खबरे TOP NEWS: बिजली पर बवाल, शिवराज को कमलनाथ के मंत्री की सलाह, कहा, अपना राजनैतिक स्तर न गिराएं, पढें खबर OMG ! नहीं मान रहे शासन का आदेश, शिक्षकों को लगा पढ़ाई के अलावा लगा रहे अन्य कामों में, पढें खबर WOW: प्रायवेट स्कूल के बच्चों के लिए खुशखबर, अगर आपकें घर में भी है कक्षा 5वीं और 8वीं में पढनें बच्‍चें, तो पढें ये खबर BIG NEWS: अफीम की तस्करी करनें वालें आरोपी को 10 वर्ष का सश्रम कारावास, 2 लाख के जुर्माने से किया दंडित, पढें खबर BIG NEWS: गरोठ में आधार कार्ड सेंटर नहीं, एक था, वह भी लबें समय से बंद, पेरशान हो रहा आम आदमी, पढें खबर NEWS: नगर पालिका का चलित चिकित्‍सालय बुधवार को पिपलिचौक पर आयोजित, रहवासियों ने कराया उपचार, पढें खबर BIG REPORT: यात्री बस ने मोपेड सवार वृध्‍द को मारी टक्‍कर, मौके पर ही दर्दनाक मौत, पढें खबर BIG REPORT: एक्शन में सीएम, जनता के काम में लापरवाही पर गिरेगी गाज, सीईओ सस्पेंड, पढें खबर BIG REPORT: गृह मंत्री बाला बच्चन ने की मीडिया से चर्चा, पूर्व की सरकार पर किया हमला, आदतन अपराधियों का घर बन गया था प्रदेश, पढें खबर BIG NEWS: अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होकर अपने जीवन में करें प्रगति, बालिका स्कूल में भामाशाह ने बांटे स्वेटर, खिले बालिकाओं के चेहरे, पढें कैलाश शर्मा की खबर WOW: कंवर चौकी स्कूल में स्वेटर व चरण पादुका की वितरित, पढें कैलाश शर्मा की खबर VIDEO: पूरे प्रदेश में यूरिया का संकट, किसानों का सब्र टूटा, देवरी खवासा पहुंची यूरिया से भरी ट्रक, देखे फिर क्‍या हुआ SHOK KHABAR: नहीं रहीं मान बाई बंसल, परिवार में शोक की लहर, उठावना गुरूवार शाम 4 बजें, पढें खबर BIG NEWS: जाट समाजजन पहुंचेंगे जिला कलेक्‍टोरेट कार्यालय, एसडीएम एवं कलेक्‍टर को सौंपा ज्ञापन, पढें खबर NEWS: दिव्यांगों का मिलन समारोह 15 दिसंबर को सिंगोली में, होगा समस्‍याओं का निराकरण, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर

OMG ! ऑफ सीजन, पांच दिन में प्रदेश की ए ग्रेड मंडी में आया 33 लाख टैक्स, पढें खबर

Image not avalible

OMG ! ऑफ सीजन, पांच दिन में प्रदेश की ए ग्रेड मंडी में आया 33 लाख टैक्स, पढें खबर

रतलाम :-

रतलाम। प्रदेश की कृषि उपज मंडियों में सख्ती से ई-अनुज्ञा लागू होते ही मंडी टैक्स में लाखों रुपए की अचानक वृद्धि चर्चा होने लगी है, 25 दिन में टैक्स इतना इजाफा मंडी बोर्ड और सरकार की नजर में भी आ गया है। बतां दे 16 अगस्त से ई- अनुज्ञा प्रणाली कृषि उपज मंडियों में लागू कर दी गई, इसमें आ रही तकनीकि परेशानियों को लिए व्यापारियों ने विरोध भी किया, धीरे-धीरे प्रणाली पटरी पर आ गई और 25 दिन 16 अगस्त से ९ सितंबर के मध्य मंडी में कुल 75 लाख रुपए टैक्स जमा हो गया।

1 से 9 सितंबर के मध्य मात्र 5 दिन मंडी चली जिसमें 33 लाख रुपए मंडी टैक्स आया है। जबकि पिछले साल अगस्त माह का कुल टैक्स लक्ष्य करीब 81 लाख रुपए से अधिक था और 2 प्रतिशत से वसूला जा रहा था। जबकि अब डेढ़ प्रतिशत टैक्स होने के बावजूद अगस्त के मात्र 16 दिन में 42 लाख 24800 रुपए टैक्स हो गया है।

25 दिन में 2460 ई-अनुज्ञा बनी-

मंडी अधिकारियों के अनुसार 16 अगस्त के मंडी में लागू की गई ई-अनुज्ञा प्रणाली के बाद मंडी चालू दिनांक तक 2460 से अधिक अनुज्ञा बन चुकी है, या ये कहे कि प्रतिदिन करीब 100 अनुज्ञा बनाई जा रही है और 9 सितंबर की दोपहर तक मंडी में कुल 73 लाख 19 हजार 385 रुपए का टैक्स जमा हो चुका था। इसके अलावा 4 लाख 77 हजार रुपए निराक्षित राशि जमा हुई थी।

सितंबर में 33 लाख रुपए टैक्स आ गया-

अनाज मंडी प्रांगण प्रभारी मुकेश ग्रेवाल ने बताया कि पिछले साल अगस्त में 81 लाख 85 हजार रुपए था, इस साल 90 लाख हो गया। ई-अनुज्ञा के कारण सितंबर में अब तक 33 लाख रुपए टैक्स जमा हो गया है। पहले कितना माल गया पता नहीं चलता था, पत्रक आने पर पता चलता था। एवरेज अनुमान लगाया जाता था कि कितना माल गया। अब प्रतिदिन की जावक का पता चल रहा है। टैक्स भी अगर व्यापारी का कम पड़ता है तो पोर्टल लेता नहीं है। ई-अनुज्ञा के कारण मंडी का फायदा हो रहा है और व्यापारी भी परेशान नहीं हो रहे हैं।

मंडी शुल्क में हो रही वृद्धि-

ई-अनुज्ञा लागू होने के बाद तेजी से टैक्स में वृद्धि हो रही है। पहले पाक्षिक जमा करता था, अब जितना माल निकासी हो रहा उतना मंडी शुल्क प्रतिदिन मंडी में जमा हो रहा है।- एमएल बारसे, सचिव कृषि उपज मंडी, रतलाम


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.