खबरे BIG NEWS: पुलिस को मिली बडीं सफलता, ढाबों पर टैंकरों से तेल चुरानें का पर्दा किया फाश, मिनी ट्रक चालक सहित 2 आरोपी गिरफ्तार, पढें खबर BIG NEWS: गुमटी माफियाओं पर शिकंजा, 14 केबिन जब्त, हटाया अतिक्रमण, पढें खबर BIG NEWS: शहर में दिन-दहाडें बीच चौराहें पर युवक की चाकू मारकर हत्‍या, परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल, परिवार में पसरा मातम, पुलिस जांच में जुटी, पढें खबर EXCLUSIVE NEWS: नीमच में कान फोड़ डीजें का शोर, मासूम नौनिहालों की परीक्षा और बेखबर जिला प्रशासन, बता रहे है डेस्क इंचार्ज अभिषेक शर्मा, पढ़े ये खबर NEWS: पंचायतों की मतदाता सूची तैयार करने के लिए रजिस्‍ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्‍ट्रीकरण अधिकारी नियुक्‍त, पढें खबर VIDEO NEWS:नीमच जिले मे 48 भूखंडों के आवंटन की प्रक्रिया पर सवाल उठने लगे हैं। नगर पालिका परिषद और उसके राजस्व विभाग की भूमिका पर प्रश्न चि- लगाते हुए शिकायत भी की गई है, देखे दीपक खताबिया की विडियो न्‍युज VIDEO: मालवा-मेवाड का लाचार किसान, हर रोज गिर रहे लहसुन और प्याज के दाम, मुनाफा खोरी के खेल पर बडा खुलासा, न्यूज रूम से जर्नलिस्ट मुस्तफा हुसैन EDUCATION: MP बोर्ड परीक्षाओं का काउंटडाउन शुरू, 19 लाख से ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स होंगे शामिल, पढें खबर BIG NEWS: संदिग्‍ध परिस्थितियों में युवक की मौत का मामला, गुर्जर समाजजन पुलिस अधीक्षक को सौंपेंगे ज्ञापन, करेंगे निष्‍पक्ष जांच की मांग, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर OMG ! अज्ञात कारणों के चलतें 17 वर्षीय बालक ने फांसी लगाकर की आत्‍महत्‍या, पुलिस जांच में जुटी, पढें संदीप बाफना की खबर BIG NEWS: जांच का सच, सवेरा योजना के सत्यापन के बाद नीमच जिले में 59 हजार श्रमिक पाए गए अपात्र, भाजपा के शासन काल में संबल योजना का हुआ था दुरूपयोग, भगत वर्मा, पढें खबर NEWS: आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन 28 फरवरी को ग्राम नौंगावा में, पढें खबर BIG NEWS: अशासकीय विद्यालय पाठय सामग्री क्रय करने के लिए दुकान विशेष के लिए बाध्‍य नहीं कर सकते, कलेक्‍टर पुष्‍प, पढें खबर VIDEO NEWS: देवास : जिले में दो दिनों पूर्व सीवरेज कार्य के लिए खोदे गड्ढे में मट्टी धंसने से एक युवक की मौत हो गई थी जिसके चलते भाजपा विधायक गायत्री राजे पवार पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंची, देखे राजेश पंवार की विडियो न्‍युज NEWS: ग्राम खानखेडी में पंडित नरोत्‍तम शर्मा के मुखारविंद भव्‍य भागवत कथा का आयोजन, मनाया रूकमाणि विवाह का प्रसंग, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर

HEALTH: ढंग से ब्रश नहीं करते हैं तो हो सकती हैं कई जानलेवा बीमारियां

Image not avalible

HEALTH: ढंग से ब्रश नहीं करते हैं तो हो सकती हैं कई जानलेवा बीमारियां

नीमच :-

क्या आप भी ब्रशिंग को सिर्फ एक डेली रूटीन का हिस्सा मानकर यूं ही जल्दबाजी में ब्रश कर लेते हैं? क्या आप रात में सोने से पहले अक्सर ब्रश करना भूल जाते हैं? क्या वीकेंड पर आलस फील होने पर बिना ब्रश किए ही ब्रेकफस्ट कर लेते हैं? अगर इन सब सवालों का जवाब हां है तो आपके लिए एक बुरी खबर है। हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आयी है कि खराब ऑरल हेल्थ की वजह से लिवर कैंसर का खतरा 75 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

