खबरे Sunday Special:100 रूपए दो और Evil लो,काले कारोबार पर बड़ी कवरेज, अब तक का सबसे बड़ा खुलासा देखना ना भूले मुश्‍ताक अली की ये खबर OMG ! थोक तबादलों से परेशान पुलिस मुख्यालय ने गृहमंत्री से कह दिया, बस अब और नहीं, पढें खबर OMG ! सड़क स्वीकृति को लम्बा अरसा बीता, लोग सुखी होने के बजाय हो रहे दुखी, हो सकता है बडा हादसा, पढें खबर EXCLUSIVE VIDEO NEWS: पुलिस कप्‍तान की बडी पहल, अब मनचलों की खैर नहीं, महिला पुलिस बल करेगी महिला और युवतियों की सुरक्षा, देखें दीपक खताबिया का स्‍पेशल कवरेज TOP NEWS: बिजली पर बवाल, शिवराज को कमलनाथ के मंत्री की सलाह, कहा, अपना राजनैतिक स्तर न गिराएं, पढें खबर OMG ! नहीं मान रहे शासन का आदेश, शिक्षकों को लगा पढ़ाई के अलावा लगा रहे अन्य कामों में, पढें खबर WOW: प्रायवेट स्कूल के बच्चों के लिए खुशखबर, अगर आपकें घर में भी है कक्षा 5वीं और 8वीं में पढनें बच्‍चें, तो पढें ये खबर BIG NEWS: अफीम की तस्करी करनें वालें आरोपी को 10 वर्ष का सश्रम कारावास, 2 लाख के जुर्माने से किया दंडित, पढें खबर BIG NEWS: गरोठ में आधार कार्ड सेंटर नहीं, एक था, वह भी लबें समय से बंद, पेरशान हो रहा आम आदमी, पढें खबर NEWS: नगर पालिका का चलित चिकित्‍सालय बुधवार को पिपलिचौक पर आयोजित, रहवासियों ने कराया उपचार, पढें खबर BIG REPORT: यात्री बस ने मोपेड सवार वृध्‍द को मारी टक्‍कर, मौके पर ही दर्दनाक मौत, पढें खबर BIG REPORT: एक्शन में सीएम, जनता के काम में लापरवाही पर गिरेगी गाज, सीईओ सस्पेंड, पढें खबर BIG REPORT: गृह मंत्री बाला बच्चन ने की मीडिया से चर्चा, पूर्व की सरकार पर किया हमला, आदतन अपराधियों का घर बन गया था प्रदेश, पढें खबर BIG NEWS: अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होकर अपने जीवन में करें प्रगति, बालिका स्कूल में भामाशाह ने बांटे स्वेटर, खिले बालिकाओं के चेहरे, पढें कैलाश शर्मा की खबर

RELASHANSHIP: भारत में हत्याओं की तीसरी बड़ी वजह लव अफेयर

Image not avalible

RELASHANSHIP: भारत में हत्याओं की तीसरी बड़ी वजह लव अफेयर

डेस्‍क :-

बीते कई साल में भारत में मर्डर रेट बाकी दुनिया से धीरे-धीरे काफी कम हुआ है वहीं प्यार की वजह से होने वाली हत्याएं बढ़ी हैं। यह बात हाल ही में जारी हुए NCRB के डेटा में सामने आई है। ये डेटा दर्शाते हैं कि किसी व्यक्ति के हत्या होने के बड़े कारणों में से लव अफेयर बड़ा कारण है। ये मामले 2001 से 2017 के बीच बढ़े हैं।

2001 में NCRB ने 36,202 मर्डर रजिस्टर किए थे, यह संख्या 2017 में घटकर 28,653 तक पहुंच गई, इसमें करीब 21 फीसदी कमी देखी गई। इस दौरान बदले की भावना से होने वाली हत्याएं 4.3 फीसदी कम हुई हैं वहीं प्रॉपर्टी के विवाद में होने वाले मर्डर्स 12 फीसदी घटे हैं।


इसके उलट, प्यार (जिसमें अवैध संबंध) भी शामिल हैं, इनसे होने वाली हत्याओं के मामले 28 फीसदी तक बढ़ गए हैं।

आंध्र, गुजरात, महाराष्ट्र और पंजाब में ऐसे मामले सबसे ज्यादा देखे गए वहीं दिल्ली, कर्नाटक, तमिलनाडु और यूपी में हत्याओं की यह दूसरी बड़ी वजह के रूप में सामने आया। केरल और पश्चिम बंगाल को छोड़ दें तो बाकी सारे बड़े राज्यों में हत्याओं की तीसरी वजह लव अफेयर देखे गए।

झूठी शान के लिए 2017 में की गईं 92 हत्याएं
टीओआई को एक सीनियर पुलिस अफसर ने बताया कि ज्यादातर मामले लव ट्राऐंगल और अवैध संबंधों के थे। कुछ मामले ऑरर किलिंग के भी देखे गए। 2017 में 92 लोगों की हत्या ऑरर किलिंग की वजह से की गईं वहीं 2016 में इस वजह से हत्याओं की संख्या 71 थी।

जेएनयू के सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ लॉ ऐंड गवर्नेंस की असोसिएट प्रफेसर प्रतीक्षा बख्शी कहती हैं कि आंकड़े दर्शाते हैं कि जेंडर से जुड़ी हत्याओं के मामले कम हुए हैं। वह बताती हैं कि इस तरह की हिंसा के पीछे सामाजिक और राजनीतिक कारण भी हैं। जैसे जाति, धर्म और राष्ट्र के नाम पर लोगों को मन पसंद पार्टनर चुनने से रोकना।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.