खबरे NEWS: आंगनवाडी केंद्रो पर मनाया गया मंगल दिवस, मनाया सभी बच्‍चों का जन्‍मोत्‍सव, पढें दशरथ नागदा की खबर NEWS: संगिनी ग्रुप की महिलाएं पहुंची शासकीय अस्‍पताल, मरीज को वितरित किए फल और विस्किट, पूछी कुशलक्षेम, पढें मेहबूब मेव की खबर VIDEO NEWS: 125 मुस्लिम समाजनन हज के लिए रवाना, 3 साल का मासूंम भी अपने परिजनों के साथ करेंगा हज, देखें मुश्‍ताक अली शाह की विडियों न्‍यूज NEWS: नगर में पंडित राजेश राजोरा के मुखारविंद 7 दिवसीय भागवत कथा का आयोजन, पढें मेहबूब मेव की खबर BIG NEWS: 3 दिन पहलें महिला की मौत, परिजन पहुंचे शासकीय अस्‍पताल, परिसर में दिया धरना, प्रशासन के खिलाफ की नारेबाजी, पढें खबर OMG ! ठेकेदार की लापरवाही से शासन की राशि का दुरूपयोग, नगरवासियों को अब तक नहीं मिला पीनें का पानी, पढें जगदीश तिवारी की खबर NMH MANDI: एक क्लिक में पढें नीमच मंडी भाव, पोस्‍ता जाने महेन्‍द्र अहीर के साथ किस धान में आया उछाल BIG NEWS: गस्‍त के दौरान पुलिस को मिली बडी सफलता, काले सोनें के साथ दो सगे भाईयों को किया गिरफ्तार, पढें कैलाश शर्मा की खबर BIG NEWS: कोतवाली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 12 वर्षों से फरार स्थाई वारंटी को किया गिरफ्तार, पढें उपेंद्र दुबें की खबर BIG NEWS: अज्ञात वाहन ने युवक को मारी टक्‍कर, गंभीर घायल, उपचार के बाद रैफर, पढें खबर BIG NEWS: कायाकल्प एवं स्वच्छता अभियान के तहद दूसरी बार सिंगोली पहुंची प्रदेश स्तरीय निरीक्षण टीम, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण, पढें खबर BIG NEWS: रिहंद डैम में तैरती नजर आई 21 वर्षीय युवक की लाश, इलाके में फैली सनसनी, पुलिस जांच में जुटी, पढें उपेंद्र दुबें की खबर NEWS: सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में 3 दिवसीय क्रीड़ा प्रतियोगिता की शुरूआत, विधार्थियों ने दिखाया हूनर, पढें आशिष बैरागी की खबर NEWS: स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने सिंगोली शासकीय चिकित्‍सालय का लिया फीडबैक, जिला कलेक्‍टर सहित इन्‍होंने की प्रशंसा, पढें मेहबूब मेव की खबर

BIG REPORT: संस्कारधानी जबलपुर बनी सुसाइड सिटी, हर दिन 2 लोग कर रहे हैं आत्महत्या, पढें खबर

Image not avalible

BIG REPORT: संस्कारधानी जबलपुर बनी सुसाइड सिटी, हर दिन 2 लोग कर रहे हैं आत्महत्या, पढें खबर

डेस्‍क :-

कर्ज से परेशान किसान ने ज़हर पी लिया. शादी के एक दिन पहले दूल्हे ने फांसी के फंदे पर झूलकर आत्महत्या कर ली. ब्लू व्हेल गेम के चक्कर मे युवक ने छत से कूदकर मौत को गले लगाया. युवती ने ट्रेन से कटकर आत्महत्या कर ली. जबलपुर में पिछले कुछ समय से रोज इस तरह की ख़बरें सुर्ख़ियों में हैं.

स्तब्ध करने वाला आंकड़ा-

कभी संस्कार धानी कहलाने वाला जबलपुर शहर सुसाइड सिटी बनता जा रहा है. शहर के लोगों में आत्महत्या का ट्रेंड-सा चल गया है. आंकड़े स्तब्ध करने वाले हैं. आंकड़े बता रहे हैं कि हर रोज़ ज़िले में औसतन 2 से ज्यादा लोग आत्महत्या कर रहे हैं. इस साल जनवरी से लेकर अप्रैल तक 220 लोग आत्महत्या कर चुके हैं.
साल 2019 आत्महत्या की ऐसी ही घटनाओं का गवाह बना. ज़िले के 36 थानों में दर्ज आंकड़ों के मुताबिक हर रोज कम से कम दो लोग ज़िंदगी की जंग हार रहे हैं. आत्महत्या करने वालों में हर उम्र और वर्ग के लोग शामिल हैं. इसमे चाहें युवा हों या फिर बुजुर्ग, किसान, छात्र या फिर कोई प्रेमी जोड़ा. आगे बढ़ने की होड़, शिक्षा,व्यापार और प्यार में नाकामयाबी से लोग घबरा कर भाग रहे हैं. वो मुश्किलों का हिम्मत से सामना करने के बजाए बुझदिल होकर अपनी जान गंवा रहे हैं

ये है आत्महत्या का ग्राफ-

- साल 2018 में जबलपुर जिले में 819 लोगों ने आत्महत्या की.
- यानि प्रतिदिन 2 से ज्यादा लोगों ने आत्महत्या की
- 2019 में अप्रैल महीने तक कुल 220 लोग सुसाइड कर चुके हैं.
- यानि इस साल भी आंकड़ा पिछले साल की तुलना में कदमताल करता चल रहा है.

पुलिस भी परेशान-

समाज के साथ पुलिस भी चिंता में है. लेकिन पुलिस इसकी मुख्य वजह आभासीय दुनिया यानि वर्चुअल वर्ल्ड को मानती है. युवा से लेकर बुजुर्ग तक आज सब मोबाइल फोन से जुड़े हैं. टूटते संयुक्त परिवार, परिवार में आपसी संवाद कम होने के कारण लोग अकेलेपन से जूझ रहे हैं. यही वजह है कि ज़रा सी परेशानी में लोग हिम्मत हार जाते हैं. उन्हें डिप्रेशन घेर लेता है और वो आत्महत्या जैसे कदम उठा रहे हैं.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.