खबरे VIDEO: एमपी मे शासकीय भूमि लीज पर देने का मामला, विधायक यशपाल सिंह ने किये सवाल खडें, लीज रेंट खत्म होने के बाद भी लोग काबिज है, शासन को हो रहा है करोड़ों रुपए का नुकसान, सरकार जवाब दे, देखे नरेन्‍द्र धनोतिया की खास रिपोर्ट NEWS: सिंधु सेना महिला संगठन ने विशेष आवश्यता वाले बच्चों के साथ मनाया बाल दिवस, पढें खबर JAIL: न्यायालय में 3 बोरी गेहूं पेश नही करने वाले आरोपी को 3 माह का सश्रम कारावास, जुर्माना भी, पढें खबर JAIL: जमीन विवाद को लेकर मारपीट करनें वालें 3 आरोपियों को 3-3 माह का सश्रम कारावास, जुर्माना भी, पढें खबर NEWS: नगर के आंगनवाडी केंद्र पर बाल दिवस के रूप में मनाया चाचा नेहरू का जन्‍मदिन, ली स्‍वच्‍छता की शपथ, पढें खबर HAPPY BIRTHDAY: वॉईस ऑफ एमपी के जाबाज रिपोर्टर मोहन नागदा का जन्‍मदिन आज, फेसबुक एवं वॉट्सएप्‍प पर चल रहा बधाईयों का दौर, वॉईस ऑफ एमपी परिवार ने भी दी बधाईयां, पढें खबर HAPPY BIRTHDAY: हेल्थ क्लब के सदस्य व शिक्षक श्री व्यास को पुष्‍पाहार पहनाकर एवं मिठाईयां खिलाकर दी जन्‍मदिन की बधाईयां, पढें खबर NEWS: सहकारिता मंत्री आंजना के नेतृत्व में कांग्रेस जनों ने पंडित नेहरु को माल्यार्पण कर किया याद, पढें खबर NEWS: स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण 2019, प्रचार्य ने विधार्थियों को स्‍वच्‍छता के संबंध में दी समझाईश, नगर को नंबर- 1 बनाने हेतु छात्रों ने ली स्वच्छता की शपथ, पढें संतोष गुर्जर की खबर BIG NEWS: मिलावट करनें वालें शहर के इन 5 व्‍यापारियों के खिलाफ पुलिस ने किया प्रकरण दर्ज, पढें खबर NEWS: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मनाई जवाहरलाल नेहरू की जयंती, लिया संकल्‍प, पढें खबर NEWS: नगर में पिछलें 8 वर्षो से अखंड रामायण पाठ जारी, 400 पाठ अब तक सम्‍पन्‍न, पढें संदीप बाफना की खबर NEWS: मंडल अध्‍यक्ष के दावेदार पहुंचे नगर के दोनों मंडलों में, कार्यकर्ताओं से की राय शुमारी, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर BIG NEWS: एक्जिअम अकेडमी में बाल मेले का आयोजन, गुलाब का फूल और बच्चों से प्रेम के लिए जाने जातें थे प्रथम प्रधानमंत्री, पढ़ें दिनेश वीरवाल की खबर SHOK KHABAR: नही रही शांतिबाई बैरागी, परिवार में शोक की लहर, समाजजनों ने दी श्रध्‍दांजलि, पढें खबर

NEWS: पोषण पुनर्वास केंद्र से लखन को मिली कुपोषण से मुक्ति, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: पोषण पुनर्वास केंद्र से लखन को मिली कुपोषण से मुक्ति, पढें खबर

नीमच :-

जिले के शासकीय जिला अस्पताल में संचालित पोषण पुनर्वास केंद्र पर कुपोषित बच्चों को ओर कम वजन एवं खून की कमी वाले, एनिमिक बच्चों को संतुलित भोजन और खाना खिलाने की सही आदते विकसित करने के बारे में सुविधाएं दी जाती है।

प्रशिक्षक रईसा मंसूरी ने बताया, कि भाटखेड़ी निवासी लखन पिता ईश्वर सिंह कुपोषण से ग्रसित था। उसे एन.आर.सी. में भर्ती करया तब उस समय लखन का वजन 5.7 किलो ओर हीमोग्लोबिन मात्र 4 ग्राम था। तदपश्‍चात उसे 14 दिन एन.आर.सी. में भर्ती रखने और ब्लड ट्रांसफ्यूजन के बाद उसका 6 किलो वजन हुआ। चौथे चरण के फॉलोअप जून के अंतिम सप्ताह में अब लखन का वजन बढ़ कर 7.3 किलो हो गया।

पहले लखन को खाने-पीने में काफी परेशानी आती थी, खून चढ़ाने और संतुलित आहार देने से अब वह पूरी तरह से स्वस्थ होकर ओर शिशुओं की तरह खाने-पीने लगा है। पुर्नवास केन्‍द्र में शिशुओं को 14 दि‍न भर्ती रखने पर शासन द्वारा 120 रूपये दिन के मान से राशि का भुगतान भी परिजनों को किया जाता है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.