खबरे BIG NEWS: सर्पदंश से पीडित परिवार को 4 लाख की सहायता, पढें खबर BIG NEWS: न्यूयार्क, लंदन, टोक्यो, शंघई, हांगकांग और म्यूनिख जैसा होगा शहरों का नियोजन, नगरीय विकास और आवास मंत्री सिंह ने दी विभागीय उपलब्धियों की जानकारी, पढें खबर NEWS: गांधी दर्शन यात्रा के प्रचार रथ ने किया सावन, सावनकुण्‍ड का भ्रमण, पढें खबर BIG NEWS: अल्‍पसंख्‍यक वर्ग के हितग्राहियों को योजनाओं का दिलाए लाभ, प्रदेश अध्‍यक्ष नियाज मोहम्‍मद, पढें खबर NEWS: समेकित बाल संरक्षण योजनांतर्गत प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्‍न, पढें खबर BIG NEWS: मुख्यमंत्री कमल नाथ करेंगे सीएमओ प्रशिक्षण का शुभारंभ, पढें खबर WOW: मध्यप्रदेश को स्मार्ट स्टेट और भोपाल को मिला स्मार्ट सिटी अवार्ड, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने प्राप्‍त किए पुरस्कार, पढें खबर NEWS: नगरीय विकास मंत्री सिंह ने ब्रह्माकुमारी केन्द्र नीलबड़ में लगाया आम का पौधा, पढें खबर NEWS: दुधाखेडी माताजी के समीप गरोठ-भानपुरा के बीच विशाल ऐतिहासिक राष्‍ट्र धर्म सम्‍मेलन का आयोजन 13 जनवरी को, पढें खबर BIG REPORT: मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस का हल्ला बोल, पहले MP फिर दिल्ली में जंगी प्रदर्शन की तैयारी, पढें खबर TOP NEWS: शिवराज सरकार की तर्ज पर हनुवंतिया में हो सकती है कमलनाथ कैबिनेट, मंत्री ने दिए संकेत, पढें खबर OMG ! चोरों ने दिया चोरी की वारदात को अंजाम, खुली किस्‍मत, हाथ लग गया बडा खजाना, पढें खबर BIG NEWS: सीएम के साथ मंथन से निकलेगा नर्मदा जल, बायपास, सड़क व दादाजी धाम मुद्दे का हल, पढें राम पंवार नागर की खबर NEWS: सावन मास गुजरने के 3 माह बाद आया गंगाजल, पढें खबर BIG NEWS: सीईओ ने शिक्षा अधिकारियों से कहा, डीईओ-डीपीसी के पास नहीं सीधे मुझे भेजो निलंबन के लिए प्रस्ताव, पढें खबर

WOW: तारापुर की ठप्पा छपाई का विश्व में ठप्पा, दाबु, इंडिगो प्रिंट में ड्रेस मटेरियल, पढें खबर

Image not avalible

WOW: तारापुर की ठप्पा छपाई का विश्व में ठप्पा, दाबु, इंडिगो प्रिंट में ड्रेस मटेरियल, पढें खबर

नीमच :-

नीमच, जिले के जावद तहसील के ग्राम तारापुर में लगभग 500 साल पुरानी ठप्पा छपाई विश्व में विख्यात हो गई है। यहां विभिन्न प्रकार के ड्रेस मटेरियल पर मिट्टी और प्राकृतिक सामग्री के बने रंगों से ठप्पा छपाई की जाती है और स्वास्थ्य के साथ ही पर्यावरण के अनुकूलता भी इस प्रकार के बने वस्त्रों में होती है। जिसकी मांग देश-विदेश में की जा रही है। गोमाबाई नेत्रालय के सामने मध्यप्रदेश हस्तशिल्प हथकरघा विकास निगम द्वारा सी एस वी अग्रोहा भवन में प्रदर्शनी एवं मेले का आयोजन किया जा रहा है।

यह मेला पहले 12 सितंबर तक था जिसे पारखियों की मांग और रुझान को देखते हुए 15 सितंबर तक कर बढ़ा दिया गया है। मेले में प्रदेशभर के शिल्पियों की कई कलाकृतियां तो है ही साथ ही तारापुर की ठप्पा छपाई में उपलब्ध साड़ियां ड्रेस मटेरियल बेडशीट स्टॉल जैसी कई सामग्री विभिन्न प्रकार की आकर्षक डिजाइन में उपलब्ध है। ठप्पा छपाई का इतिहास काफी पुराना है और आज भी मिट्टी और वनस्पति के रंगों से जो कलर डिजाइन वाले ठप्पे से किये जाते हैन वे अनूठे है। 

इस प्रकार तैयार किए जाने वाले कपड़े बहुत ही आकर्षक शादी, पार्टी एवं आम दिनों में सभी जनमानस की पसंद के अनुकूल होते हैं। यही कारण है कि मृगनयनी के महानगरों में संचालित विभिन्न शोरूम पर इस प्रकार के वस्त्रों की खूब पसंद किए जाते हैं और इनकी गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए खूब मांग रहती है। मेले में दाबु और इंडिगो प्रिंट जो नील के पौधे के बने रंग से डिजाइन किए गए हैं

उनकी भी मांग बराबर बनी हुई है। मेला प्रभारी श्री दिलीप सोनी ने बताया कि मेला रविवार तक दोपहर 12:00 से रात 9:00 बजे तक जारी है और सैकड़ों प्रकार के आइटम नीमच की जनता की पहुंच में विभिन्न प्रदेशों के शिल्पी लेकर आए हैं।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.