खबरे POLITICS: कोरोना के कारण बदला मध्‍य प्रदेश राज्यसभा चुनाव का स्थल, अब विधानसभा के सेंट्रल हॉल में होगी वोटिंग, पढ़े खबर POLITICS: मध्‍य प्रदेश राज्यसभा चुनाव से पहले BJP का दलित कार्ड, क्या दिग्विजय सिंह के कारण फंस जाएगी कांग्रेस ? BIG NEWS: जिला महिला कांग्रेस ने की गरिमा अभियान की शुरूआत, जरूरतमंदों को किया सेनेटरी नेपकिन का वितरण, पढें खबर BREAKING NEWS : यदि आप मावा खा रहे है तो ये वीडियो जरूर देख ले, मावा देखकर आप रह जाएंगे दंग BIG NEWS: मंदसौर पुलिस गोली चालन की तीसरी बरसी पर चलेगा कर्जा मुक्ति पूरा दाम अभियान, मुख्यमंत्री को सौंपा जाएगा ज्ञापन, पढें खबर BIG BREAKING: अरविंद कुमार चौहान होंगे नीमच के संयुक्त कलेक्टर, तत्‍काल प्रभाव से किया स्‍थानांतरित, पढें खबर BIG BREAKING: थाने के सामने बस स्टैंड पर खड़ी 7 बसों में लगी भीषण आग, फायरब्रिगेड मौके पर, पेट्रोल छिड़ककर आग लगाने की आशंका, पढें खबर VIDEO NEWS: मंदसौर जिले में सहयोग ब्लड डोनेशन टीम द्वारा रक्तदान शिविर आयोजन संपन्न, जरूरतमंद लोगों के लिए किया ब्लड डोनेट, देखे रवि पोरवाल की रिपोर्ट CORONA FIGHT: कोरोना से जंग, नगरवासियों की सुरक्षा में 24 घंटे मुस्‍तैद है कोरोना योध्‍दा, कर रहें इस तरह सेवा, पढें संतोष गुर्जर की खबर BIG REPORT: महांकाल के दर्शन की नई व्‍यवस्‍था, एक दिन पहलें होगी बुकिंग, मंदिर समिति बनाएगी एप्‍प, पढें खबर CORONA UPDATE: मध्‍य प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर हुई 8 हजार 588, अब तक 371 लोगों ने गवाई जान, पढ़े खबर SHOK KHABAR: समाजसेवी चतुर्भुज गरिवाले का निधन, छाई शोक की लहर, पढें खबर OMG ! रतलाम शहर में फिर ठाय-ठाय, बाइक सवार तीन युवकों में से एक ने हिंदूवादी नेता को मारी गोली, फिर हो गए फरार, पुलिस जांच में जुटी, पढें खबर

HEALTH: Calcium Supplement से हड्डियां स्ट्रॉन्ग होंगी लेकिन हार्ट अटैक का खतरा 86 प्रतिशत

Image not avalible

HEALTH: Calcium Supplement से हड्डियां स्ट्रॉन्ग होंगी लेकिन हार्ट अटैक का खतरा 86 प्रतिशत

डेस्‍क :-

क्या आप भी अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम सप्लिमेंट्स का सेवन करते हैं? अगर ऐसा है, तो आपको हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। हाल ही में आयी एक नई स्टडी यही कहती है। जानते हैं कि इस बारे में एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं।

35 से 64 एज ग्रुप के लोगों पर हुई इस स्टडी में कुल 24 हजार लोग शामिल किए गए। इनमें से जो पार्टिसिपेंट्स रेग्युलर कैल्शियम सप्लिमेंट्स लेते थे, उनमें हार्ट अटैक होने की आशंका 86 प्रतिशत ज्यादा पाई गई। यही नहीं, नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, कैल्शियम सप्लिमेंट्स का लिंक किडनी स्टोंस और ब्लोटिंग से भी है। वहीं एक दूसरी स्टडी में बताया गया है कि विटमिन डी के साथ कैल्शियम पिल्स लेने से पोस्ट-मेनॉपॉजल विमिन में स्ट्रोक का डर बढ़ जाता है। दरअसल, इन दोनों को साथ लेने की सजेशन इसलिए दी जाती है, क्योंकि विटमिन डी, कैल्शियम के अब्जॉर्ब होने में हेल्प करता है। जबकि जरूरत से ज्यादा कैल्शियम की क्वॉन्टिटी ब्लड में 'सीरम कैल्शियम लेवल्स' को बढ़ा देता है जिससे आर्टरीज बंद हो सकती हैं।

सीनियर ऑर्थोपेडिक डॉक्टर संजय महाजन का कहना है कि अब तक कैल्शियम को हाई बीपी में अच्छा माना जाता रहा है। यह हार्ट अटैक के रिस्क फैक्टर को कम करने वाला माना जाता था। यही नहीं, यह मोटापा कम करने में भी कारगर रहा है। लेकिन अगर आप इसे सप्लिमेंट के फॉर्म में ले रहे हैं, तो नुकसानदायक हो सकता है। जब आप डायट में कैल्शियम लेते हैं, तो यह आराम से पूरे दिन में बॉडी में अब्जॉर्ब होता है। लेकिन जब इसे 500 या 1000 मिलीग्राम की गोली की फॉर्म में लेते हैं, तो तुरंत ही अब्जॉर्ब हो जाता है। बॉडी में अचानक से कैल्शियम का लेवल बढ़ना नुकसान करता है। इसलिए सप्लिमेंट्स को पूरी तरह से अवॉइड करने की जरूरत है। ब्रेकफस्ट टेबल पर बगैर डॉक्टर से पूछे रोज एक गोली खाने का कोई मतलब नहीं।

हालांकि अगर बुजुर्गों की हड्डी कमजोर हो गई है या ऑस्टियोपोरोसिस हो गया है, तो उनके लिए कैल्शियम सप्लिमेंट्स लेने की सलाह दी जाती है। वहीं, कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अर्जित ठाकुर बताते हैं कि कैल्शियम सप्लिमेंट्स कुछ बच्चों, प्रेग्नेंट महिलाओं और कैल्शियम डिफिशिएंसी वाले केसेज में ही जरूरी होता है। बात कैल्शियम की ही नहीं है, किसी भी तरह के सप्लिमेंट को गोलियों में लेने के फैशन को फॉलो न करें। अगर किसी बच्चे में कैल्शियम की कमी है, तो एक्सपर्ट से सजेशन लेकर ही सप्लिमेंट्स लें।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.