खबरे BIG NEWS: यातायात पुलिस का सडक सुरक्षा सप्‍ताह, कहीं रैलियां तो कहीं शिविर में कर रहे जागरुक, पढें खबर BIG NEWS: जन्‍मदिन के दौरान कॉलेज परिसर में फोडे अंडे, 3 छात्र 15 दिन के लिए निलंबित, पढें खबर WOW: जिला कलेक्टर ने किया जिले भर के गोशाला संचालकों से संवाद, कहा, निराश्रित गोवंश को मिलेगा गोशाला में देवें स्थान, पढें खबर WOW: शहर में निःशुल्‍क सिलाई एवं कौशल विकास केंद्र का शुभारंभ, महिलाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए प्रशिक्षण की पहल, पढें खबर KARVA CHAUTH SPECIAL: सबने छोड़ दी थी आस, मुझे था पूरा विश्वास, लंबी उम्र की कामना ही नहीं, सेवा के लिए भी किया समर्पित, पढें और जाने इस दंपति की कहानी, पढें खबर BIG REPORT: कमलनाथ के इस मंत्री को मिल रही हैं खून से लिखी चिट्ठियां, ये है वजह, पढें खबर NEWS: वरिष्ठ पत्रकार श्रवण गर्ग का भव्य स्वागत किया, पढें खबर MAGNIFICENT MP: 900 उद्योगपति करेंगे शिरकत, जुडेंगे मुकेश अंबानी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से, पढें खबर OMG ! एक हम्‍माल ने दूसरें हम्‍माल से मांगा मांगी तंबाकु, नहीं दी तो मारा चाकू, गंभीर घायल, पुलिस ने किया नामजद प्रकरण दर्ज, जांच शुरू, पढें खबर OMG ! एक की सांप ने डसनें से तो एक की जलनें से हुई मौत, पुलिस ने किया मर्ग कायम, जांच शुरू, पढें खबर BIG NEWS: पहलें हुआ मामूली विवाद, फिर हुई हाथापाई, और फिर लगा डाली बाइक में आग, पुलिस ने किया प्रकरण दर्ज, जांच शुरू, पढें खबर NEWS: लाट्री द्वारा आतिशबाजी की दुकानों का आवंटन शुक्रवार को, पढें खबर NEWS: नगर पालिका का चलित चिकित्‍सालय लगातार जारी, गुरूवार को मुलचंद मार्ग पर हुआ आयोजित, मरीजों ने कराया उपचार, पढें खबर WOW: भारतीय ओलंपिक संघ के सदस्‍य पहुंचे मध्‍यप्रदेश के इस शहर में, अब हनुमान ताल में शुरू होंगे वॉटर स्पोर्ट्स, पढें खबर BIG NEWS: बंगाली डॉक्टर की हत्या के आरोपी डॉक्टर पर पुलिस ने किया 10 हजार का इनाम घोषित, पढें खबर NEWS: रबी सीजन में गेहूं फसल पर कृषि विभाग का दांव, पढें खबर

NEWS: कैबिनेट ने लिए दो बड़े फैसले! 11 लाख से ज्यादा लोगों पर होगा असर, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: कैबिनेट ने लिए दो बड़े फैसले! 11 लाख से ज्यादा लोगों पर होगा असर, पढें खबर

डेस्‍क :-

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट (Cabinet Meeting) बैठक में दो बड़े फैसले हुए. कैबिनेट ने रेलवे कर्मचारियों (Indian Railways) के लिए बोनस का ऐलान किया तो दूसरी तरफ ई-सिगरेट (E-Cigarette)  को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है. कैबिनेट के इन दो फैसलों का असर 11 लाख से ज्यादा लोगों पर होगा.

रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिन का बोनस
कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javdekar) ने बताया है कि इस साल भी रेलवे कर्मचारियों (Railway Employee 78 Days Bonus) को बोनस मिलेगा. उन्होंने बताया कि रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का वेतन बोनस के तौर पर दिया जाएगा. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस बोनस पर सरकार 2024 करोड़ रुपये खर्च करेगी. सरकार के इस फैसले से 11.52 लाख रेल कर्मचारियों को फायदा होगा.

ई-सिगरेट पर लगाई रोक
कैबिनेट (Cabinet) ने ई-सिगरेट (E-Cigrattee) पर पाबंदी का फैसला लिया है. इसके साथ ही कैबिनेट ने फैसले पर अमल के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. कैबिनेट ने भारत में ई-सिगरेट के उत्पादन, बेचने, इंपोर्ट, एक्सपोर्ट, ट्रांसपोर्ट, बिक्री, डिस्ट्रीब्यूशन, स्टोरेज और विज्ञापन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

नियम तोड़ने पर सजा का प्रावधान
इस अध्यादेश में हेल्थ मिनिस्ट्री ने पहली बार नियमों के उल्लंघन पर एक साल तक की जेल और 1 लाख रुपये का जुर्माना का प्रस्ताव दिया है. वहीं एक से अधिक बार नियम तोड़ने पर मिनिस्ट्री ने 5 लाख रुपये जुर्माना और 3 साल तक जेल की सिफारिश की है.

प्रतिबंध लगाना मोदी सरकार की प्राथमिकता
ई-सिगरेट, हीट-नॉट-बर्न स्मोकिंग डिवाइसेस, वेप एंड ई-निकोटीन फ्लेवर्ड हुक्का जैसे वैकल्पिक धूम्रपान उपकरणों पर प्रतिबंध लगाना अपने दूसरे कार्यकाल में मोदी सरकार के पहले 100 दिनों के एजेंडे की प्राथमिकताओं में था.

 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.