खबरे NEWS: 5 दिवसीय राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन सम्पन्न, मध्यप्रदेश के 240 छात्र-छात्राओं ने लिया भाग, पढें रवि पोरवाल की खबर BIG REPORT : पोस्तादाना अटैक, हमलावारों पर लगी 307, बाबू सिंधी भी नामजद, आरोपियों की गिरफ्तारी तक मंडी बंद, पढ़े अभिषेक शर्मा के साथ दीपक ख़ताबिया की ये ख़ास खबर BIG NEWS: शोक-मौज को पूरा करनें के लिए युवकों ने दिया लूट की वारदात को अंजाम, पुलिस रिमांड में कबूली वारदातें, पढें खबर OMG ! कॉलेज में पढनें वाली छात्राओं के फोन पर आ रहे अश्लील फोटो और मैसेज, छात्राएं पहुंची थाने, की शिकायत, कार्रवाही की मांग, सीआई ने दिया कार्रवाही का आश्‍वासन, पढें खबर NEWS: कहां गूंजी मातम की धुन, शहर में 3 स्थानों से निकाले गए चेहल्लुम के ताजिये, पढें खबर DIWALI SPECIAL: पुष्य नक्षत्र व धनतेरस के लिए हुर्ई विशेष तैयारियां, व्यापारियों ने मंगाए नए उत्पादक, अच्छी खरीदारी की उम्मीद, इस दिपावली पर ये है खास, पढें खबर VIDEO: कमलेश तिवारी हत्‍याकांड को लेकर एमपी में आक्रोश, लामबंद हुवें मुरैना में हिंदूवादी संगठन, सौपा ज्ञापन, आरोपियों की जल्‍द हो गिरफ्तारी, देखे गौरब गौड़ की विडियों न्‍यूज WOW: करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए 20 डॉलर की फीस देने को राजी हुआ भारत, पढें खबर NEWS: चैहल्‍लुम पर्व का हुआ समापन, समाजजनों ने तिरंगा लहराकर निकाला जुलूस, पढें खबर NEWS: जो मानव सुख व दु:ख में धर्म से विमुख नहीं होते, वे हर हाल में रहते हैं प्रसन्न, पढें खबर WOW: भारतीय सेना में भर्ती से पहले शहर के युवा मैदान में, इस तरह से कर रहे भर्ती की तैयारी, पढें खबर DIWALI SPECIAL: महालक्ष्मी मंदिर, टूटेगी वर्षों पुरानी परंपरा, दीपावली पर नहीं मिलेगी बरकत देने वाली कुबेर की पोटली, पढें खबर WOW: मध्यप्रदेश में बिजली कंपनी का नया संकल्प, आ गई ऑनलाइन प्रक्रिया, पढे खबर NEWS: नगर पालिका का चलित चिकित्‍सालय जारी, मंगलवार को इंदिरा नगर में हुआ आयोजित, मरीजों ने कराया उपचार, पढें खबर NEWS: साध्वी श्री ऋतुम्भरा के नीमच आगमन को लेकर तैयारियां शुरू, बैठक सम्‍पन्‍न, पढें खबर BIG NEWS: सांसद सुधीर गुप्‍ता का मनासा में दौरा मंगलवार को, नगर के सैकडों कांग्रेस कार्यकर्ता इस मामलें को लेकर करेंगे सांसद के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, दिखाएंगे काले झंडे, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर

RELASHANSHIP: इस उम्र के बाद चुस्त और दुरुस्त रहना चाहते हैं तो शारीरिक संबंध से न बनाएं दूरियां

Image not avalible

RELASHANSHIP: इस उम्र के बाद चुस्त और दुरुस्त रहना चाहते हैं तो शारीरिक संबंध से न बनाएं दूरियां

डेस्‍क :-

जीवन में फिजिकल रिलेशन (शारीरिक संबंध) काफी महत्वपूर्ण होता है. यह शादीशुदा जिंदगी (marriage life) में पार्टनर (partner) के लिए बहुत मायने रखता है. हालांकि एक समय के बाद सेक्स (sex) करने की इच्छा कम होने लगती है. यह ऐसा इसलिए होता है कि उम्र बढ़ने के साथ लोगों में सेक्स (sexually active) करने की उत्तेजना कम हो जाती है. जिसके चलते लोग अपने पार्टनर के साथ संबंध नहीं बनाते हैं. एक उम्र के बाद पति-पत्नी (husband wife) सेक्स करने से दूरियां बना लेते हैं. बुढ़ापे में लोग शारीरिक संबंध से दूर होने लगते हैं.

लेकिन हाल ही में यूके (uk) में जो सर्वे (survey) हुआ है, वो आपको चौंका सकता है. सर्वे ने इस बात को गलत साबित कर दिया है. उन्होंने बहुत ही दिलचस्प बात का खुलासा किया है. सर्वे में 60 से 69 साल के पुरुषों को ज्यादा सेक्सुअली एक्टिव पाया गया है. आमतौर पर 60 साल के बाद लोग सीनियर सिटीजन (senior citizen) के श्रेणी में आ जाते हैं. लेकिन सर्वे में 60 से 69 साल के लोगों में सेक्स करने की इच्छा ज्यादा होती है. शोध के मुताबिक, पुरुषों की तरह अब महिलाएं भी उम्र बढ़ने के बावजूद शारीरिक संबध बनाने की इच्छा रखती हैं.

शोध में यह बात निकलकर सामने आई है कि जो कपल बुढ़ापे में भी सेक्स करते हैं, उनमें मानसिक और शारीरिक समस्याएं कम होती हैं. यह शोध 2 हजार से अधिक पुरुषों और 3 हजार से अधिक महिलाओं पर किया गया. इनसे यह सवाल पूछा गया कि पिछले साल उन्होंने कितनी बार शारीरिक संबंध बनाए. शोध में यह खुलासा हुआ कि जिन लोगों में सेक्स की इच्छा की कमी थी, उनमें कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों के लक्षण पाए गए. सेक्स न करने वाले बुजुर्ग महिलाओं और पुरुषों का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है.

रिसर्च ने एक और चीज का खुलासा किया. शोध में बताया गया कि जो वरिष्ठ महिलाएं और पुरुष अपनी जीवन में सेक्सुअली एक्टिव हैं वो अपने जिंदगी को ज्यादा बेहतर ढंग से जीते हैं. जबकि सेक्स से दूरी बनाने वाले लोगों का जीने का ढंग अच्छा नहीं है. बताया जाता है कि सेक्स के दौरान इंडोरफिन हार्मोन रिलीज होता है जो स्ट्रेस को कम करने का काम करता है. इस हार्मोन से इम्यून सिस्सटम भी सही रहता है जिससे कैंसर और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.