खबरे BIG NEWS: अफजलपुर पुलिस की बडीं कार्रवाही, चोर गिरोह के आरोपियों को किया गिरफ्तार, कार भी जब्‍त, पढें खबर BIG NEWS: MP में बिजली झटका देने के लिए तैयार, बढ़ सकती है बिजली की दरें, नेता ट्विटर वॉर में व्यस्त, पढें खबर OMG ! एंबुलेंस में दो जिं‍दगीया और दर्दभरा रास्‍ता, फिर ये आए फरिश्‍तें बनकर, गूंजनें लगी किलकारियां, पढें खबर NMH MANDI: देशी लहसुन 400, ऊटीं लहसुन 800, धनियां 200, रायडा 100 एवं सोयाबीन 25 रूपए नरम, गेहूं 20 रूपए तेज, एक क्लिक में पढें नीमच मंडी भाव, पोस्‍ता जाने महेन्‍द्र अहीर के साथ किस धान में आया उछाल BIG NEWS: जनगणना 2021, अग्रिम तैयारी को लेकर सचिव, जीआरएस व पटवारियों की संयुक्त बैठक संपन्न, दिए आवश्‍यक निर्देश, पढें मेहबूब मेव की खबर NEWS: भाजपा की जिला बैठक तपोभूमि पर संपन्न, आजीवन सहयोग निधि कार्य पूर्णता की और अग्रसर, पढें रतन पंडित की खबर NEWS: ग्राम जलोदिया केलूखेडा और कारूंडा विधालय में वार्षिकोंत्‍सव सम्‍पन्‍न, विधार्थियों को किया गया पुरस्‍कृत, पढें कैलाश शर्मा की खबर NEWS: ग्राम गिरदौडा में संत रत्‍नेश्‍वर महाराज के मुखारविंद भव्‍य भागवत कथा का आयोजन, पढें रतन पंडित की खबर NEWS: सीईओं ने किया बालिका छात्रावास का आ‍कस्‍मिक निरीक्षण, बालिकाओं से ली व्‍यवस्‍थाओं की जानकारी, पढें कैलाश शर्मा की खबर NEWS: अमानत में खयानत करनें वालें के स्‍थाई वारंटी की जमानत खारिज, भेजा जेल, पढें खबर JAIL: एक्सीडेंट के स्थाई गिरफ्तार वारंटी की जमानत खारिज, भेजा जेल, पढें खबर OMG ! बारात में जा रही बस असंतुलित होकर नदी में गिरी, 15 लोगों की पानी में डूबनें से मौके पर मौत, रेस्‍क्‍यूं अब भी जारी, पढें खबर BIG REPORT: होमगार्ड जवान हत्‍याकांड मामला, पुलिस ने किया घटनाक्रम का पर्दाफाश, पत्‍नी और बेटें ने दिया वारदात को अंजाम, दोनों को किया गिरफ्तार, पढें खबर VIDEO: मुरैना जिले मे चोरो के हौंसले बुंलद, कैलारस में फिर किया हाथ साफ, शादी समारोह में गया था परिवार

HEALTH: डायट में शामिल करें ये चीजें, नहीं खानी पड़ेंगी दवाएं

Image not avalible

HEALTH: डायट में शामिल करें ये चीजें, नहीं खानी पड़ेंगी दवाएं

डेस्‍क :-

आयुर्वेद किसी भी इंसान के शरीर के दोष के बारे में बात करता है। ये दोष (एनर्जी) तीन तरह की होती हैं- वात, पित्त और कफ। वात हवा और आकाश को रिप्रजेंट करता है। पित्त आग और पानी को और कफ पृथ्वी और जल की एनर्जी को प्रदर्शित करता है। हम सभी में यह एनर्जी टाइप्स मौजूद होते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक हर किसी में किसी एक प्रकार का दोष प्रभावी होता है, बाकी दो संतुलित रहते हैं। आयुर्वेद एक सिंपल सिद्धांत पर काम करता है कि अगर आपकी डायट गड़बड़ है तो कोई दवा असर नहीं कर सकती। अगर डायट सही है तो दवा की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप आयुर्वेद के हिसाब से डायट लेना चाहते हैं तो अपने खाने में ये चीजें जरूर शामिल करें।

आयुर्वेद में घी को सुपरफूड माना जाता है। यह मक्खन की अपेक्षा पचाने में आसान होता है। यह टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालता है।

आयुर्वेद में कई जगह गुनगुने पानी के फायदों का जिक्र मिलता है। यह न सिर्फ शरीर से हानिकारक पदार्थ बाहर निकालता है बल्कि स्किन में ग्लो भी लाता है। हर घंटे पर सादा गुनगुना पानी पीते रहना चाहिए ताकि पानी की कमी न हो और मेटाबॉलिजम सही रहे।

ठंडे दूध की तुलना में गर्म दूध पचाना आसान होता है। आयुर्वेद में गुनगुने दूध को काफी पवित्र माना जाता है। अगर इसको सही तरीके से लिया जाए तो यह शरीर के सारे दोषों को बैलेंस करता है और शरीर को शक्ति देता है।

जीरे को डायट में शामिल करने के दो तरीके हैं। या तो रात भी जीरे को पानी में भिगाकर रखें और सुबह सबसे पहले इसका पानी पिएं या फिर पानी उबालें और इसमें एक चुटकी जीरा डाल लें। इससे आपका डायजेस्टिव सिस्टम सही रहता है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.