया है। जिससे पुलिस यहां आने वाले हर एक श्रद्धालु और भीड़ के बीच असामाजिक तत्वों पर भी नजर रखेंगी।

इसके लिए कैमरों की व्यवस्था को अपडेट किया जा रहा है। इसके बाद मंदिर में प्रवेश के गेट पर सुरक्षा व अंदर जा रहे सामानों की सुरक्षा के लिए लगाई गई मशीनों को भी सीएसपी ने चालू करने के निर्देश दिए। तो गर्भगृह में प्रवेश के लिए एक छोर पर खुला आसमान होने के कारण बारिश की स्थिति में श्रद्धालुओं को परेशानी न हो। इसके लिए अस्थाई शेड बनाने के अलावा श्रद्धालुओं के मंदिर प्रवेश से दर्शन कर बाहर जाने और पार्किंग तक पुलिस का पहरा लगाया जाएगा। तो गर्भगृह में दर्शन के दौरान लगने वाली भीड़ का फ्लो चलता रहे। कोई रुके नहीं। इसके भी निर्देश दिए। अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग बल को तैनात कर सभी को उनकी ड्युटी भी बताई जा रही है। तो मंदिर समिति को अधिकारियों ने जगह-जगह पर व्यवस्थाओं को लेकर सूचना के तौर पर फ्लैग्स लगाने के निर्देश दिए। परिसर में ही जूता स्टेंड भी बनाया गया है। यहीं पर जो श्रद्धालु बैग लेकर पहुंचेगे। उनके बैग भी रखवाए जाएंगे। बैग व सामान लोगों को अंदर नहीं ले जाने दिया जाएगा।

घाट पर बनाया चेङ्क्षजंग रुम-

कलेक्टर के निर्देश के बाद सावन माह में पशुपतिनाथ मंदिर में सफाई, बिजली और पानी की पर्याप्त इंतजाम किए गए है। यहां तक की शिवना नदी के घाट पर भी चेंजिग रुम बनाए गए है। तो मंदिर पहुंचने वाले मार्ग का पेचवर्क, स्ट्रीट लाइट के सुधार के साथ अन्य व्यवस्था की गई है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.