खबरे MP CORONA UPDATE: मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 14 हजार 930, अब तक 608 ने गवाई जान, पढें ये खबर VIDEO NEWS: सीएम के नाम सौपा शिक्षको ने ज्ञापन, क्या एमपी की सरकार हमको बहू और बेटी नही मानती, देखे दीपक खताबिया की रिपोर्ट BIG NEWS: जिलें के लंबे समय से फरार स्थायी वारंटियों की धरपकड़ का अभियान, 10 स्थायी फरारी वारंटी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, इन थाना टीमों को मिली सफलता, पढें खबर BIG NEWS: कार्यालय हो क्‍लीन और ग्रीन, अभियोजन अधिकारी और कर्मचारी रहें फिट, संचालक महोदय ने वीसी में दिए निर्देश, पढें दिलीप सौराष्‍ट्रीय की खबर BIG NEWS: शाजापुर के वन एवं वन्य प्राणियों के मामलों में पैरवी हेतु एडीपीओ धाकड़ नियुक्त, पढें दिलीप सौराष्‍ट्रीय की खबर NEWS: देवखेड़ा विधालय में स्‍कूल स्‍टॉफ ने किया पौधारोपण, लिया सुरक्षा का संकल्‍प, दिया ये संदेश, पढें कैलाश शर्मा की खबर BIG NEWS: मतदाता सूची के प्रकाशन को लेकर कांग्रेसजन 9 जुलाई तक दर्ज करा सकतें है दावें आपत्ति, पढें खबर BIG NEWS: मध्‍यप्रदेश में उपचुनाव, ग्वालियर-चंबल की 16 सीटों पर जीत के लिए कांग्रेस ने कमर कसी, ये होगी रणनीति, पढें खबर VIDEO NEWS: समस्त पालको ने जिला कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन, की अभिभावको को निजात दिलाने की मांग, देखे दीपक खताबिया की रिपोर्ट BIG NEWS: आम ना‍गरिक अपनें फोन में सार्थक लाइट एप्‍प करें डाउनलोड, कोरोना वायरस से बचाव के लिए रामबाण, जिला कलेक्‍टर मनोज पुष्‍प की अपील, पढें खबर NEWS: छात्रा किरण प्रजापति ने कक्षा 10 वीं में हासिल किए 92 प्रतिशत अंक, परिवार के साथ जिलें का नाम किया रोशन, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर VIDEO NEWS: बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम से किसान परेशान, नायाब तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन, की राहत प्रदान करने की मांग, देखे दीपक खताबिया की रिपोर्ट BIG NEWS: मध्‍यप्रदेश अभियोजन पीड़ित को न्याय दिलाने के साथ अब करेगा पर्यावरण और स्वास्थ्य की भी देखभाल, पढें खबर BIG BREAKING: सोमवार को 190 सेंपल की रिपोर्ट प्राप्‍त, कितनें सेंपल की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, पढें खबर और जानें JAI SHREE MAHAKAL: श्रावन माह का पहला सोमवार, जय झूलेलाल मंच ने दी शहरवासियों को शुभकामनाएं, की खुशहाली की कामना, पढें खबर

HEALTH: सिरदर्द को हल्के में न लें, इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत

Image not avalible

HEALTH: सिरदर्द को हल्के में न लें, इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत

डेस्‍क :-

इंग्लैंड के गेट्सहेड में 21 साल की जेसिका केन को अचानक सिरदर्द हुआ है, वह पेनकिलर खाकर सोई और उसकी मौत हो गई। दरअसल, जेसिका को मेनिंगोकॉकल मेनिनजाइटिस और सेप्टिकैमिया नाम की बीमारी हो गई थी जिसने उसकी जान ले ली। दरअसल, ये एक ऐसा इंफेक्शन है जिसमें बैक्टीरिया खून में प्रवेश करता है और बड़ी तेजी से फैलने लगता है। यह बैक्टीरिया खून में टॉक्सिन्स रिलीज करने लगता है जो जानलेवा साबित हो सकता है।

स्वास्थ्य समस्याओं को हल्के में न लेंहम में से बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने सिरदर्द, बहती नाक, छींक आना, हल्का बुखार जैसी दिक्कतों को हल्के में लेते हैं और उसके इलाज के बारे में भी नहीं सोचते। लेकिन ये लक्षण किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या की ओर भी इशारा करते हैं जिस पर अगर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो यह आपके लिए बेहद हानिकारक और जानलेवा साबित हो सकता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं आखिर क्यों आपको सिरदर्द को भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। सिरदर्द भी कुछ गंभीर बीमारियों के संकेत हो सकता है।

हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने सिरदर्द, बहती नाक, छींक आना, हल्का बुखार जैसी दिक्कतों को हल्के में लेते हैं और उसके इलाज के बारे में भी नहीं सोचते। लेकिन ये लक्षण किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या की ओर भी इशारा करते हैं जिस पर अगर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो यह आपके लिए बेहद हानिकारक और जानलेवा साबित हो सकता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं आखिर क्यों आपको सिरदर्द को भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। सिरदर्द भी कुछ गंभीर बीमारियों के संकेत हो सकता है।

ब्लड क्लॉट
कई बार ब्रेन में अगर किसी तरह का ब्लड क्लॉट बन जाए तो उस वजह से भी हेडएक यानी सिरदर्द होने लगता है। अगर आपको कभी-कभार बहुत गंभीर सिरदर्द होने लगता है और दर्द बर्दाश्त के बाहर हो जाए तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर समय रहते इलाज न हो तो ये ब्लड क्लॉट स्ट्रोक में परिवर्तित हो सकते हैं जो जानलेवा भी साबित हो सकता है।

ऑप्टिक न्यूराइटिस
अगर आंखों के पीछे वाले सिर के हिस्से में दर्द हो रहा तो यह ऑप्टिक न्यूराइटिस का लक्षण हो सकता है। इसमें ब्रेन से आंखों तक जानकारी पहुंचाने वाली नसों को नुकसान पहुंचता है जिस वजह से देखने में दिक्कत होती है और कई बार विजिन लॉस भी हो सकता है।

माइग्रेन या ट्यूमर
लंबे समय तक सिरदर्द की समस्या है तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। यह माइग्रेन, ट्यूमर या नर्वस सिस्टम से जुड़ी दूसरी बीमारी भी हो सकती है। कभी-कभी ज्यादा दिनों तक सिरदर्द से संवेदी अंगों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे इनकी कार्यक्षमता भी प्रभावित हो जाती है। सिरदर्द को लेकर भ्रम की स्थिति में कतई न रहें।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.