खबरे NEWS: मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री बाबूलाल गौर का निधन, पढें खबर COMMODITY MARKET: ये हैं आज के चर्चित शेयर, इन पर बनी रहे नजर BUSINESS: यहा क्लिक करेगें तो जानेगें नीमच सर्राफा भाव GADGETS: Xiaomi Mi A3 Android One भारत में आज होगा लॉन्च, यहां देखें लाइव स्ट्रीम GADGETS: Maruti Suzuki XL6 आज होगी लॉन्च, जानें कितनी हो सकती है कीमत RELASHANSHIP: सेक्स लाइफ को और भी पावरफुल बनाएंगे ये तरीके HEALTH: Weight Loss में मददगार है सेब और शहद, ऐसे करें यूज TODAY HISTORY: 21 अगस्‍त का इतिहास, जानें इस दिन की अहम घटनाओं को TOTKE: जानिए कब मनाई जाएगी छठ पूजा, क्या है इसका महत्व और पूजा विधि JYOTISH: 21 अगस्‍त का राशिफल, मेष, मकर और कन्या राशियों को मिलेगा धन लाभ, ये राशियां अपने स्वास्थ्य को लेकर रहें सतर्क NEWS DIGEST: 21 अगस्‍त को शहर में होने वाले राजनीति आयोजन एक क्लिक पर जाने BIG REPORT: आर्टिकल 370 हटाने के बाद मोदी सरकार का ये बड़ा प्लान बदल देगा कश्मीर की तस्वीर, पढें खबर NEWS: पंचायतराज पदाधिकारी, सरपंच दिवस का आयोजन, पढें खबर NEWS: जिले में अब तक 1004.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज, पढें खबर

HEALTH: हर वक्त Earphone लगाकर रखते हैं, इन बीमारियों का है खतरा

Image not avalible

HEALTH: हर वक्त Earphone लगाकर रखते हैं, इन बीमारियों का है खतरा

डेस्‍क :-

क्‍या आप पूरा दिन ऑफिस में ईयरफोन लगाकर गाने सुनते हुए काम करते हैं? क्या ऑफिस जाते वक्त, आते वक्त और घर में भी हर वक्त आपके कान में ईयरफोन लगा रहता है? अगर इन सभी सवालों का जवाब हां है तो आज ही अपनी ये आदत बदल दें क्योंकि आपकी ये आदत कानों के साथ-साथ आपके पूरे शरीर को भारी नुकसान पहुंचाती है। एक स्टडी के अनुसार अगर कोई व्यक्ति 2 घंटे से अधिक समय तक 90 डेसिबल से अधिक आवाज में संगीत सुनता है, तो उसे कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है...

तेज आवाज में संगीत सुनना कानों के साथ-साथ दिल के लिए भी अच्‍छा नहीं होता। तेज अवाज में गाने सुनने से हार्ट बीट तेज हो जाती है और वह नॉर्मल स्पीड से तेज चलने लगती है। इससे दिल को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा, कैंसर होने के भी चांस बढ़ जाते हैं।

हेडफोन और ईयरफोन से निकलने वाली तरंगों से ब्रेन पर बुरा असर पड़ता है। यही वजह है कि ईयरफोन के अधिक प्रयोग से आपको सिर दर्द या नींद न आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

तेज आवाज के चलते आपके कान के पर्दे में लगातार वाइब्रेशन होती रहती है जिस कारण कान के पर्दे के फटने का खतरा रहता है। आपको बता दें कि आमतौर पर इंसान के कान 65 डेसिबल की आवाज सहन कर पाते हैं लेकिन ईयरफोन पर लगातार 90 डेसिबल से अधिक आवाज़ में गाने सुनने पर कान की नसें पूरी तरह डेड हो सकती हैं।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.