खबरे NEWS: ग्राम कुंडालिया स्थि‍त न्‍यू बिलियंट पब्लिक स्‍कूल में वार्षिकोत्‍सव कार्यक्रम सम्‍पन्‍न, विधार्थियों ने दी एक से बढकर एक प्रस्‍तुतियां, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर NEWS: शासकीय माध्‍यमिक विधालय देवरीखवासा में सांस्‍कृतिक कार्यक्रम का समापन, विजेता विधार्थियों को किया पुरस्‍कृत, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG NEWS: मध्‍यप्रदेश के इस शहर में भाजपा ने खोला कांग्रेस सरकार और प्रशासन के खिलाफ मोर्चा, JNU में नहीं BJP के प्रदर्शन में गूंजा आजादी का नारा, पढें खबर BIG REPORT: इश्क की कहानी में मरे हैं हम, हमारा नाम तारीखों में लिखना', कोई नहीं समझ पाया इन दोनों लाईनों का मायना, फिर 4 घंटे बाद बीच सीने में मारी गोली, पढें खबर OMG ! इसके पत्र देख बड़े-बड़े अधिकारियों का घूम जाता था सिर, कईयों का कराया ट्रांसफर तो कितनों को निकलवाया जेल से बाहर, पढें खबर BIG REPORT: इंदौर में CPM कार्यकर्ता ने बीच चौराहे पर खुद को लगाई आग, थैली में मिले CAA विरोधी पर्चे, पढें खबर OMG ! STF का बड़ा खुलासा, गृह मंत्री अमित शाह का फर्जी पीए बन VIP नंबर से लगाया था गवर्नर को फोन, पढें खबर BIG REPORT: व्यापमं महाघोटाले में अब तक 13 केस दर्ज, आगे होगी 87 और नई FIR, पढें खबर NEWS: नगर के शासकीय स्‍कूल में मनाया गया राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस, विधार्थियों को किया नवीन कार्ड का वितरण, पढें दशरथ नागदा की खबर VIDEO: हैदराबाद रेपकांड के बाद एमपी की इस युवती ने बालिकाओ की सुरक्षा को लेकर बनाया सुरक्षा यंत्र, छुने पर लगेगा 440 वाल्‍ट का झंटका, देखे विडियों न्‍यूज NEWS: शहर में राज्‍य स्‍तरीय बेसबॉल प्रतियोगिता का आयोजन, खिलाडियों ने दिखाया दम-खम, पढें खबर OMG ! ऑपरेशन माफिया में बटोरी सुर्खिया लेकिन मिलावटखोरों पर चले अभियान में नहीं बढ़े सथे हुए कदम, पढें खबर WOW: केफेटेरिया को खाली करने के बाद टूरिज्म हब बनाने के लिए की पहल, पर्यटकों को मिलेगी ये बडी सुविधा, पढें खबर

HEALTH: अगर आप शरीर को फिट रखने के लिए कम खाना चाहते हैं तो करें ये काम

Image not avalible

HEALTH: अगर आप शरीर को फिट रखने के लिए कम खाना चाहते हैं तो करें ये काम

डेस्‍क :-

अगर शरीर को सुडौल बनाने के लिए कम भोजन करना चाहते हैं तो अच्छा होगा कि अकेले में खाना खाएं. एक नए शोध से पता चला है कि व्यक्ति दोस्तों और परिजनों के साथ अधिक मात्रा में भोजन कर लेता है. अमेरिकन सोसाइटी ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि 'सामाजिक रूप से' भोजन करते वक्त व्यक्ति अधिक खाना खाता है, जबकि अकेले में वह उससे कई गुणा कम भोजन करता है.

ब्रिटेन में बर्मिघम विश्वविद्यालय की रिसर्चर हेलेन रुडॉक ने कहा, "हमें इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि अकेल भोजन करने की तुलना में व्यक्ति परिजनों और दोस्तों के साथ बैठकर अधिक खाना खाता है." पिछले अध्ययनों में पाया गया है कि दूसरों के साथ खाने वालों ने अकेले भोजन करने वालों की तुलना में 48 प्रतिशत तक अधिक भोजन खाया और मोटापे से ग्रस्त महिलाओं ने सामाजिक रूप से अकेले खाने के मुकाबले 29 प्रतिशत तक अधिक भोजन किया.

अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने सामुदायिक भोजन में शोध के 42 मौजूदा अध्ययनों का मूल्यांकन किया. शोधकर्ता ने पाया कि व्यक्ति दोस्तों और परिजनों के साथ अधिक मात्रा में भोजन इसलिए करता है, क्योंकि दूसरों के साथ खाना खाने से भोजन लेने की मात्रा बढ़ती है और यह आनंदमय होता है.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.