खबरे BIG NEWS: नीमच फिर फूटा कोरोना बम, 18 मरीज पॉजिटिव, जावद क्षेत्र के 13 पाजेटिव, 4 मनासा, 1 जावद BIG REPORT: एक फटकार में 72 साल से तरस रहे लोगों को मिला पानी, सिर्फ 10 रुपए हुए खर्च, पढें खबर VIDEO: एमपी में सियासी घमासान तेज, बीजेपी नेता बंशीलाल गुर्जर ने खोले सुवासरा सीट के उम्मीदवार हरदीप सिंह के पत्तें, इतनी सीटे जा सकती है हाथ सें, कोरोना बनेगा मददगार, वॉईस ऑफ एमपी के न्यूज रूम से जर्नलिस्ट मुस्तफा हुसैन के साथ BIG NEWS: छूट्ट‍ियों में आए अपनें गांव, हुआ लॉक डाउन घोषित तो मनासा पुलिस के साथ कर रहें थे नगरवासियों की सेवा, अब आला बुलावा, थाना प्रभारी ने पुष्‍पाहार पहनाकर दी विदाई, कुछ ऐसी कहानी है थलसेना के सैनिक घीसालाल सेन की, पढें शब्‍बीर बोहरा की ये खास खबर BIG NEWS: मॉडल एक्‍टर 2020, हम्‍माल, तुलावटी, कर्मचारी और अधिकारियों में आक्रोश, शनिवार को मनाएंगे काला दिवस, करेंगे विरोध, पढें महेंद्र अहीर की खबर VIDEO NEWS: देवास में किसानों का गुस्सा फूटा, तुलाई केन्द्र से नाराज किसानों ने किया हाईवे पर चक्काजाम, देखे राजेश पंवार की रिपोर्ट VIDEO NEWS: उज्जैन के तराना पुलिस को मिली बडी सफलता, पुजारी ने की थी गंदी हरकत, युवक ने दिया था धक्का, देखे अर्पित बोड़ाना की रिपोर्ट BIG NEWS: करंट की चपेट में आनें से बकरी की मौत, ग्रामीणों ने विभाग पर लगाए गंभीर आरोप, पढें दिनेश मेनारिया की खबर VIDEO NEWS: मनासा में आटा पिसाई के लिये ग्राहक बुलाने पर विवाद, और चली गई एक की जान, पुलिस जुटी जांच में, देखे शब्‍बीर बोहरा की रिपोर्ट NEWS: गोबर एंव गौमूत्र से बनतें है विभिन्न प्रकार के उत्पाद, जैविक उत्पादों के संबंध में दिया गया प्रशिक्षण, पढें कमलेश चौहान की खबर BIG NEWS: वंडर सीमेंट फैक्‍टरी में किया पौधारोपण, मनाया विश्‍व पर्यावरण दिवस, पढें दिनेश मेनारिया की खबर BIG NEWS: साफे में में खूब जम रहे हो लालो के लाल उदयलाल आंजना, विश्वेंद्र सिंह भरतपुर, पढें दिनेश मेनारिया की खबर VIDEO NEWS: शाजापुर में मॉनसून ने दी दस्तक, तेज हवा के साथ हुई बारिश, देखे दिलीप सौराष्‍ट्रीय की रिपोर्ट BIG NEWS: विश्‍व पर्यावरण दिवस आज, पर्यावरण के प्रति हम सभी को संवेदनाए करना होगी जाग्रत, संयोजिका लक्ष्‍मी प्रैमाणी, पढें खबर BIG NEWS: महिला समूह लोन की किश्‍तों को 6 माह आगे बढ़ाने की मांग, सौंपा ज्ञापन, पढें कैलाशचंद्र शर्मा की खबर

HEALTH: Dengue से लड़ने में मदद करता है नीम का जूस, ऐसे करें यूज

Image not avalible

HEALTH: Dengue से लड़ने में मदद करता है नीम का जूस, ऐसे करें यूज

डेस्‍क :-

इसमें कोई शक नहीं कि नीम की पत्तियां भले ही कड़वी हों लेकिन इनमें इतने औषधीय गुण होते हैं कि जो कई तरह के रोगों के इलाज में काम आती है। नीम के अर्क में डायबीटीज, बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के गुण पाए जाते हैं। नीम के तने, जड़, छाल और कच्चे फलों में शक्ति-वर्धक और मियादी रोगों से लड़ने का गुण भी पाया जाता है। इतना ही नहीं, डेंगू से लड़ने में कारगर हो सकता है, नीम का जूस। इसे कैसे करना है यूज यहां जानें...

डेंगू के मरीजों की सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि उनके खून में मौजूद प्लेटलेट्स की संख्या घट जाती है जो जानलेवा साबित हो सकता है। नीम की पत्तियों में मौजूद औषधीय गुणों की वजह से न सिर्फ खून का प्लेटलेट काउंट बेहतर होता है बल्कि बीमारियों से लड़ने में मदद करने वाले वाइट ब्लड सेल्स भी बेहतर होते हैं, जिससे डेंगू से लड़ने में मदद मिलती है।

मुट्ठी भर नीम की ताजी पत्तियों को अच्छे से धोकर 1 कप पानी के साथ ब्लेंडर में डालकर पीस लें। जब पत्तियां पूरी तरह से पीस जाएं तो इस जूस को मलमल के कपड़े से छान लें। नीम जूस तैयार है। आप पीने में कड़वा लग रहा हो तो आप इसमें थोड़ा सा शहद डालकर भी पी सकते हैं। आप चाहें तो नीम का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों को 1 गिलास पानी के साथ उबालें और जब पानी आधा रह जाए तो उसे छानकर पी लें। नीम में मौजूद ऐंटी-वायरल गुण इम्यूनिटी बढ़ाएगा और डेंगू के बुखार से निजात दिलाएगा।

नीम प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट से तो भरपूर है ही साथ ही इसमें जड़ीबूटी के गुण भी हैं। इससे आपका ब्लड साफ होता है और आपका लीवर और किडनी भी स्वस्थ रहती हैं। नीम शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती हैं, जिससे हमारा ब्लड सकुर्लेशन भी ठीक बना रहता है। इससे हाई ब्लडशुगर और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

पीलिया यानी जॉन्डिस में भी नीम का इस्तेमाल फायदेमंद है। पित्ताशय से आंत में पहुंचने वाले पित्त में रुकावट आने से पीलिया होता है। ऐसे में रोगी को नीम के पत्तों के रस में सोंठ का चूर्ण मिलाकर देना चाहिए या फिर 2 भाग नीम की पत्तियों का रस और 1 भाग शहद मिलाकर पीने से पीलिया रोग में काफी फायदा होता है। पथरी की समस्या से बचने के लिए लगभग 150 ग्राम नीम की पत्तियों को 1 लीटर पानी में पीसकर उबाल लें। इस पानी को सामान्य होने पर पी लें। नियमित रूप से ऐसा करने से पथरी निकल सकती है। पथरी अगर किडनी में है तो रोज नीम के पत्तों की लगभग 2 ग्राम राख पानी के साथ लें, लाभ होगा।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.