खबरे WOW: प्रदेश के अस्पतालों की व्यवस्था सुधारने के लिए ये है कमलनाथ सरकार का एक्शन प्लान, पढें खबर TOP NEWS: मंत्री जीतू पटवारी का हमला, सत्ता जाते ही निगेटिव क्यों हो गए हैं शिवराज, पढें खबर BIG NEWS: बिस्तर-तकिए गंदे देखकर ये क्या कह गए डीआरएम, आप भी जानिए, पढें खबर WOW: बेटियों के लिए खुलेंगे चित्तौड़ सैनिक स्कूल के द्वार, राज्य सरकार ने मंजूर की 12 करोड़ की राशि, वर्ष 2021-22 में प्रवेश देने की तैयारियां, पढें खबर BIG NEWS: नाबालिग का अपहरण कर बलात्कार करनें वालें 2 आरोपी गिरफ्तार, पढें खबर VIDEO: नीमच में घर से निकली थी युवती कॉलेज के लिये, कुंए में मिली लाश, पुलिस जुटी जांच में, देखे विडियों न्‍यूज OMG ! जिस मादक पदार्थ की तस्‍करी करनें से घबरातें है तस्‍करी, उसकी तस्‍करी कर रहे थे युवक, पुलिस ने धर दबौचा, बल्‍क मात्रा में मादक पदार्थ जब्‍त, आरोपी भी गिरफ्तार, पढें खबर NEWS: चित्तौड़ जिले के किसान करवा सकेंगे रबी की सात फसलों का बीमा, पढें खबर NEWS: नगर पालिका का चलित चिकित्‍सालय शनिवार को भारतमाता चौराहें पर आयोजित, पढें खबर OMG ! इंजीनियर के घर में चोर को कुछ नहीं मिला, लिखा- बहुत कंजूस है रे तू, रात खराब हो गई, सोशल मीडिया पर वायरल है चोर का नोट, पढें खबर VIDEO: नीमच मंडी में उज्‍जैन ईओडब्‍ल्‍यू की टीम से मचा हडकम्‍प, हुई थी मंडी में टेक्‍स चोरी की शिकायत, देखे विडियों न्‍यूज WOW: 6 जनवरी 2020 से शुरू होगी जेईई मेन एक्जाम, टॉपर्स बनने के लिए अपनाएं कुछ रोचक टिप्स, देशभर से हर साल 12 लाख स्टूडेंट होते हैं शामिल, पढें खबर OMG ! दुष्कर्म का आरोपी सुनवाई के लिए पहुंचा कोर्ट, तो वकीलों ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, पढें खबर OMG ! हैदराबाद एनकाउंटर, आरोपी की पत्‍नी ने किया शव दफनाने से इनकार, रखी ये बड़ी मांग, पढें खबर

JAI SHREE MAHAKAAL: आपके शहर में भी मिलेगा भस्म आरती का प्रसाद, खरीद सकेंगे चांदी के सिक्के, आखिरकार कैसे, पढें और जानें

Image not avalible

JAI SHREE MAHAKAAL: आपके शहर में भी मिलेगा भस्म आरती का प्रसाद, खरीद सकेंगे चांदी के सिक्के, आखिरकार कैसे, पढें और जानें

उज्जैन :-

उज्जैन। जो भक्त महाकाल बाबा ( mahakaleshwar temple ) के दर्शन करने नहीं आ पाते, उन तक भस्म आरती ( bhasm arti ) का प्रसाद पहुंचाने के लिए कई शहरों में काउंटर खोले जाएंगे। खास बात यह है कि इन काउंटर पर वे चांदी के सिक्के भी खरीद सकेंगे, साथ ही डोनेशन भी दे सकेंगे।

