खबरे BIG NEWS: ऑर्थोपेडिक विभाग में संसाधनों का अभाव, कलेक्टर व सांसद ने दिया उपलब्ध करवाने का आश्वासन, पढें खबर CORONA FIGHT: कोरोना वायरस से जंग, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम पहुंची ग्रामीण क्षेत्र में, की 150 परिवारों की स्‍क्रीनिंग, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG NEWS: 63 वर्षीय बुजुर्ग आरोपी की भी पीडीएस चावल घोटाले में जमानत खारिज, भेजा जेल, पढें खबर CONGRATS: माता-पिता का आशिर्वाद और दोस्‍तों का साथ, रोजाना 4 घंटे मेहनत लाई रंग, हिमांशु चौधरी का नाम मेरिट सूची में शामिल, परिवार के साथ किया जिलें का नाम रोशन, पढें डेस्‍क इंचार्ज अभिषेक शर्मा के साथ योगिता प्‍लास की खबर BIG NEWS: बांसवाड़ा जिले की कमान अब नए कलेक्टर अंकित कुमार सिंह एवं युवा पुलिस कप्तान कविंद्र सिंह के हाथ मे, पढें अब्‍दुल अली ईरानी की खबर WEATHER UPDATES: जिलें में देर रात तेज बारिश, फसलों को मिला जीवनदान, किसानों के चेहरों पर आई मुस्‍कान, पढें मोहन नागदा की खबर BIG NEWS: प्रतापगढ़ एसपी पूजा अवाना का स्‍थानांतरण सिरोही, नवागत तेज तर्राट पुलिस कप्‍तान चुनाराम जाट पहुंचेंगे प्रतापगढ़ संभालेंगे पदभार, पढें दिलीप भारद्वाज की खबर BIG BREAKING: कक्षा 10 वीं के परिणाम घोषित, जिलें के 8 विधार्थियों ने मारी बाजी, मेरिट की सूची में नाम शामिल, पढें खबर BIG NEWS: गुरु पुर्णिमा पर्व, एक दीपक राष्ट्र के नाम करें प्रज्ज्वलित, राष्ट्र को ही मानें अपना गुरु, महामंडलेश्वर पूज्य संत श्री मधुसूदनानन्द महाराज ने किया आव्हान, पढें खबर BIG BREAKING: एमपी बोर्ड 10 वीं के परिणाम घोषित, छात्र 4 स्टेप्स में कर सकेंगे चेक, पढें खबर SHOK KHABAR: नहीं रहें भेरूलाल झातलीया, परिवार में शोक की लहर, समाजजनों नें दी श्रध्‍दांजलि, पढें खबर VOICE OF MP: अगर आप भी चाहतें है अपने मोबाइल फोन पर ब्रैकिंग न्‍यूज, तो अपनी अपने वाट्सएप्‍प ग्रुप में वॉईस ऑफ एमपी के ऑफिशल नंबर को करें एड, पढें खबर COMMODITY MARKET: सोयाबीन के वायदा भाव में आ सकता है उछाल

WOW: प्रदेश सरकार का किसानों को बडा तौहफा, किसानों को राहत के लिए दिए ये 3 बड़े आदेश, पढें खबर

Image not avalible

WOW: प्रदेश सरकार का किसानों को बडा तौहफा, किसानों को राहत के लिए दिए ये 3 बड़े आदेश, पढें खबर

रतलाम :-

रतलाम. सरकार और जिला प्रशासन की ओर से तीन आदेश जारी किए गए है। इनमें ट्यूबवेल खनन पर रोक हटने के साथ ही पेंशनर्स के खातों को आधार से लिंक करने और पशु के पीएम के बिना आर्थिक सहायता दिए जाने का प्रावधान किया गया है। ट्यूबवेल खनन नहीं होने से किसान परेशान थे तो आधार लिंक होने से पेंशनर्स को सत्यापन में सरलता होगी। वहीं, पशु पालकों व मालिकों को भी अब पीएम के लिए चक्कर नहीं काटना होंगे।

पहला आदेश: अब 14 जनवरी 2020 तक ट्यूबवेल खनन कर सकेंगे-

जिले के प्रभारी मंत्री सचिन यादव के निर्देश के बाद जिला प्रशासन ने ट्यूबवेल खनन पर लगी रोक हटा दी है। कलेक्टर रुचिका चौहान ने पत्र जारी कर आगामी 14 जनवरी 2020 तक पूर्व के प्रतिबंध से संबंधित आदेश में संशोधन कर खनन पर रोक को शिथिल कर दिया है। मालूम हो कि किसानों ने ट्यूबवेल खनन नहीं होने की परेशानी प्रभारी मंत्री के समक्ष रखी थी। इसके बाद प्रभारी मंत्री ने प्रशासन से इसमें ढील के लिए कहा था।

दूसरा आदेश: सत्यापित पेंशन खातो में हितग्राहियों के आधार जुड़ेंगे-

विभागों द्वारा संचालित विभिन्न पेंशन योजनाओं तथा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय नि:शक्त पेंशन, मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन, मानसिक रूप से अविकसित, बहुविकलांग को आर्थिक सहायता अनुदान योजना एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन के सत्यापित पेंशन हितग्राहियों के आधार उनके बैंक/पोस्ट ऑफिस खाते से लिंक होंगे, इससे पात्र हितग्राही को लाभ मिलेगा।

तीसरा आदेश: पशु के पोस्टमार्टम के बिना ही मिलेगी सहायता-

राजस्व विभाग ने प्राकृतिक आपदा में मृत पशुओं के पोस्ट मार्टम नहीं होने तथा पंचनामे के आधार पर आर्थिक सहायता के संबंध में आदेश जारी किए हैं। आदेश के अनुसार पशु हानि के लिए सहायता राशि वास्तविक क्षति की आंकलन तक सीमित होगी। वास्तविक क्षति का आंकलन पशुधन विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी प्रमाणित करेंगे। इन मामले को अब मात्र एफआईआर या पोस्टमार्टम के अभाव में अस्वीकृत नहीं किया जाएगा।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.