खबरे NEWS: नगर में धुमधाम से मनाई गई जगगुरु रामानंदाचार्य की जयंती, समाजजनों ने निकाली भव्‍य शोभायात्रा, पढें संदीप बाफना की खबर NEWS: नपाध्‍यक्ष राकेश जैन के 5 साल बेमीसाल, नमों ग्रुप ने किया पुष्‍पाहार पहनाकर स्‍वागत और सम्‍मान, पढें खबर BIG REPORT: CAA के समर्थन में BJP ने निकाली रैली, महिला कलेक्टर ने कार्यकताओं को पिटा, पढें खबर BIG REPORT: 10 दिन से लापता लड़की का मिला कंकाल, पुलिस ने प्रेमी को किया गिरफ्तार, पढें खबर BIG REPORT: मध्यप्रदेश में भाजपा के बडे़ नेता का दावा, जल्दी मिलेगी BREAKING NEWS, पढें खबर BIG NEWS: शनिदेव अपने स्वग्रही राशि में आ रहे, मौनी अमावस्‍या पर करे ये उपाय, होगा लाभ ही लाभ, पढें खबर BIG REPORT: भाजपा नेताओं ने लगाया आरोप कहा कांगे्रस नेताओं ने कर रखा कब्जा, पढें खबर BIG NEWS: स्वच्छता में निकायों के नंबर बढ़ाने कलेक्टर ने सभी विभागों को दिए निर्देश, पढें खबर BIG REPORT: कमलनाथ का फ्री-हैंड, शफी के परिजनों ने भी लगाए अवैध निर्माण तोडऩे के लिए मजदूर, पढें खबर BIG NEWS: उपनिरीक्षक परिहार को पुलिस कप्‍तान ने किया लाइन अटैच, थानाप्रभारी को दिए जांच के आदेश, मामला, धोखाधडी का, पढें खबर BIG REPORT: नर्मदा नदी में डूबे 2 बच्चों के शव को 4 दिन बाद पुलिस व गोताखोरों ने ढूंढ निकाला, पढें खबर TOP NEWS: BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर को भेजे धमकी भरे पत्र में क्या जानलेवा एंथ्रेक्स पाउडर लगा था, पढें खबर NEWS: जिला पत्रकार संघ के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का स्वागत कर किया सम्मान, पढें संदीप बाफना की खबर

NEWS: गौतमेश्वर में स्नान और गदालोट की परिक्रमा से होता है कष्टों का निवारण श्रावण मास में लगी हुई है रेलमपेल, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: गौतमेश्वर में स्नान और गदालोट की परिक्रमा से होता है कष्टों का निवारण श्रावण मास में लगी हुई है रेलमपेल, पढें खबर

प्रतापगढ़़ :-

प्रतापगढ़, श्रावण मास के पहले सोमवार को कांठल के शिवालयों में श्रद्धालुओं की रेलमपेल रही। शिवालयों में सुबह से श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया। श्रद्धालुओं ने शिवजी का अभिषेक किया। जिले के गौतमेश्वर, नीलकंठ महादेव, दीपेश्वर महादेव, सिद्धेरिया महादेव समेत कई शिवालयों में दिनभर श्रद्धालुओं की रेलमपेल लगी रही। वहीं शहर में शाही सवारी निकाली गई। जिसमें कई श्रद्धालुओं ने भाग लिया। 

गौतमेश्वर में रही सुबह से रेलमपेल-

आदिवासियों के हरिद्वार गौतमेश्वर में श्रावण के पहले सोमवार को सुबह से ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का क्रम शुरू हो गया। श्रद्धालुओं ने यहां पापमोचनी गंगाकुंड में डुबकी लगाई और शिव का अभिषेक किए। इसके साथ ही यहां मंदिर के गुंबज पर गदालोट पर परिक्रमा भी लगाई। गौतरलब है कि यहां वर्षों से पाप मुक्ति प्रमाण पत्र मिलने की परम्परा आज भी कायम है।

यहां जीवों की हत्या के पापों का निवारण करने पर पापमुक्ति प्रमाण मिलता है। पापमुक्ति प्रमाण पत्र देने की व्यवस्था गौतमेश्वर के अलावा कहीं भी देखने को नहीं मिलती है। मान्यता है कि गौतमेश्वर मंदिर के ऊपर बने गुंबज पर गदालोट पर लोटने से पापों से मुक्ति मिलती है और कई योनियों में भटकने से भी मुक्ति मिलती है। 
दक्षिणी राजस्थान के कांठल, वागड़, मालवा समेत आसपास के इलाकों में आदिवासियों के हरिद्वार कहा जाने वाला गौतमेश्वर तीर्थ अरावली की उपत्यकाओं में अवस्थित है। पुजारी अरुण शर्मा, लोकेश पंडा, गौतमगिरी के अनुसार यह स्थान शृंग ऋषि की तपोस्थली भी रहा है। यहां पापमोचनी गंगाकुड के बाहर बोर्ड लगा हुआ है। जिस पर शृंग बोध से ली गई सूचना अंकित है। इसके तहत इस पर अंकित है कि यह स्थान त्रेता युग में महर्षि शृंग की तपोस्थली रही है। उनके तप से यहां गंगा प्रकट हुई। इस पवित्र कुंड में स्नान करने से न्यायशास्त्र के प्रणेता महर्षि गौतम को गो-हत्या के पाप से मुक्ति प्राप्त हुई थी। यहां गौतमेश्वर मंदिर के बाहर एक शिलालेख भी लगा हुआ है। जो सन् १५६२ ई. का है। यह मंदिर मुगल शैली में बने हुए है। 

 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.