खबरे BIG NEWS: पुलिस को मिली बडीं सफलता, ढाबों पर टैंकरों से तेल चुरानें का पर्दा किया फाश, मिनी ट्रक चालक सहित 2 आरोपी गिरफ्तार, पढें खबर BIG NEWS: गुमटी माफियाओं पर शिकंजा, 14 केबिन जब्त, हटाया अतिक्रमण, पढें खबर BIG NEWS: शहर में दिन-दहाडें बीच चौराहें पर युवक की चाकू मारकर हत्‍या, परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल, परिवार में पसरा मातम, पुलिस जांच में जुटी, पढें खबर EXCLUSIVE NEWS: नीमच में कान फोड़ डीजें का शोर, मासूम नौनिहालों की परीक्षा और बेखबर जिला प्रशासन, बता रहे है डेस्क इंचार्ज अभिषेक शर्मा, पढ़े ये खबर NEWS: पंचायतों की मतदाता सूची तैयार करने के लिए रजिस्‍ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्‍ट्रीकरण अधिकारी नियुक्‍त, पढें खबर VIDEO NEWS:नीमच जिले मे 48 भूखंडों के आवंटन की प्रक्रिया पर सवाल उठने लगे हैं। नगर पालिका परिषद और उसके राजस्व विभाग की भूमिका पर प्रश्न चि- लगाते हुए शिकायत भी की गई है, देखे दीपक खताबिया की विडियो न्‍युज VIDEO: मालवा-मेवाड का लाचार किसान, हर रोज गिर रहे लहसुन और प्याज के दाम, मुनाफा खोरी के खेल पर बडा खुलासा, न्यूज रूम से जर्नलिस्ट मुस्तफा हुसैन EDUCATION: MP बोर्ड परीक्षाओं का काउंटडाउन शुरू, 19 लाख से ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स होंगे शामिल, पढें खबर BIG NEWS: संदिग्‍ध परिस्थितियों में युवक की मौत का मामला, गुर्जर समाजजन पुलिस अधीक्षक को सौंपेंगे ज्ञापन, करेंगे निष्‍पक्ष जांच की मांग, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर OMG ! अज्ञात कारणों के चलतें 17 वर्षीय बालक ने फांसी लगाकर की आत्‍महत्‍या, पुलिस जांच में जुटी, पढें संदीप बाफना की खबर BIG NEWS: जांच का सच, सवेरा योजना के सत्यापन के बाद नीमच जिले में 59 हजार श्रमिक पाए गए अपात्र, भाजपा के शासन काल में संबल योजना का हुआ था दुरूपयोग, भगत वर्मा, पढें खबर NEWS: आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन 28 फरवरी को ग्राम नौंगावा में, पढें खबर BIG NEWS: अशासकीय विद्यालय पाठय सामग्री क्रय करने के लिए दुकान विशेष के लिए बाध्‍य नहीं कर सकते, कलेक्‍टर पुष्‍प, पढें खबर VIDEO NEWS: देवास : जिले में दो दिनों पूर्व सीवरेज कार्य के लिए खोदे गड्ढे में मट्टी धंसने से एक युवक की मौत हो गई थी जिसके चलते भाजपा विधायक गायत्री राजे पवार पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंची, देखे राजेश पंवार की विडियो न्‍युज NEWS: ग्राम खानखेडी में पंडित नरोत्‍तम शर्मा के मुखारविंद भव्‍य भागवत कथा का आयोजन, मनाया रूकमाणि विवाह का प्रसंग, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर

OMG ! इन परिवारों ने 40 साल अंधेरे में गुजारे, अब रात को भी रोशन हो रहा आंगन, क्‍या है कारण, पढें खबर और जानें

Image not avalible

OMG ! इन परिवारों ने 40 साल अंधेरे में गुजारे, अब रात को भी रोशन हो रहा आंगन, क्‍या है कारण, पढें खबर और जानें

