खबरे REPORT : विधायक कि खरीद फरोख्त लोकतंत्र की हत्या, शिवराज सरकार बचाने के लिए कर रहे हैं खरीद फरोख्त, पढ़े खबर DUSSEHRA 2020 : एक ओर जहां आज विजयदशमी के मौके पर पूरे देश में रावण के पुतलों का दहन किया जाता है, यहां रावण दहन नहीं होता जानिए क्या है मामला, पढ़े खबर BRAKING NEWS : जेपी नड्डा बोले, राजस्थान में सरकार नाम की चीज नहीं, कांग्रेस दिशाहीन हो चुकी है, पढे खबर BREAKING NEWS : हमारी किस्मत में है तो फोड़ रहे नारियल चुनावी सभा में बोले शिवराज पढ़े खबर BREAKING NEWS : जिले में वाहन पलटा, एक की मौत, 13 घायल,पुलिस मोके पर, पढ़े खबर BRAKING NEWS : कोरोना को देखते हुए, विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेले के आयोजन पर संशय बरकरार, आयोजन की संभावन कम,पढें खबर BREAKING NEWS : जिले में कैमरे में कैद हुआ बाघ, इलाके को अलर्ट कर दिया गया है, पढ़े खबर REPORT : फिर रुलाने की तैयारी, प्याज 73 रुपये किलो तक पहुंचा भाव, पढ़े खबर NEWS : क्षेत्र में कायम रही कन्या पूजन परम्परा, पैर धुलाकर तिलक किया और कराया भोजन, पढ़े मेहबूब मेव की खबर NEWS :क्षेत्र में कायम रही कन्या पूजन परम्परा, पैर धुलाकर तिलक किया और कराया भोजन पढ़े मेहबूब मेव की खबर NEWS : सिंगोली पुलिस थाने पर हुई शस्त्र पूजा, विजयादशमी पर शस्त्र पूजा की है प्राचीन परम्परा, पढ़े मेहबूब मेव की खबर REPORT : जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती एंव फारुखा अब्दुला के असंवेधानिक बयान के विरोध में जय भारत मंच मालवा प्रांत द्वारा पुतला दहन किया, पढ़े रामेश्वर नागदा की खबर

GADGETS: लगातार विडियो देखने की है आदत तो रहें अलर्ट, खतरे में पड़ सकता डेटा

Image not avalible

GADGETS: लगातार विडियो देखने की है आदत तो रहें अलर्ट, खतरे में पड़ सकता डेटा

डेस्‍क :-

भारत समेत दुनिया भर में इन दिनों स्ट्रीमिंग सर्विस की पॉप्युलैरिटी काफी बढ़ रही है। दुनिया की कई बड़ी कंपनियां अब स्ट्रीमिंग सर्विस ला रही हैं। इन स्ट्रीमिंग सर्विस पर कई नए शो और मूवीज उपलब्ध होती हैं जिन्हें आप लगातार देख सकते हैं। अब स्टडी में ऐसा सामने आया है कि बिंज वॉचिंग यानी लगातार स्ट्रीमिंग सर्विसेज पर विडियो देखने से आपकी डेटा प्रिवेसी खतरे में पड़ सकती है।

आपके डेटा पर इनकी नजर
मीडिया ग्रुप AT&T, स्ट्रीमिंग डिवाइस सेलर Roku, दिग्गज एडवर्टाइजिंग कंपनी Publicis ने स्ट्रीमिंग सर्विसेज के बैकग्राउंड में ऑपरेट होने वाले सर्वेलिएंस इंफ्रास्ट्रक्चर को काफी बढ़ाया है।

विज्ञापन के लिए आपकी आदतों को करते हैं ट्रैक
स्ट्रीमिंग सर्विस यूज करते वक्त जब यूजर का ध्यान ऑन स्क्रीन ऐक्शन पर होता है इसी दौरान ट्रैकिंग टेक्नॉलजी के जरिए यूजर की हैबिट्स को ट्रैक करके उन्हें रेलिवेंट ऐड परोसे जाते हैं। सेंटर फॉर डिजिटल डिमॉक्रेसी के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर जेफ चेस्टर ने कहा इसे 'दर्शकों का डेटा एकत्र करने की श्रृंखला' कहते हैं। जेफ के मुताबिक यूजर विडियो स्ट्रीमिंग के दौरान जिन विज्ञापनों को स्किप नहीं करते हैं, यूजर के ईमेल अड्रेस, डिवाइस का सीरियल नंबर को कलेक्ट करके डिस्ट्रीब्यूट किया जाता है।

यूजर की पर्मिशन के बिना शेयर होता है डेटा
हाल ही में कुछ रिसर्च में यह सामने आया है कि कई बार यूजर अपनी इंफॉर्मेशन छिपाने की कोशिश करते हैं इसके बावजूद यूजर्स की पर्मिशन के बिना उनका डेटा कलेक्ट करके फेसबुक, गूगल और नेटफ्लिक्स जैसी कंपनियों के साथ शेयर किया जाता है। eMarketer के एनलिस्ट Ross Benes का कहना है कि अब लोगों की अटेंशन पाना पहले से मुश्किल है। इसके लिए ढेर सारे डेटा की जरूरत पड़ती है।

Apple, एनबीसी यूनिवर्सल, वॉल्ट डिजनी और वॉर्नर मीडिया जैसी कंपनियां जल्द ही कनेक्टेड टेलिविजन और ऐमजॉन, गूगल, रोकू की डिवाइस पर स्ट्रीमिंग सर्विस शुरू करने वाली हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कई स्ट्रीमिंग चैनल्स अपने यूजर्स का वॉच पैटर्न शेयर नहीं करते हैं।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.