खबरे EXCLUSIVE NEWS: सरपंच ने दे डाली ऑयल फैक्‍टरी की मंजूरी, फैक्‍टरी से निकलता है काला और जानलेवा धुआं, हजारों की आबादी वालें गांव के ग्रामीण परेशान, घेर लिया बीमारियों ने, अब सास लेनें में भी परेशानी, पढें डेस्‍क इंचार्ज अभिषेक शर्मा की स्‍पेशल रिपोर्ट BIG NEWS: मंदसौर पुलिस को मिली बडीं सफलता, झोपडी में चल रहें देह व्‍यापार का पर्दा किया फाश, 5 आरोपियों को किया गिरफ्तार, पूछताछ शुरू, पढें खबर NEWS: नगर में भील समाजजनों द्वारा धुमधाम से मनाई गई मां शबरी की जयंती, निकाला भव्‍य चल समारोह, पढें आशिष बैरागी की खबर BIG NEWS: चित्तौड़गढ़-नीमच ट्रैक पर निर्माण कार्य, शंभुपुरा से निंबाहेड़ा मार्ग के बीच डल रहें मेघा ब्‍लॉक, चित्तौड़गढ़-मंदसौर के बीच 6 ट्रेनों का संचालन बंद, पढें खबर MAHA SHIVARATRI: महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य पर माली समाजजनों द्वारा महादेव की भव्‍य शोभायात्रा का आयोजन, पढें संतोष गुर्जर की खबर NEWS: खाकल देव महाराज का दानपात्र खोला, 1 लाख 20 हजार का चढावा हुआ प्राप्‍त, धर्मशाला से भी हजारों की राशि प्राप्‍त, पढें कैलाश शर्मा की खबर BIG REPORT: भीम आर्मी के आह्वान पर भारत बंद का कोसी, सीमांचल और पूर्व बिहार में मिला जुला असर, पढें खबर BIG NEWS: कृषि मंत्री सचिन यादव का बडा बयान, सरकार को हुआ सिर्फ एक साल, अभी दिखाया है ट्रेलर, पिक्‍टर अभी बाकी है, पढें खबर WOW: नगर के दान दाताओं का वार्षिक आयोजन सम्‍पन्‍न, गरीब वर्ग को लोगों को किया वस्‍त्रों का वितरण, पढें दशरथ नागदा की खबर NEWS: शहर में निःशुल्‍क दंत चिकित्सा एवं ब्लड प्रेशर जांच शिविर का आयोजन सम्‍पन्‍न, चिकित्‍सकों ने किया 100 से ज्‍यादा मरीजों का परीक्षण, पढें खबर NEWS: जिलें में धडल्‍लें से हो रहा अवैध खनन का काला कारोबार, बीच में आ रहा कांग्रेस नेताओं का बोल-बाला, पढें उपेंद्र दुबें की खबर VIDEO NEWS धार जिले मे 7 वर्षीय बच्चे पर जंगली जानवर ने हमला कर दिया जिसके चलते बच्ची की घटना स्थल पर ही मौत हो गई VIDEO NEWS: मालवा के किसानो के लिये सरदर्द बना नया कर्ज, नमी के वजह से दो माह लेट हुई थी बोवनी, अप्रैल तक कटेगी फसल, मार्च तक चुकाना होगा 69 हजार किसानों 300 करोड का कर्ज देखे दीपक खताबिया की विडियो न्‍युज

OMG ! गांधी सागर बांध की रेलिंग टूटी, हाइड्रो पावर यूनिट डूबी, 19 गेट खोले, प्रशासन ने कहा, बांध पूरी तरह से सुरक्षित, पढें खबर

Image not avalible

OMG ! गांधी सागर बांध की रेलिंग टूटी, हाइड्रो पावर यूनिट डूबी, 19 गेट खोले, प्रशासन ने कहा, बांध पूरी तरह से सुरक्षित, पढें खबर

