खबरे NEWS: सरस्वती शिशु मंदिर ग्राम चडोल में मनाया गया गणतंत्र दिवस, देशभक्ति गीतों पर छात्र-छात्राओं ने दी आकर्षक प्रस्तुतियां, पढें महेंद्र भटनागर की खबर NEWS: भारत माता की जय के नारों के साथ NSUI द्वारा आयोजित MPL क्रिकेट टूर्नामेंट का समापन, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर NEWS: ग्राम कंजार्डा पठार पर हर्षोल्लास से मनाया गया गणतंत्र दिवस, पढें महेंद्र भटनागर की खबर NEWS: सिंगोली में हर्षोल्‍लास के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस, तहसीलदार गुप्‍ता ने किया ध्‍वाजारोहण, दी सलामी, पढें मेहबूब मेव की खबर BIG NEWS: सिंगोली कांग्रेस कार्यालय गांधी भवन में हर्षोल्‍लास के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस, किया ध्‍वाजारोहण, पढें मेहबूब मेव की खबर REPUBLIC DAY SPECIAL: कुकडेंश्‍वर में हर्षोल्‍लास के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस, ध्‍वजारोहण कर दी सलामी, निकाली प्रभात फैरी, पढें दशरथ नागदा की खबर NEWS: ग्राम दुधलाई स्थित सरस्‍वती शिशु मंदिर में हर्षोल्‍लास से मनाया गया गणतंत्र दिवस, ध्‍वजारोहण कर दी सलामी, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर NEWS: ग्राम झारडा के शारदा विधा निकेतन में मनाया गणतंत्र दिवस, किया ध्‍वजारोहण, दी तिरंगे को सलामी, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर WOW: जिलें में इस जगह पहलें हर्षोल्‍लास के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस, फिर आखिरकार किसनें-किसें की मुख्‍यमंत्री कमलनाथ की तस्‍वीर भेंट, पढें दशरथ नागदा की खबर REPUBLIC DAY SPECIAL: हरीश आंजना स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मनाया गया गणतंत्र दिवस, ध्‍वजारोहण कर दी तिरंगे को सलामी, विधार्थियों ने दी देशभक्ति के गीतों पर आकर्षक प्रस्‍तुतियां, पढें कैलाश शर्मा की खबर NEWS: गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर जनभागीदारी अध्यक्ष लोकेंद्रसिंह चंद्रावत ने किया झंडा वंदन, पढें अजयसिंह सिसौदिया की खबर NEWS: रामपुरा में हर्षोल्‍लास ने मनाया गया गणतंत्र दिवस, ध्‍वजारोहण कर दी तिरंगे को सलामी, पढें अजयसिंह सिसौदिया की खबर JAI HIND: सरस्‍वती शिशु मंदिर ग्राम बरथून में मनाया गया गणतंत्र दिवस, ध्‍वजारोहण कर दी तिरंगें को सलामी, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG NEWS: पूरें देश में मना गणतंत्र दिवस, इस गांव के युवाओं ने मनाई स्‍वामी विवेकानंद की जयंती, पहनाई माला, फिर किया धूप-ध्‍यान, पढें आजाद मंसूरी की खास खबर REPUBLIC DAY SPECIAL: सरवानिया महाराज में आन-बान-शान से मनाया गणतंत्र दिवस, ध्‍वजारोहण कर दी तिरंगे को सलामी, पढें दिनेश वीरवाल की खबर

NEWS: किसने कहा कि ईश्वर और मौत को हमेशा याद रखो, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: किसने कहा कि ईश्वर और मौत को हमेशा याद रखो, पढें खबर

चित्तौडग़ढ़ :-

चित्तौडग़ढ़. आज हमें जो याद रखना होता है उसे ही हम भूल जाते है। व्यक्ति को ईश्वर और मौत को हमेशा याद रखना चाहिए। जीवन बड़ी मुश्किल से मिलता है इसलिए इसे सत्कर्म में लगाएं और हर परिस्थिति को सहन करना सीखें। श्रीमद् भागवत् अलौकिक शास्त्र है जिसका शुकदेव मुनि से पूर्व किसी को ज्ञान नहीं हुआ। यह विचार बूंदी रोड स्थित रामद्वारा परिसर में चातुर्मास सत्संग के तहत आयोजित श्रीमद् भागवत सप्ताह के दूसरे दिन रामस्नेही संत दिग्विजय राम महाराज ने व्यक्त किए। उन्होंने कपिल देवहुति प्रसंग तथा ध्रुव चरित्र पर चर्चा की। 

संत दिग्विजय राम ने बताया कि सत्संग बड़ी मुष्किल से मिलता है और हरि नाम एक महान औषधि है। संसार में सब सुलभ है लेकिन मानव तन, सौभाग्य और संतों की संगति ये तीन चीजे दुर्लभ है। अपने विवेक का इस्तेमाल करते हुए अपने परिवार, समाज और राष्ट्र का हित सोचकर व्यक्ति को कार्य करना चाहिए। उन्होने भागवत श्रवण से पूर्व इसके द्वादष मंत्र का सात बार उच्चारण करने पर बल देते हुए कहा कि साधन को आराधना के लिए मन शुद्धि करना आवश्यक है।

उन्होंने बताया कि भागवत में तीन बार मंगला चरण का उल्लेख है जिनका संकेत है कि सत्य का ध्यान करे, धर्म को अंगीकार करे और भागवत रसमालय माने क्योंकि संसार में मृत्यु एक शाष्वत सत्य है जो सप्ताह के किसी भी दिन आ सकती है और ऐसे में भागवत हमें जीने और मरने की कला सिखाती है। उन्होने बताया कि भूख व्यक्ति को पाप की ओर अग्रसर करती है और जिस दिन भूखवाद समाप्त हो जायेगा उस दिन भ्रष्टाचार स्वत: ही समाप्त हो जाएगा। भक्ति के मार्ग पर बढऩे के लिए मन का नियंत्रण जरूरी है। चाहे लाख परिस्थिति बदले लेकिन मन की स्थिति नही बदलनी चाहिए। इस मौके पर संत रमताराम महाराज भी मंच पर मौजूद थे।

 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.