क्या कहती है स्टडी?यूके के बेल्फास्ट स्थित क्वीन्स यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने यूके 4 लाख 70 हजार लोगों पर एक स्टडी की और उनसे एकत्र किए गए डेटा की जांच की गई। इस स्टडी में ऑरल हेल्थ कंडिशन और पेट से जुड़े कई तरह के कैंसर जिसमें लिवर कैंसर, रेक्टम कैंसर और पैन्क्रिआटिक कैंसर के रिस्क के बीच क्या कनेक्शन है, यह जानने की कोशिश की गई। स्टडी में पता चला कि मुंह से जुड़ी कॉमन समस्याएं जैसे मुंह के छाले, मसूड़ों से खून आना और ढीले दांत जैसी समस्याओं और कैंसर रिस्क के बीच रिलेशन है।

ढंग से ब्रश नहीं करते हैं तो हो सकती हैं कई जानलेवा बीमारियां

स्टडी में यह बात सामने आयी है कि खराब ऑरल हेल्थ की वजह से लिवर कैंसर का खतरा 75 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। सिर्फ कैंसर ही नहीं बल्कि दिल से जुड़ी बीमारियां, डायबीटीज और स्ट्रोक का रिस्क भी कई गुना बढ़ जाता है। कैसे, यहां जानें।

मुंह की सामान्य दिक्कतों से लिवर कैंसर का खतरा

क्या आप भी ब्रशिंग को सिर्फ एक डेली रूटीन का हिस्सा मानकर यूं ही जल्दबाजी में ब्रश कर लेते हैं? क्या आप रात में सोने से पहले अक्सर ब्रश करना भूल जाते हैं? क्या वीकेंड पर आलस फील होने पर बिना ब्रश किए ही ब्रेकफस्ट कर लेते हैं? अगर इन सब सवालों का जवाब हां है तो आपके लिए एक बुरी खबर है। हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आयी है कि खराब ऑरल हेल्थ की वजह से लिवर कैंसर का खतरा 75 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

क्या कहती है स्टडी?

यूके के बेल्फास्ट स्थित क्वीन्स यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने यूके 4 लाख 70 हजार लोगों पर एक स्टडी की और उनसे एकत्र किए गए डेटा की जांच की गई। इस स्टडी में ऑरल हेल्थ कंडिशन और पेट से जुड़े कई तरह के कैंसर जिसमें लिवर कैंसर, रेक्टम कैंसर और पैन्क्रिआटिक कैंसर के रिस्क के बीच क्या कनेक्शन है, यह जानने की कोशिश की गई। स्टडी में पता चला कि मुंह से जुड़ी कॉमन समस्याएं जैसे मुंह के छाले, मसूड़ों से खून आना और ढीले दांत जैसी समस्याओं और कैंसर रिस्क के बीच रिलेशन है।

हालांकि पेट से जुड़े बाकी कैंसर और खराब ऑरल हेल्थ के बीच कोई अहम लिंक नहीं मिला लेकिन हेपाटोबाइलरी कैंसर और ऑरल हेल्थ के बीच अहम लिंक नजर आया। इतना ही नहीं, मुंह के खराब स्वास्थ्य की वजह से सिर्फ कैंसर ही नहीं बल्कि हार्ट डिजीज, स्ट्रोक और डायबीटीज जैसी बीमारियों का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। 6 साल तक इस स्टडी का फॉलोअप किया गया जिसमें यह बात सामने आयी कि स्टडी में शामिल 4 लाख 70 हजार पार्टिसिपेंट्स में से 4 हजार 69 लोगों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर पाया गया। हालांकि इनमें से सिर्फ 13 प्रतिशत लोगों में खराब ऑरल हेल्थ की समस्या थी।

माइक्रोब्स की वजह से बीमारी का खतरा
खराब ऑरल हेल्थ और लिवर कैंसर के बीच कैसा लिंक है इस बारे में कोई खास जानकारी नहीं मिल पायी है। एक संभावित कारण मुंह और आंत में मौजूद माइक्रोब्स हो सकते हैं जो इस बीमारी को बढ़ाते हैं। लिवर हमारे शरीर के इंजन की तरह है जो शरीर से बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है लेकिन जब लिवर खुद बीमार हो जाता है जैसे हेपेटाइटिस, लिवर कैंसर या लिवर सिरॉसिस जैसी समस्याओं की वजह से तो लिवर का फंक्शन घट जाता है जिससे लिवर शरीर में लंबे समय तक रुक कर और ज्यादा नुकसान पहुंचाता है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.