खबरे NEWS: नीमच जिले में अब तक 1605.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज, पढें खबर NEWS: किसानों की चेतावनी एक महीने के अंदर दे हमें हमारी जमीन की राशि नही तो परिवार सहित कर देंगे आत्महत्या, पढें खबर VIDEO: चंबल के तांडव पर सुनिए आंखो देखा सच, किस तरह देवरान के गांव डुब गये कुछ घंटो में, बता रहे श्‍याम गुर्जर के साथ ग्रामीण, देखे विडियों न्‍यूज EXCLUSIVE VIDEO: नीमच/मंदसौर में कैसे आया सैलाब, चम्बल की तबाही का हुआ राज़ फाश, देखिए ये स्पेशल रिपोर्ट NEWS: शिवना नदी में बहे सागर नाम के युवक की लाश मिली, 24 घंटे से चल रहा था रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन, पढें खबर WOW: अन्तर्राष्ट्रीय हिन्दू सेना जिला उपाध्यक्ष मोहित अहीर का जन्मदिवस आज मूक बधिर बच्चों के साथ मनाया गया, पढें खबर NEWS: पुरानी तस्‍वीर के साथ जाने गांधी सागर बांध की पूरी कहानी, जिससे मध्यप्रदेश में आई है 'तबाही', जानें कब और क्यों बना, पढें खबर NEWS: रामपुरा बाढ पिडितो के लिये जावद के लोग आये आगे, तेल, शक्‍कर, आटा, घी, बिस्किुट लेकर रवाना, पढें खबर OMG: मौत को मात दे दी दिनेश धाकड़ ने, कुछ यू हुआ हादसा, जिसने भी सुना खडे हो गये रोंगटे, पढें खबर VIDEO: रामपुर में चंबल के तांडव के बीच हुआ बड़ा चमत्‍कार, पक्‍के से लेकर कच्‍चे मकान ढहे, लेकिन ना डुबी ना तेरी बाबा की चौकी, देखे नवीन पाटीदार की विडियों न्‍यूज NEWS: अंतर्राष्ट्रीय हिन्दू सेना नीमच की नगर कार्यकारिणी का विस्तार, पढें खबर NEWS: स.शि.मं. चडोल में विद्यालय की प्रगति के लिये अधिकारिक बैठक सम्पन्न, पढें खबर NEWS: कांग्रेस नेता पोरवाल का अरोप, बोले नगर पालिका की अनदेखी से इंदिरा नगर की सड़कों के हालात बिगड़े, पढें खबर NEWS: अयोध्या केस, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- 18 अक्टूबर तक पूरी हो सकती है बहस, पढें खबर

OMG ! इन परिवारों ने 40 साल अंधेरे में गुजारे, अब रात को भी रोशन हो रहा आंगन, क्‍या है कारण, पढें खबर और जानें

Image not avalible

OMG ! इन परिवारों ने 40 साल अंधेरे में गुजारे, अब रात को भी रोशन हो रहा आंगन, क्‍या है कारण, पढें खबर और जानें

चित्तौडग़ढ़़ :-

कालूलाल लौहार/ चित्तौडग़ढ़. वर्षों से जिन परिवारों में सूर्य अस्त होने के बाद घरों में रोशनी आना सिर्फ एक सपना ही था और राते चिमनी की लौ के सहारे गुजारनी पड़ती थी। वहां अब भी बिजली के कनेक्शन नहीं हो पाए है लेकिन फिर भी रात में रोशनी फैल रही है। यहां सूरज की किरणें रात को भी रोशन कर रही है।

केंद्र सरकार की दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत इन परिवारों का सपना साकार हो सका। जिले में छोटी-छोटी ऐसी ढाणियों में जहां पर विद्युत तंत्र नहीं पहुंच पाने से ये परिवार कई सालों से अंधेरों में रहना पड़ रहा था लेकिन अब इस योजना के तहत विद्युत निगम द्वारा सौलर पैनल लगाकर कनेक्शन किए गए है।

जिले में इस योजना के तहत लगभग १८७ लोगों ने आवेदन किया था, उसमें से 154 आवेदन मान्य होने से इन घरों के यहां पर सौलर पैनल लगाकर कनेक्शन किए गए है। ये कनेक्शन जिले के रावतभाटा, बेगूं व निम्बाहेड़ा में सर्वाधिक कनेक्शन किए गए। योजना में कनेक्शन करने के साथ ही पांच ट्यूबलाइट और एक पंखा भी दिया गया।

इसलिए दूर थी रोशनी-

इन घरों से अभी तक रोशनी नहीं होने के कई कारण बताए जा रहे है। कुछ परिवारोंने विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन तो कर रखा था लेकिन निगम को इनके घर तक लाइन ले जाने में खर्चा अधिक होने के कारण भी कनेक्शन नहीं हो पाए थे। कुछ जगह आवेदनकर्ता के आवास आरक्षित वन क्षेत्रमें आने से भी निगम को लाइन निकालने के लिए स्वीकृति नहीं मिलने से भी कनेक्शन नहीं किए गए।

सर्वाधिक कनेक्शन रावतभाटा व बेगूं ब्लॉक में-

सहायक अभियंता दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना ऋषभ भार्गव ने बताया कि जिले में योजना १५४ कनेक्शन किए गए जिसमें से रावतभाटा में ८१, बेगूं ४२, निम्बाहेड़ा में १८ कनेक्शन किए गए। परपरिया गांव में १६, भगतपुरा की ढाणी में १२, जेतपुरा व कवरपुरा में नौ-नौ कनेक्शन किए गए।

किस गांव में कितने किए कनेक्शन-

देवपुरा डेम में ७, कवरपुरा में ९, कुकेड़ा में ४ मीनाखेड़ा में ३, खरनाद मजारा में ५, सांवरिया की डोरी में ४ जेतपुरा में ९ , अमंडा में ३, चेलियों की बैठक में ३, चरचा में ७, काकाजी का अनोपपुरा में ७, हरीपुरा में ५, सरसी में २, परपरिया १६, बालेचा में २, मरमी में ३, घोसुंडा में ३ ,बालापुरा में १९, भगतपुरा की ढाणी में १२, ढोकरिया में ६, लोटियाखल में २, सदाडिया कुडी में ४ , धोवनियाखल में ५ सहित कई अन्य गांवों में भी कनेक्शन किए।

विद्युत लाइन डालने में अधिक खर्चा आने या अन्य कारणों से वंचित घरों में कनेक्शन नहीं हो पाए थे उन घरों पर दीनदयायाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत सौलर पैनल लगाकर १५४ कनेक्शन किए है।- आरसी शर्मा, अधीक्षण अभियंता, अजमेर विद्युत वितरण निगम

40 साल चिमनी में गुजराने पड़े-

लगभग 40 साल से लाइट कनेक्शन नहीं होने से रात में चिमनी लगाकर गुजरानी पड़ी। पिछले कुछ सालों में कनेक्शन के लिए कई बार आवेदन भी लेकिन कनेक्शन नहीं किया गया। पिछले माह ही बिजली विभाग वालों ने घर में लाइट लगाकर चिमनी से मुक्ति दी है। घर में लाईंट आने से अब मेरे पोते अच्छे से पढ़-लिख सकेंगे।- हुड़ी बाई, ठिकरिया


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.