खबरे BIG NEWS: सर्पदंश से पीडित परिवार को 4 लाख की सहायता, पढें खबर BIG NEWS: न्यूयार्क, लंदन, टोक्यो, शंघई, हांगकांग और म्यूनिख जैसा होगा शहरों का नियोजन, नगरीय विकास और आवास मंत्री सिंह ने दी विभागीय उपलब्धियों की जानकारी, पढें खबर NEWS: गांधी दर्शन यात्रा के प्रचार रथ ने किया सावन, सावनकुण्‍ड का भ्रमण, पढें खबर BIG NEWS: अल्‍पसंख्‍यक वर्ग के हितग्राहियों को योजनाओं का दिलाए लाभ, प्रदेश अध्‍यक्ष नियाज मोहम्‍मद, पढें खबर NEWS: समेकित बाल संरक्षण योजनांतर्गत प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्‍न, पढें खबर BIG NEWS: मुख्यमंत्री कमल नाथ करेंगे सीएमओ प्रशिक्षण का शुभारंभ, पढें खबर WOW: मध्यप्रदेश को स्मार्ट स्टेट और भोपाल को मिला स्मार्ट सिटी अवार्ड, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने प्राप्‍त किए पुरस्कार, पढें खबर NEWS: नगरीय विकास मंत्री सिंह ने ब्रह्माकुमारी केन्द्र नीलबड़ में लगाया आम का पौधा, पढें खबर NEWS: दुधाखेडी माताजी के समीप गरोठ-भानपुरा के बीच विशाल ऐतिहासिक राष्‍ट्र धर्म सम्‍मेलन का आयोजन 13 जनवरी को, पढें खबर BIG REPORT: मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस का हल्ला बोल, पहले MP फिर दिल्ली में जंगी प्रदर्शन की तैयारी, पढें खबर TOP NEWS: शिवराज सरकार की तर्ज पर हनुवंतिया में हो सकती है कमलनाथ कैबिनेट, मंत्री ने दिए संकेत, पढें खबर OMG ! चोरों ने दिया चोरी की वारदात को अंजाम, खुली किस्‍मत, हाथ लग गया बडा खजाना, पढें खबर BIG NEWS: सीएम के साथ मंथन से निकलेगा नर्मदा जल, बायपास, सड़क व दादाजी धाम मुद्दे का हल, पढें राम पंवार नागर की खबर NEWS: सावन मास गुजरने के 3 माह बाद आया गंगाजल, पढें खबर BIG NEWS: सीईओ ने शिक्षा अधिकारियों से कहा, डीईओ-डीपीसी के पास नहीं सीधे मुझे भेजो निलंबन के लिए प्रस्ताव, पढें खबर

WOW: सीएम ने बजट में नहीं की घोषणा, फिर भी यहां खुलेगा मेडिकल कॉलेज, पढें खबर

Image not avalible

WOW: सीएम ने बजट में नहीं की घोषणा, फिर भी यहां खुलेगा मेडिकल कॉलेज, पढें खबर

चित्तौडग़ढ़ :-

चित्तौडग़ढ़. चित्तौडग़ढ़ में एक बार फिर मेडिकल कॉलेज खुलने की आस जग गई है। चिकित्सा विभाग की तीन सदस्यीय टीम ने मेडिकल कॉलेज को लेकर यहां सर्वे किया है।

प्रदेश में पिछली कांग्रेस सरकार ने अपने कार्यकाल के अंतिम साल में चित्तौडग़ढ़ सहित प्रदेश के कई जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की थी, लेकिन इस संबंध में कार्रवाई आगे नहीं बढ़ पाई थी।

मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा उस समय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट भाषण में की थी। अब सरकार बदलने के बाद एक बार फिर प्रदेश में चित्तौडगढ़़ सहित छह स्थानों पर मेडिकल कॉलेज खोलने को लेकर केंद्र सरकार से स्वीकृति लेने के लिए राज्य सरकार कि ओर से रिपोर्ट तैयार करवाई जा रही है। इस संबंध में चिकित्सा विभाग की तीन सदस्यीय टीम यहां सांवलियाजी राजकीय सामान्य चिकिसालय पहुंची।