मंदसौर :-

मंदसौर. मध्यप्रदेश में भारी बारिश के कारण जन जीवन अस्त-व्यस्त है। ऐसे में मंदसौर में गांधी सागर बांध टूटने की खबरें भी आ रही हैं। पानी की आवक ज्यादा होने के कारण गांधी सागर बांध में पूरे 19 गेट खेल दिए गए हैं।

अफवाहें फैलाई जा रही थी भारी बारिश के कारण गांधी सागर बांध टूट गया है। सोशल मीडिया में इसे प्रचारित किया जा रहा था। लेकिन प्रशासन ने इसे अफवाह बताते हुए खारिज किया है। प्रशासन का कहना है कि गांधी सागर बांध की रेलिंग टूटी है और गांधी सागर बांध पूरी तरह से सुरक्षित है। यहां फंसे लोगों को बचाया जा रहा है।

सभी गेटे खोले गए-

प्रशासन ने बताया कि बांध के सभी 19 गेट खेल दिए गए हैं। प्रशासन के अुनसार, पानी पेनस्टॉक गैलरी के ऊपर से बह रहा है। गांधी सागर बांध पर स्थित पानी से बिजली बनाने वाले पावर स्टेशन में पानी घुसा है। कर्मचारियों को रेस्क्यू कर बाहर निकालसा गया है।

प्रशासन का कहना है कि बांध की पुलिया की रेलिंग क्षतिग्रस्त हुई है। बांध खतरे के निशान से ऊपर है जिस कारण से 50 से ज्यादा गांवो में घुसा पानी घुस गया है। पानी घुसने के कारण कई गांवों को खाली करा लिया गया है। कई गांव में अभी भी गांव में फंसे हुई हैं उन्हें बाहर निकालने के लिए हवाई मदद की जरूरत है।

ये हैं हालात-

एमएल त्रिवेदी, प्रभारी एवं एसडीओ जल संसाधन गांधीसागर बांध क्षेत्र ने बताया- 1312 मीटर का लेवल है, फिलहाल पानी 1318 मीटर तक भर गया। बांध के 19 गेट सभी खोल दिए गए है, 13 लाख क्यूसेक पानी आ रहा है।

बांध से फिलहाल 5 लाख क्यूसैक पानी छोड़ रहे हैं। 3 घंटे पहले तक 16 लाख क्यूसैक पानी आ रहा था, आवक में कमी आई। बांध के पॉवर हाउस और स्टीम पाल पर आंशिक नुकसान हुआ है। बांध में पानी की आवक को देखते हुए कैचमेंट के सभी 50 गांव को अलर्ट कर दिया है, गांधीसागर बांध तक आवाजाही एहतियात के तौर पर बंद की गई है।

पानी की आवक ज्यादा-

प्रशासन के अनुसार, बांध में 13 लाख क्यूसिक पानी की आवक है। जबकि बांध से 5 लाख क्यूसिक पानी छोड़ा जा रहा है। वहीं, मन्दसौर विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने बताया कि मन्दसौर जिले में बारिश और बाढ़ से बिगड़े हालातों को लेकर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज रात को मन्दसौर आ रहे हैं। वे रतलाम से होते हुए मन्दसौर पहुचेंगे।


मंदसौर में भारी बारिश के हालात बिगड़े-

मंदसौर में स्थिति कुछ ज्यादा ही खराब हो गई है। भारी बारिश की वजह से शहर के कई हिस्से डूब गए हैं। सड़कों पर सिर्फ और सिर्फ सैलाब ही हैं। शिवना नदी भी उफान पर है। इस वजह से पशुपतिनाथ मंदिर डूब गया है। जिले के अन्य हिस्सों में कई गांव भी खाली करवाए गए हैं।

पिछले कई दिनों से जिले में भारी बारिश जारी है। औसत बारिश के मामले में 35 सालों का रिकॉर्ड टूट गया है। रेतम बैराज के 15 और गाडगिल सागर बांध के 8 गेट खोले गए हैं। इस वजह से कई इलाकों में हालात और बिगड़ गए हैं। कई कॉलोनियों में पानी घुस गया है। इसके साथ ही कई जगहों से संपर्क टूट गया है।


SHARE ON:-

image not found image not found

लोकप्रिय

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.