खबरे BIG NEWS: सर्पदंश से पीडित परिवार को 4 लाख की सहायता, पढें खबर BIG NEWS: न्यूयार्क, लंदन, टोक्यो, शंघई, हांगकांग और म्यूनिख जैसा होगा शहरों का नियोजन, नगरीय विकास और आवास मंत्री सिंह ने दी विभागीय उपलब्धियों की जानकारी, पढें खबर NEWS: गांधी दर्शन यात्रा के प्रचार रथ ने किया सावन, सावनकुण्‍ड का भ्रमण, पढें खबर BIG NEWS: अल्‍पसंख्‍यक वर्ग के हितग्राहियों को योजनाओं का दिलाए लाभ, प्रदेश अध्‍यक्ष नियाज मोहम्‍मद, पढें खबर NEWS: समेकित बाल संरक्षण योजनांतर्गत प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्‍न, पढें खबर BIG NEWS: मुख्यमंत्री कमल नाथ करेंगे सीएमओ प्रशिक्षण का शुभारंभ, पढें खबर WOW: मध्यप्रदेश को स्मार्ट स्टेट और भोपाल को मिला स्मार्ट सिटी अवार्ड, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने प्राप्‍त किए पुरस्कार, पढें खबर NEWS: नगरीय विकास मंत्री सिंह ने ब्रह्माकुमारी केन्द्र नीलबड़ में लगाया आम का पौधा, पढें खबर NEWS: दुधाखेडी माताजी के समीप गरोठ-भानपुरा के बीच विशाल ऐतिहासिक राष्‍ट्र धर्म सम्‍मेलन का आयोजन 13 जनवरी को, पढें खबर BIG REPORT: मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस का हल्ला बोल, पहले MP फिर दिल्ली में जंगी प्रदर्शन की तैयारी, पढें खबर TOP NEWS: शिवराज सरकार की तर्ज पर हनुवंतिया में हो सकती है कमलनाथ कैबिनेट, मंत्री ने दिए संकेत, पढें खबर OMG ! चोरों ने दिया चोरी की वारदात को अंजाम, खुली किस्‍मत, हाथ लग गया बडा खजाना, पढें खबर BIG NEWS: सीएम के साथ मंथन से निकलेगा नर्मदा जल, बायपास, सड़क व दादाजी धाम मुद्दे का हल, पढें राम पंवार नागर की खबर NEWS: सावन मास गुजरने के 3 माह बाद आया गंगाजल, पढें खबर BIG NEWS: सीईओ ने शिक्षा अधिकारियों से कहा, डीईओ-डीपीसी के पास नहीं सीधे मुझे भेजो निलंबन के लिए प्रस्ताव, पढें खबर

NEWS: निर्वाचक नामावली में मतदाताओं के रंगीन फोटो प्रतिस्थापित होंगे, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: निर्वाचक नामावली में मतदाताओं के रंगीन फोटो प्रतिस्थापित होंगे, पढें खबर

नीमच :-

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार निर्वाचन नामावली में उपलब्ध मतदाताओं के फोटेग्राफों को शत प्रतिशत रंगीन किया जाना है। ततसंबंध में प्रदेश के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर के द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनय कुमार धोका ने बताया कि फोटो निर्वाचक नामावली में अंतर्गत ब्लैक एण्ड व्हाईट (श्याम) फोटो के स्थान पर शत प्रतिशत रंगीन फोटो प्रतिस्थापित करने की कार्यवाही हेतु निर्वाचक नामावली के पुर्नरीक्षण 2020 अर्थात अगस्त 2019 से लेकर दिसम्बर 2019 के दौरान एक विशेष अभियान के रूप में किया जाना है। 

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री धोका ने बताया कि अभियान के दौरान जो कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी उसमें नामावली में दर्ज सभी ब्लैक एण्ड व्हाईट फोटो रंगीन फोटो में प्रतिस्थापित करने एवं नवीन मतदाता परिचय पत्र बनाने की कार्यवाही निःशुल्क रहेगी। साफ्टवेयर के माध्यम से वेण्डर द्वारा जिले को मतदान केन्द्रवार ब्लैक एण्ड व्हाईट फोटोग्राफ्स की सूची जिला स्तर पर मुद्रण कराकर संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के माध्यम से संबंधित बीएलओ को उपलब्ध कराई जाएगी।  बीएलओ द्वारा संबंधित मतदाताओं के फार्म आठ भरकर उक्त मतदाता का कलर फोटो एकत्रित करना होगा। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि फार्म आठ एकत्रित करते समय पुराना इपिक कार्ड जमा करने की आवश्यकता नही हैं। जो मतदाता रंगीन फोटोग्राफ प्रदान करने में असमर्थ है उनके फोटो बीएलओ द्वारा स्थानीय कर्मचारी जैसे पंचायत सचिव, पटवारी की मदद ली जाएगी अथवा अच्छे मोबाइल से फोटो खीचीं जाएगी। 

रंगीन फोटो प्रतिस्थापित करने हेतु भरा गया फार्म-आठ में मतदाताओं के कोई अन्य विवरण में संशोधन की मांग की जाती है तो वह संशोधन भी शामिल किया जाए। बिना फार्म आठ के किसी भी प्रकार की कार्यवाही नही करने के निर्देश दिए गए है। बीएलओ जांच के समय यह ध्यान रखेंगे कि यदि ब्लैक एण्ड व्हाईट फोटोग्राफ के साथ-साथ मतदाता का इपिक कार्ड एमपी सीरिज का है तो अपने रिपोर्ट में इपिक नम्बर चैंज करने हेतु भी मार्क करेंगे।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.