टीम ने सांवलियाजी अस्पताल व महिला एवं बाल चिकित्सालय का निरीक्षण कर पीएमओ डॉ. दिनेश वैष्णव से जानकारी ली। मेडिकल कॉलेज शिक्षा निदेशक डॉ. मुकेश चतुर्वेदी, डॉ. मनोज गर्ग सहित तीन सदस्यीय टीम ने यहां प्रतिदिन आने वाले मरीजों की संख्या, होने वाले ऑपरेशन, प्रसव के बारे तथा अस्पताल भवन के बारे में जानकारी जुटाते हुए रिकार्ड लिया। सर्वे टीम के साथ पीएमओ डॉ. दिनेश वैष्णव, हेल्थ मैनेजर विकास शर्मा, मनोज गोयल सहित अस्पताल प्रशासन मौजूद रहा। 

मापदंडों पर खरा उतर रहा हमारा अस्पताल- 

जानकारी के अनुसार मेडिकल कॉलेज खुलने के लिए जो मापदंड बने हुए उसके अनुसार जिला अस्पताल लगभग पूरी तरह खरा उतरा है। जिले में पिछले दो चुनाव से ही मेडिकल कॉलेज का मुद्दा भी उठने लगा है। दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दलों का यहां पर मेडिकल कॉलेज का मुद्दा प्रमुखता से रहता है।

यह होगा फायदा- 

चित्तौडग़ढ़ में मेडिकल कॉलेज खुलता है तो मरीजों को चिकित्सा के क्षेत्र में बेहतर सुविधाएं मिल सकेगी। साथ ही गंभीर रोगों के उपचार के लिए सुपर स्पेशलिस्ट मिलेंगे, जिससे लोगों को इलाज कराने के लिए जयपुर, उदयपुर, अहमदाबाद नहीं जाना पड़ेगा। डॉक्टरों के साथ-साथ यहां पर कई जांच सुविधाएं भी उपलब्ध हो सकेगी।

चुनावी घोषणा पत्र में था मुद्दा- 

वर्ष 2013 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने अपने अंतिम बजट में चित्तौडग़ढ़ में मेडिकल कॉलेज की घोषणा थी, लेकिन उसके बाद हुए चुनाव में भाजपा सरकार बनी। मेडिकल कॉलेज का प्रस्ताव फाइल में रह गया, पिछले वर्ष नवंबर में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने यहां मेडिकल कॉलेज खोलने के वादे को चुनावी घोषणा पत्र में भी शामिल किया।

पूर्व में कांग्रेस शासन में मेडिकल कॉलेज की घोषणा सिर्फ दिखावा थी। इसके लिए जमीनी स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं हुई थी। हाल ही केन्द्र से टीम यहां आई है। राज्य सरकार की ओर से चित्तौडग़ढ़ में मेडिकल कॉलेज के लिए प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भिजवाने पर केन्द्र सरकार से प्रस्ताव स्वीकृत करवाकर हम लाएंगे।- चन्द्रभानसिंह आक्या, विधायक चित्तौडग़ढ़

चित्तौडगढ़़ में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए 2013 में बजट में घोषणा की गई थी, लेकिन हमारी सरकार नहीं बनी और जो सरकार बनी उसने प्रयास नहीं किए। इस बार चुनाव प्रचार के दौरान भी मैंने वर्तमान सीएम के समक्ष मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग रखी थी। भले ही मैं चुनाव हार गया लेकिन चित्तौड़ में मेडिकल कॉलेज खुलवाना मेरी जिम्मेदारी है और इसके लिए हर सम्भव प्रयास करूंगा।- सुरेंद्रसिंह जाड़ावत, पूर्व विधायक चित्तौडगढ़़


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.