खबरे NEWS: संजीवनी योजना-1962 पर संपर्क कर योजना का लाभ उठाएं, पढें खबर NEWS: सेना में भर्ती होने के लिए जिले के युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, पढें खबर NEWS: भंवरासा में 31 को आपकी सरकार आपके व्‍दार कार्यक्रम का आयोजन, पढें खबर NEWS: एन.पी.ए. खाताधारी 9.42 लाख किसानों के फसल ऋण माफ हुये, पढें खबर NEWS: नवीन उद्योगों के स्पेशल कस्टमाइज्ड पैकेज की तैयारी में जुटा उद्योग विभाग, पढें खबर NEWS: वन अधिकार अधिनियम के क्रियान्‍वयन संबंधी बैठक आज, पढें खबर NEWS: पोषण पुनर्वास केंद्र से लखन को मिली कुपोषण से मुक्ति, पढें खबर NEWS: वेबसाईट्स विज्ञापन नीति जल्दी होगी जारी, जनसम्पर्क मंत्री शर्मा, पढें खबर TOP NEWS: भारतीय-अमेरिकी अटॉर्नी ने अब्राहम लिंकन से की पीएम मोदी की तुलना, ये है वजह, पढें खबर TOP NEWS: अरबपति अधिकारी आलोक खरे पर मेहरबान सरकार, बीजेपी ने कहा, सब है अजब-ग़ज़ब, क्‍या है मामला, पढें खबर OMG ! बैंक में चोरों ने दिया चोरी की वारदात को अंजाम, कम्प्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक सामग्री पर किया हाथ साफ, घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद, पढें खबर BIG NEWS: दीपावली को लेकर विशेष अभियान शुरू, दूध एवं दूध से निर्मित खाद्य पदार्थो के लिए नमूने, पढे खबर NEWS: जिला कलेक्‍टर जोरवाल की अध्‍यक्षता में जिला स्तरीय निष्पादन समिति की बैठक सम्पन्न, पढें खबर NEWS: जिला कलेक्‍टर ने ली राजस्‍व अधिकारियों की बैठक, दिए आवश्‍यक निर्देश, पढें खबर OMG ! मंदसौर रोड पर दिन-दहाड़े गोलियों से भूना था युवक को, फायरिंग का एक आरोपी गिरफ्तार, नहीं दे रहा सही जानकारी, पढें खबर BIG NEWS: एक ही परिवार के दो पक्षों में खुशी संघर्ष, चली लाठियां, पति-‍पत्‍नी घायल, मामला पहुंचा थाने, पढें रवि पोरवाल की खबर TOP NEWS: कांग्रेस के इस नेता ने विधानसभा चुनाव में बीजेपी पर सैटिंग का लगाया आरोप, पढें खबर

HEALTH: क्या है कांगो बुखार, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

Image not avalible

HEALTH: क्या है कांगो बुखार, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

डेस्‍क :-

भारत के गुजरात और राजस्थान में कांगो बुखार के मामले सामने आने के बाद इसका खतरा बढ़ गया है। राजस्थान में अबतक इस बीमारी से 2 लोगों की मौत भी हो गई है। कई दिनों से बुखार की चपेट में हैं और नाक या मुंह से खून आ रहा है तो खतरे वाली बात हो सकती है। ये गुजरात और राजस्थान में फैल रहे कॉन्गो फीवर के लक्षण हो सकते हैं। इसमें समय से इलाज नहीं मिलने पर जान भी जा सकती है। आइये जानते हैं कांगो बुखार के बारे में।

क्या है कांगो बुखार

कांगो बुखार एक विषाणुजनित रोग है। यह वायरस पूर्वी एवं पश्चिमी अफ्रीका में बहुत पाया जाता है। यह वायरस सबसे पहले 1944 में क्रीमिया नामक देश में पहचाना गया। 1969 में अफ्रीकी देश कॉन्गो में इस वायरस ने काफी नुकसान पहुंचाया था। तभी इसका नाम सीसीएचएफ (Crimean–Congo hemorrhagic fever) पड़ा। वर्ष 2001 में ईरान और पाकिस्तान समेत अफ्रीका में इस वायरस के काफी मामले सामने आए।

कैसे फैलता है संक्रमण?

डॉक्टरों की मानें तो यह वायरस सबसे पहले जानवरों को चपेट में लेता है। ये रोग पशुओं के साथ रहने वालों को आसानी से हो जाता है, हिमोरल नामक परजीवी इस रोग का वाहक है। इसलिए इसकी चपेट में आने का खतरा उन लोगों को ज्यादा होता है जो गाय, भैंस, बकरी, भेड़ एवं कुत्ता आदि जानवरों को पालते हैं या उनके संपर्क में रहते हैं।

इस वायरस की चपेट में आने वाले व्यक्ति की मौत की आशंका काफी अधिक होती है। एक बार चपेट में आने पर यह वायरस 3 से 9 दिन में पूरे शरीर में फैल जाता है।

क्या हैं इसके लक्षण?

कॉन्गो वायरस की चपेट में आने पर सबसे पहले बुखार, मांसपेशियों व सिर में दर्द, चक्कर आना, आंखों मे जलन, रोशनी से डर लगना, पीठ में दर्द और उल्टी लगने जैसी दिक्कतें सामने आती हैं। रोगी का गला पूरी तरह बैठ जाता है। मुंह व नाक से खून आने जैसी होती है। कई अंग भी फेल हो सकते हैं।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.