खबरे BIG NEWS: बाइक सवार युवक ने अपनें शरीर पर बांध रखा था काला सोना, पुलिस ने की पूछताछ तो घबरा गया युवक, फिर हुआ यें, पढें खबर VIDEO: BIG NEWS: मुझे नही बनना #कन्हैया_कुमार, आरक्षण खत्म करने को लेकर मचा बवाल,सुप्रीम कोर्ट में लगी #IPL, देखिए जर्नलिस्ट मुस्तफा हुसैन के साथ बडी बहस न्यूज रूम से OMG ! इंदौर में युवक की हत्या कर फंदे पर लटकाया शव, पहचान छिपाने के लिए निकाल लीं आंखें, पुलिस जांच में जुटी, पढें खबर BIG REPORT: 'कानून का पाठ' पढ़ने भारत पहुंचे बांग्लादेश के 40 जज, इस ज्यूडिशियल एकेडमी में होगी इनकी ट्रेनिंग, पढें खबर NEWS: सीतामऊ तहसील के ग्राम विशनिया में आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन, हितग्राहियों को की सहायता राशि प्रदान, पढें कमलेश चौहान की खबर NEWS: ग्राम बंबोरी में धुमधाम से मनाया गया वार्षिकोत्‍सव, विधार्थियों ने दी सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्‍तुतियां, पढें खबर MAHA SHIVARATRI: जिलेंभर में धुमधाम से मनाया गया महाशिवरात्र‍ि पर्व, शिवलयों में लगा भक्‍तों का ताता, जलाभिषेक कर की सुख-समृध्दि की कामना, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG NEWS: अवैध संबंधो की शंका के कारण पत्नी की हत्या करने वाले पति को आजीवन कारावास, जुर्माना भी, पढें खबर MAHA SHIVARATRI: दूल्हा बने पशुपतिनाथ महादेव, एक मिनट में 60 भक्तों से अधिक भक्तों ने किए दर्शन, की सुख-समृध्दि की कामना, पढें खबर NEWS: वाल्मीकि और रत्नाकर जैसे डाकू, संत के सत्संग से कर गए जीवन को सफल, पढें खबर BIG NEWS: पहलें उज्‍जैन एसपी अतुलकर का शिवस्‍तुती पर, अब 'बाला-बाला, शैतान का साला' पर जबलपुर एसपी ने किया जबरदस्त डांस, विडियों वायरल, पढें खबर NEWS: नगर के सरस्‍वती शिशु मंदिर में आचार्य शिक्षा एवं दीक्षांत समारोह कार्यक्रम का आयोजन, विधार्थियों ने लिया भाग, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर NEWS: ब्रह्माकुमारी आश्रम पहुंचे अहीर, प्रदर्शनी का किया उद्घाटन, मेडिटेशन में भाग लेकर दी महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं, पढें खबर

NEWS: शहीदों के सम्मान बिना राष्ट्र का विकास नहीं, दिलीपसिंह परिहार, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: शहीदों के सम्मान बिना राष्ट्र का विकास नहीं, दिलीपसिंह परिहार, पढें खबर

नीमच :-

नीमच, शहीद परिवारों का सम्मान देश के प्रति समर्पण का भाव है शहीद परिवारों के सम्मान के बिना देश की आजादी अधुरी है आजादी में हजारों लोगों ने बलिदान दिया कई लोग अज्ञात है कई इतिहास में गुम हो गये है । 1857 में मध्य भारत की क्रांति में अंग्रेजों के खिलाफ पहली गोली नीमच में ही चली थी । जो आज भी प्रासंगिक है स्वतंत्रता संग्राम सैनानीयों के योगदान के बिना आजादी का सपना अधुरा रह जाता। 

स्वतंत्रता संग्राम सैनानीयों में हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई सभी वर्ग के लोगों शामिल थे जो सामाजिक सद्भाव की अनुठी मिशाल है । यह बात विधायक दिलीपसिंह परिहार ने कही वे पूर्व सैनिक सेवा परिषद सुभाष सेना, क्षत्रिय राजपुत समाज नीमच द्वारा मनासा नाका स्थित शहीद पार्क में शुक्रवार 16 अगस्त शाम 6.30 बजे आयोजित शहीद परिवार सम्मान समारोह में बोल रहे थे उन्होने कहा कि शहीदों के सम्मान बिना राष्ट्र का विकास सम्भव नहीं है । प्राचीनकाल में हर घर में क्रांतिकारी जन्मे थे। 

1857 की क्रांति में नीमच के आठ से दस हजार लोगों ने अपना योगदान दिया था । जो आज भी प्रासंगिक है । नीमच में अंग्रेजों द्वारा फांसी पर लटकाने वाले बरगद का पेड़ आज भी आजादी के साक्षी है ।  क्रांतिकारी झोपड़ियों और महलों दोनों में जन्म लेते थे । वे सभी देश के प्रति सर्मपित थे इसलिये आजादी मिली । नगरपालिका द्वारा शहीद पार्क का प्रवेश द्वार शीघ्र निर्माण होगा । पूर्व सैनिक परिषद को 50 हजार रूपये की विधायकनिधि प्रदान की जायेगी । पूर्व सैनिक चतरसिंह गेहलोत ने कहा कि मेरठ की सैनिक क्रांति आज भी अमर है इतिहासकार डाॅ सुरेन्द्रसिंह शक्तावत ने कहा कि नीमच की क्रांति का उल्लेख विनायक दामोदर सावरकर, कार्ल माक्र्स ने भी अपनी पुस्तकों में किया है। 

जिसमें 3 जून 1857 एवं 26 नवम्बर 1857 के मध्य मध्यभारत की क्रांति की पहली गोली नीमच में चलने का उल्लेख है शहजादा फिरोज, बहादुरसिंह, रूपसिंह राजपुत, गंगासिंह राजपुत सहित 45 क्रांतिकारी का उल्लेख इतिहास में मिलता है आजादी में महाराणा प्रताप के योगदान को भी भुलाया नहीं जा सकता है लोकेन्द्रसिंह परिहार ने कहां कि इतिहास प्रेरणादायी होता है इसे पढ़कर हम नये युग का निर्माण कर सकते है । युवा वर्ग शहीदों से प्रेरणा लें और देश सेवा के लिये तत्पर रहें। 

इस अवसर पर पेंशनर जिलाध्यक्ष केशवसिंह चैहान, ए.के. त्रिपाटी, कल्याणसिंह परिहार, राजेन्द्रसिंह गेहलोत, दिनेश बैस, नरेश सोनी, पुर्व सैनिक लेफ्टिनेंट कर्नल टी.बी. पाटीदार, इफ्तीहार खिलजी पठान, सुमित कुमार, एन.के. जगरवाल, संतोष पंजाबी, सत्यनारायण गोयल, हाजी मोहम्मद हुसैन शाह अदीब सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित थे। इससे पूर्व शहीद स्मारक पर सभी ने पुष्पाजंली अर्पित कर श्रद्धाजंली दी । कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से हुआ।

इनका किया सम्मान-

शहीद परिवार में खत्री परिवार के परिजन अरूणा खत्री, जगदीश खत्री, बैंस परिवार के अजय बैंस, परिहार परिवार के लोकेन्द्रसिंह परिहार, पठान परिवार के इफ्तीहार खिलजी पठान, जाकिन पठान, इसरार पठान आदि का सम्मान किया गया ।
 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.