बाबा महाकाल को चढ़ाए जाने वाले प्रसाद व चांदी के सिक्के अब श्रद्धालु अपने शहरों में खुलने वाले काउंटर से ले सकेंगे। यह काउंटर रेलवे स्टेशनों पर खोले जाएंगे। सबसे पहले यह काउंटर उज्जैन के आसपास के शहरों में खोले जाएंगे, जिनमें इंदौर, देवास, नागदा और रतलाम के रेलवे स्टेशन शामिल है। यहां से जब चाहे श्रद्धालु बाबा का प्रसाद ले सकेंगे। इस नई व्यवस्था से खासकर उन लोगों को लाभ होगा, जो लोग किसी कारणवश उज्जैन नहीं आ पाते हैं या आसपास के रेलवे स्टेशन से ही गुजर जाते हैं।

इंदौर के एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर खुलेगा काउंटर- 

महाकाल मंदिर प्रशासन की ओर से इंदौर एयरपोर्ट व रतलाम, नागदा, देवास और इंदौर रेलवे स्टेशन पर प्रसाद देने संबंधी प्रस्ताव संबंधित विभागों को भेजा है। स्वीकृति मिलने के बाद इन स्थानों पर प्रसादी काउंटर लगेंगे और श्रद्धालु बाबा का प्रसाद सीधे ले सकेंगे।

काफी महत्व है बाबा के प्रसाद का- 

देश के 12 ज्योतिर्लिंग ( Jyotirlinga ) में से एक बाबा महाकाल दक्षिण मुखी हैं। यहां के प्रसाद का बड़ा महत्व है। वहीं उज्जैन और उसके आसपास के शहरों से बड़ी संख्या में देश-विदेश के लोग गुजरते हैं। समयाभाव के कारण लोग बाबा महाकाल के दर्शन करने नहीं आ पाते हैं और न ही वे प्रसाद ले पाते हैं। ऐसे ही श्रद्धालुओं के लिए महाकाल मंदिर प्रशासन की ओर से उज्जैन के आसपास के रेलवे स्टेशनों पर प्रसादी काउंटर खोलने की तैयारी की जा रही है।

यह है उद्देश्य- 

उद्देश्य है कि शहर के पास से गुजरने वाले यात्री मंदिर नहीं आ सके तो रेलवे स्टेशन से ही बाबा के प्रसाद ले सके। मंदिर की ओर से रतलाम, नागदा, उज्जैन व देवास में प्रसादी काउंटर खोलने का प्रस्ताव रेलवे विभाग को भेजा है। वहीं इंदौर एयरपोर्ट भी पप्रसादी काउंटर के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को पत्र लिखा गया है।

ऑनलाइन ठगी पर लगेगी रोक- 

उम्मीद है कि जल्द ही इन पांचों स्थानों पर प्रसाद काउंटर खुलने की अनुमति मिल जाएगी। इस व्यवस्था के पीछे मंदिर प्रशासन का यह भी तर्क है कि कई लोग आनलाइन प्रसादी के नाम पर देशभर में लोगों को गुमराह कर रहे हैं। इस नई व्यवस्था से इस पर रोक भी लगेगी।

काउंटर से दान भी कर सकेंगे श्रद्धालु- 

प्रसादी काउंटर पर श्रद्धालु मंदिर में दान कर सके इसकी भी व्यवस्था की जाएगी। दरअसल, कई लोग मंदिर में दान करना चाहते हैं लेकिन उन्हें जानकारी नहीं होती है या फिर उन्हें मंदिर में ही आना पड़ता है। इन काउंटर पर ही यह सुविधा होने से श्रद्धालु मंदिर को दान कर सकेंगे।

यह है बाबा की प्रसादी- 

भोग प्रसादी में चिरोंजी, मूंगफली दाने, मिश्री व खारक, लड्डू प्रसाद, चांदी के पांच व दस ग्राम के सिक्के।

पांच जगहों पर खोले जाएंगे काउटर- 

उज्जैन कलेक्टर शशांक मिश्र ने बताया कि बाबा महाकाल की प्रसादी व चांदी के सिक्के श्रद्धालुओं को रतलाम, नागदा, उज्जैन व देवास, रेलवे स्टेशन व इंदौर एयरपोर्ट पर देने का प्रस्ताव है। इस संबंध में प्रपोजल भेजे गए हैं। स्वीकृति मिलते ही पांचों स्थान पर प्रसाद काउंटर खोले जाएंगे।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.