खबरे BIG REPORT: CAA के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे लोगों को थप्‍पड़ जड़ने वालीं डिप्‍टी कलेक्‍टर का परिवार करता है ये काम, पढें खबर BIG NEWS: पुलिया पर नहीं है स्‍ट्रीट लाइट, रात होते ही छा जाता है घना अंधेरा, जिम्‍मेदार जानकर भी अंजान, हो सकता है बडा हादसा, पढें खबर BIG NEWS: पुलिस कप्‍तान राकेश सगर को जिलें की बागडौर संभालें 1 वर्ष पूरा, पहुंचे रामपुरा, जरूरतमंदों को किए गर्म कपडें वितरित, पढें रूपेश सारू की खबर WOW: VOICE OF MP की खबर का असर, जागा विधुत विभाग, लगाए 82 पोल, खीचें तार, अब ग्रमीणों को नहीं है जान का खतरा, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG NEWS: हेंडलूम कॉप्‍टेक्‍स के एमडी और टीम ने मध्‍यप्रदेश के अनेकों जिलों का किया दौरा, राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार के लिए किया चयन, पढें खबर BIG NEWS: सालमगढ पुलिस की बडीं कार्रवाही, घर के बाहर खडें ट्रैक्‍टर सहित ट्रॉली चोरी करनें वालें आरोपी को किया गिरफ्तार, पढें खबर BIG NEWS: जिलें में बिजली विभाग की बडी कार्रवाही, मकानों में धडल्‍लें से चल रहे सैकडों हीटरों को किया जब्‍त, दी चेतावनी, पढें दिलीप सौराष्‍ट्रीय की खबर BIG NEWS: आबकारी विभाग की बडी कार्रवाही, बल्‍क मात्रा में देशी शराब और बाइक जब्‍त, 1 आरोपी भी गिरफ्तार, पढें राजेश पंवार की खबर VIDEO: एमपी में अभी भी ठंड का कहर जारी, नीमच में छाया रहा देर सुबह तक कोहरा, जनजीवन पर दिखा असर, देखे विडियों न्‍यूज BIG NEWS: दुकानदार के साथ मारपीट करने वाले एक ही परिवार के 3 लोगो को 3-3 माह का सश्रम कारावास, जुर्माना भी, पढें खबर NEWS: पडोंसी के साथ मारपीट करनें वालों आरोपी को 3 माह का सश्रम कारावास, जुर्माना भी, पढें खबर BIG NEWS: दूर्ग पर पिकनिक मनानें आए थे सैलानी, फोटोंग्राफरों ने पहले की बदसलूकी, फिर की मारपीट, पुलिस ने की कार्रवाही, 8 आरोपियों को किया गिरफ्तार, पढें खबर NEWS: नगर में स्‍वामी निर्मल चैतन्‍य महाराज के मुखारविंद 7 दिवसीय भागवत कथा का आयोजन 23 जनवरी से, पढें दशरथ नागदा की खबर

HEALTH: ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल न करें ये 4 चीजें, इनसे होता है सबसे ज्यादा खतरा

Image not avalible

HEALTH: ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल न करें ये 4 चीजें, इनसे होता है सबसे ज्यादा खतरा

डेस्‍क :-

भागती-दौड़ती जिंदगी में कई बीमारियों का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। जैसे, ब्रेस्ट कैंसर के मामले बीते दो दशकों में तेजी से बढ़े हैं। ऐसे में कई कारणों में से डाइट इसके बढ़ने का एक कारण है। ऐसे में महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल करने से बचना चाहिए- 


शराब
शराब पीने से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाती है। शराब पीने से एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता है जिससे डीएनए डैमेज हो सकता है। जो महिलाएं प्रति सप्ताह 3 बार भी ऐल्कॉहॉल का सेवन करती हैं उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 15 फीसदी तक बढ़ जाता है।


रेड मीट
कुछ स्टडीज में यह बात सामने आई कि रेड मीट से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है। इस साल इंटरनैशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि रेड मीट खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है, जबकि वाइट मीट के सेवन से इस खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

 

शुगर
माना जाता है कि शुगर के सेवन से भी ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क बढ़ सकता है। ऐसा सीधे तौर पर तो नहीं कह सकते क्योंकि हमारे बॉडी सेल्स एनर्जी के लिए शुगर पर भी निर्भर होते हैं। ऐसे में शुगर सेहत के लिए बहुत जरूरी है लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से मोटापा और वजन बढ़ता है, जो बाद में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ा देते हैं।


फैट्स
हर तरह का फैट सेहत के लिए बुरा नहीं होता। लेकिन प्रोसेस्ड फूड आइटम्स में मौजूद फैट सेहत के लिए नुकसानदायक होता है और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है। प्रोसेस्ड फूड्स में ट्रांस फैट बेहद आम होता है और वैज्ञानिकों के मुताबिक, इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा सबसे अधिक होता है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.