चित्तौडग़ढ़़ :-

कालूलाल लौहार/ चित्तौडग़ढ़. वर्षों से जिन परिवारों में सूर्य अस्त होने के बाद घरों में रोशनी आना सिर्फ एक सपना ही था और राते चिमनी की लौ के सहारे गुजारनी पड़ती थी। वहां अब भी बिजली के कनेक्शन नहीं हो पाए है लेकिन फिर भी रात में रोशनी फैल रही है। यहां सूरज की किरणें रात को भी रोशन कर रही है।

केंद्र सरकार की दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत इन परिवारों का सपना साकार हो सका। जिले में छोटी-छोटी ऐसी ढाणियों में जहां पर विद्युत तंत्र नहीं पहुंच पाने से ये परिवार कई सालों से अंधेरों में रहना पड़ रहा था लेकिन अब इस योजना के तहत विद्युत निगम द्वारा सौलर पैनल लगाकर कनेक्शन किए गए है।

जिले में इस योजना के तहत लगभग १८७ लोगों ने आवेदन किया था, उसमें से 154 आवेदन मान्य होने से इन घरों के यहां पर सौलर पैनल लगाकर कनेक्शन किए गए है। ये कनेक्शन जिले के रावतभाटा, बेगूं व निम्बाहेड़ा में सर्वाधिक कनेक्शन किए गए। योजना में कनेक्शन करने के साथ ही पांच ट्यूबलाइट और एक पंखा भी दिया गया।

इसलिए दूर थी रोशनी-

इन घरों से अभी तक रोशनी नहीं होने के कई कारण बताए जा रहे है। कुछ परिवारोंने विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन तो कर रखा था लेकिन निगम को इनके घर तक लाइन ले जाने में खर्चा अधिक होने के कारण भी कनेक्शन नहीं हो पाए थे। कुछ जगह आवेदनकर्ता के आवास आरक्षित वन क्षेत्रमें आने से भी निगम को लाइन निकालने के लिए स्वीकृति नहीं मिलने से भी कनेक्शन नहीं किए गए।

सर्वाधिक कनेक्शन रावतभाटा व बेगूं ब्लॉक में-

सहायक अभियंता दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना ऋषभ भार्गव ने बताया कि जिले में योजना १५४ कनेक्शन किए गए जिसमें से रावतभाटा में ८१, बेगूं ४२, निम्बाहेड़ा में १८ कनेक्शन किए गए। परपरिया गांव में १६, भगतपुरा की ढाणी में १२, जेतपुरा व कवरपुरा में नौ-नौ कनेक्शन किए गए।

किस गांव में कितने किए कनेक्शन-

देवपुरा डेम में ७, कवरपुरा में ९, कुकेड़ा में ४ मीनाखेड़ा में ३, खरनाद मजारा में ५, सांवरिया की डोरी में ४ जेतपुरा में ९ , अमंडा में ३, चेलियों की बैठक में ३, चरचा में ७, काकाजी का अनोपपुरा में ७, हरीपुरा में ५, सरसी में २, परपरिया १६, बालेचा में २, मरमी में ३, घोसुंडा में ३ ,बालापुरा में १९, भगतपुरा की ढाणी में १२, ढोकरिया में ६, लोटियाखल में २, सदाडिया कुडी में ४ , धोवनियाखल में ५ सहित कई अन्य गांवों में भी कनेक्शन किए।

विद्युत लाइन डालने में अधिक खर्चा आने या अन्य कारणों से वंचित घरों में कनेक्शन नहीं हो पाए थे उन घरों पर दीनदयायाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत सौलर पैनल लगाकर १५४ कनेक्शन किए है।- आरसी शर्मा, अधीक्षण अभियंता, अजमेर विद्युत वितरण निगम

40 साल चिमनी में गुजराने पड़े-

लगभग 40 साल से लाइट कनेक्शन नहीं होने से रात में चिमनी लगाकर गुजरानी पड़ी। पिछले कुछ सालों में कनेक्शन के लिए कई बार आवेदन भी लेकिन कनेक्शन नहीं किया गया। पिछले माह ही बिजली विभाग वालों ने घर में लाइट लगाकर चिमनी से मुक्ति दी है। घर में लाईंट आने से अब मेरे पोते अच्छे से पढ़-लिख सकेंगे।- हुड़ी बाई, ठिकरिया


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.