खबरे BIG NEWS: प्रकरणों का निराकरण शीघ्रता से करानें हेतु कोर्ट मोहर्रिरों के प्रशिक्षण का आयोजन, पढें खबर BIG REPORT: नहीं रुक रही हैवानियत... फिर नाबालिग से बलात्कार, पुलिस ने किया प्रकरण दर्ज, जांच शुरू, पढें खबर BIG BREAKING: जीतू सोनी मामले में बड़े पुलिस अधिकारी पर गिरी गाज, इंदौर एडीजी वरुण कपूर हटाए गए, पढें खबर BIG NEWS: ट्रक से लहसुन चोरी करनें के बाद ट्रक को आग के हवालें करनें का मामला, पुलिस ने 1 आरोपी को किया गिरफ्तार, किया न्‍यायालय में पेश, मिला 5 दिन का पुलिस रिमांड, पढें जेपी तेलकार की खबर TOP NEWS: प्रदेश अध्यक्ष के फोन के बाद साध्वी प्रज्ञा ने खत्म किया MLA के खिलाफ धरना, बोलीं, लेकिन लड़ाई जारी रहेगी, पढें खबर OMG ! पत्नी को साथ लेकर सरपंच पति ने साली से रचाई दूसरी शादी, पढें खबर NEWS: ग्राम गुंजालिया में स्वच्छता सर्वेक्षण कार्यशाला संपन्न, लोगो को दी होम कम्पोस्टिंग की जानकारी, पढें संतोष गुर्जर की खबर BIG REPORT: अज्ञात कारणों के चलतें महिला नें फांसी लगाकर की आत्‍महत्‍या, पुलिस जांच में जुटी, पढें खबर BIG NEWS: तेज रफ्तार कार ने बाइक सवार को मारी टक्‍कर, मौके पर ही दर्दनाक मौत, पढें जेपी तेलकार की खबर WOW: दादा-दादी की लाडली और शहर की बेटी का गुजरात में बजा डंका, अंडर-19 में जगह बनाकर मेडल और ट्रॉफी पर किया कब्‍जा, देश में किया तीसरा स्‍थान प्राप्‍त, परिवार के साथ किया जिलें का नाम रोशन, पढें डेस्‍क इंजार्ज अभिषेक शर्मा की खबर BIG NEWS: रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज के लिए टेण्डर व अनुबंध प्रक्रिया पूरी, अगलें माह से कार्य शुरु होने की संभावना, पढें जेपी तेलकार की खबर NEWS: गोस्‍वामी समाजजनों द्वारा नगर में 11 दिसंबर को धुमधाम से मनाई जाएगी भगवान दत्‍तात्रेय की जयंती, पढें संदीप बाफना की खबर VIDEO NEWS : एमबीबीएस डॉक्‍टर भी जहां कराते है जानलेवा कैंसर का ईलाज, जडी बूटीयों से चंगाई का दावा, जानिये मुफ्त मेँ कौन सफाया करने का दावा कर रहा है कैंसर का, देखिये जर्नलिस्ट मुस्तफा हुसैन के साथ मुश्‍ताक अली की ये स्पेशल रिपोर्ट  

TODAY HISTORY: 15 अगस्‍त का इतिहास, जानें इस दिन की अहम घटनाओं को

Image not avalible

TODAY HISTORY: 15 अगस्‍त का इतिहास, जानें इस दिन की अहम घटनाओं को

डेस्‍क :-

15 अगस्त का दिन पूरे भारत में स्वतंत्रता दिवस (independence day) के रूप में मनाया जाता है। सन् 1947 में इसी दिन भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी। हिन्दु्स्ता को आजादी दिलाने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की अहम भूमिका रही थी। लेकिन आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी कि जब भारत को आजादी मिली थी तो महात्मा गांधी इस जश्न में नहीं थे। तब वे दिल्ली से हजारों किलोमीटर दूर बंगाल के नोआखली में थे, जहां वे हिंदुओं और मुस्लिमों के बीच हो रही सांप्रदायिक हिंसा को रोकने के लिए अनशन कर रहे थे। आजादी की सालगिरह के मौके पर यहां जानें इस दिन से जुड़े कुछ ऐसी ही दिलचस्प तथ्य - 

1.  15 अगस्त 1947, को जब भारत को आजादी मिली थी तब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी इस जश्न में शामिल नहीं हो सके थे, क्योंकि तब वे दिल्ली से हजारों किलोमीटर दूर बंगाल के नोआखली में थे, जहां वे हिंदुओं और मुस्लिमों के बीच हो रही सांप्रदायिक हिंसा को रोकने के लिए अनशन कर रहे थे। 

2. 14 अगस्त की मध्यरात्रि को जवाहर लाल नेहरू ने अपना ऐतिहासिक भाषण 'ट्रिस्ट विद डेस्टनी' दिया था। इस भाषण को पूरी दुनिया ने सुना था लेकिन महात्मा गांधी ने इसे नहीं सुना क्योंकि उस दिन वे जल्दी सोने चले गए थे।

3. हर साल स्वतंत्रता दिवस पर भारत के प्रधानमंत्री लाल किले से झंडा फहराते हैं, लेकिन 15 अगस्त, 1947 को ऐसा नहीं हुआ था। लोकसभा सचिवालय के एक शोध पत्र के मुताबिक नेहरू ने 16 अगस्त, 1947 को लाल किले से झंडा फहराया था।

4. 15 अगस्त तक भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा रेखा का निर्धारण नहीं हुआ था। इसका फैसला 17 अगस्त को रेडक्लिफ लाइन की घोषणा से हुआ जोकि भारत और पाकिस्तान की सीमाअओं को निर्धारित करती थी।

5. भारत 15 अगस्त को आजाद जरूर हो गया लेकिन उस समय उसका अपना कोई राष्ट्र गान नहीं था। हालांकि रवींद्रनाथ टैगोर 'जन-गण-मन' 1911 में ही लिख चुके थे, लेकिन यह राष्ट्रगान 1950 में ही बन पाया।

6. 15 अगस्त की तारीख हो ही दक्षिण कोरिया, बहरीन और कांगो देश का भी स्वतंत्रता दिवस होता है। हांलाकि ये देश अलग-अलग वर्ष क्रमश: 1945, 1971 और 1960 को आजाद हुए थे।

7. यह लार्ड माउंटबेटन ही थे जिन्‍होंने निजी तौर पर भारत की स्‍वतंत्रता के लिए 15 अगस्‍त का दिन तय किया क्‍योंकि इस दिन को वह अपने कार्यकाल के लिए बेहद सौभाग्‍यशाली मानते थे। 

8. 15 अगस्त को भारत के अलावा तीन अन्य देशों का भी स्वतंत्रता दिवस होता है। दक्षिण कोरिया जापान से 15 अगस्त, 1945 को आज़ाद हुआ। ब्रिटेन से बहरीन 15 अगस्त, 1971 को और फ्रांस से कांगो 15 अगस्त, 1960 को आजाद हुआ था।

9. 15 अगस्त, 1947 को लॉर्ड माउंटबेटन ने अपने दफ़्तर में काम किया। दोपहर में नेहरू ने उन्हें अपने मंत्रिमंडल की सूची सौंपी और बाद में इंडिया गेट के पास प्रिसेंज गार्डेन में एक सभा को संबोधित किया।

10. 15 अगस्त 1947 को, 1 रुपया 1 डॉलर के बराबर था और सोने का भाव 88 रुपए 62 पैसे प्रति 10 ग्राम था।


SHARE ON:-

image not found image not found

लोकप्रिय

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.