खबरे NEWS: संजीवनी योजना-1962 पर संपर्क कर योजना का लाभ उठाएं, पढें खबर NEWS: सेना में भर्ती होने के लिए जिले के युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, पढें खबर NEWS: भंवरासा में 31 को आपकी सरकार आपके व्‍दार कार्यक्रम का आयोजन, पढें खबर NEWS: एन.पी.ए. खाताधारी 9.42 लाख किसानों के फसल ऋण माफ हुये, पढें खबर NEWS: नवीन उद्योगों के स्पेशल कस्टमाइज्ड पैकेज की तैयारी में जुटा उद्योग विभाग, पढें खबर NEWS: वन अधिकार अधिनियम के क्रियान्‍वयन संबंधी बैठक आज, पढें खबर NEWS: पोषण पुनर्वास केंद्र से लखन को मिली कुपोषण से मुक्ति, पढें खबर NEWS: वेबसाईट्स विज्ञापन नीति जल्दी होगी जारी, जनसम्पर्क मंत्री शर्मा, पढें खबर TOP NEWS: भारतीय-अमेरिकी अटॉर्नी ने अब्राहम लिंकन से की पीएम मोदी की तुलना, ये है वजह, पढें खबर TOP NEWS: अरबपति अधिकारी आलोक खरे पर मेहरबान सरकार, बीजेपी ने कहा, सब है अजब-ग़ज़ब, क्‍या है मामला, पढें खबर OMG ! बैंक में चोरों ने दिया चोरी की वारदात को अंजाम, कम्प्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक सामग्री पर किया हाथ साफ, घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद, पढें खबर BIG NEWS: दीपावली को लेकर विशेष अभियान शुरू, दूध एवं दूध से निर्मित खाद्य पदार्थो के लिए नमूने, पढे खबर NEWS: जिला कलेक्‍टर जोरवाल की अध्‍यक्षता में जिला स्तरीय निष्पादन समिति की बैठक सम्पन्न, पढें खबर NEWS: जिला कलेक्‍टर ने ली राजस्‍व अधिकारियों की बैठक, दिए आवश्‍यक निर्देश, पढें खबर OMG ! मंदसौर रोड पर दिन-दहाड़े गोलियों से भूना था युवक को, फायरिंग का एक आरोपी गिरफ्तार, नहीं दे रहा सही जानकारी, पढें खबर BIG NEWS: एक ही परिवार के दो पक्षों में खुशी संघर्ष, चली लाठियां, पति-‍पत्‍नी घायल, मामला पहुंचा थाने, पढें रवि पोरवाल की खबर TOP NEWS: कांग्रेस के इस नेता ने विधानसभा चुनाव में बीजेपी पर सैटिंग का लगाया आरोप, पढें खबर

HEALTH: Calcium Supplement से हड्डियां स्ट्रॉन्ग होंगी लेकिन हार्ट अटैक का खतरा 86 प्रतिशत

Image not avalible

HEALTH: Calcium Supplement से हड्डियां स्ट्रॉन्ग होंगी लेकिन हार्ट अटैक का खतरा 86 प्रतिशत

डेस्‍क :-

क्या आप भी अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम सप्लिमेंट्स का सेवन करते हैं? अगर ऐसा है, तो आपको हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। हाल ही में आयी एक नई स्टडी यही कहती है। जानते हैं कि इस बारे में एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं।

35 से 64 एज ग्रुप के लोगों पर हुई इस स्टडी में कुल 24 हजार लोग शामिल किए गए। इनमें से जो पार्टिसिपेंट्स रेग्युलर कैल्शियम सप्लिमेंट्स लेते थे, उनमें हार्ट अटैक होने की आशंका 86 प्रतिशत ज्यादा पाई गई। यही नहीं, नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, कैल्शियम सप्लिमेंट्स का लिंक किडनी स्टोंस और ब्लोटिंग से भी है। वहीं एक दूसरी स्टडी में बताया गया है कि विटमिन डी के साथ कैल्शियम पिल्स लेने से पोस्ट-मेनॉपॉजल विमिन में स्ट्रोक का डर बढ़ जाता है। दरअसल, इन दोनों को साथ लेने की सजेशन इसलिए दी जाती है, क्योंकि विटमिन डी, कैल्शियम के अब्जॉर्ब होने में हेल्प करता है। जबकि जरूरत से ज्यादा कैल्शियम की क्वॉन्टिटी ब्लड में 'सीरम कैल्शियम लेवल्स' को बढ़ा देता है जिससे आर्टरीज बंद हो सकती हैं।

सीनियर ऑर्थोपेडिक डॉक्टर संजय महाजन का कहना है कि अब तक कैल्शियम को हाई बीपी में अच्छा माना जाता रहा है। यह हार्ट अटैक के रिस्क फैक्टर को कम करने वाला माना जाता था। यही नहीं, यह मोटापा कम करने में भी कारगर रहा है। लेकिन अगर आप इसे सप्लिमेंट के फॉर्म में ले रहे हैं, तो नुकसानदायक हो सकता है। जब आप डायट में कैल्शियम लेते हैं, तो यह आराम से पूरे दिन में बॉडी में अब्जॉर्ब होता है। लेकिन जब इसे 500 या 1000 मिलीग्राम की गोली की फॉर्म में लेते हैं, तो तुरंत ही अब्जॉर्ब हो जाता है। बॉडी में अचानक से कैल्शियम का लेवल बढ़ना नुकसान करता है। इसलिए सप्लिमेंट्स को पूरी तरह से अवॉइड करने की जरूरत है। ब्रेकफस्ट टेबल पर बगैर डॉक्टर से पूछे रोज एक गोली खाने का कोई मतलब नहीं।

हालांकि अगर बुजुर्गों की हड्डी कमजोर हो गई है या ऑस्टियोपोरोसिस हो गया है, तो उनके लिए कैल्शियम सप्लिमेंट्स लेने की सलाह दी जाती है। वहीं, कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अर्जित ठाकुर बताते हैं कि कैल्शियम सप्लिमेंट्स कुछ बच्चों, प्रेग्नेंट महिलाओं और कैल्शियम डिफिशिएंसी वाले केसेज में ही जरूरी होता है। बात कैल्शियम की ही नहीं है, किसी भी तरह के सप्लिमेंट को गोलियों में लेने के फैशन को फॉलो न करें। अगर किसी बच्चे में कैल्शियम की कमी है, तो एक्सपर्ट से सजेशन लेकर ही सप्लिमेंट्स लें।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.