खबरे BIG NEWS: रेलवे के 100 क्‍वाटरों में अवैध कब्‍जा, विभाग को हटाने में आ रहा पसीना, पढें खबर VIDEO NEWS: जन्माष्टमी, उज्जैन से है श्री कृष्ण का रिश्ता, इस लिये आये थे भगवान श्रीकृष्ण उज्जैन, देखे अर्पित बोड़ाना की रिपोर्ट OMG ! मध्यप्रदेश के कई जिलों में मौत के बाद भी नहीं मिलता सुकून, बारिश में अंतिम संस्कार, ग्रामीण बोले, शव नहीं सरकार की नाकामी को ढंकते हैं हम, पढें खबर BIG NEWS: जिला कलेक्‍टर सहित अन्‍य अधिकारियों ने पहलें किया शासकीय माध्‍यमिक विधालय का निरीक्षण, फिर परिसर में किया पौधरोपण, पढें दिलीप सौराष्‍ट्रीय की खबर VIDEO: नीमच में जन्माष्टमी की धूम, मंदिरो पर कोविड 19 की गाइडलाईन का पालन करते हुवें कर रहे है भक्त दर्शन, देखे दीपक खताबिया की रिपोर्ट SHOK KHABAR: नहीं रहें रमेशचंद्र बंसल, परिवार में शोक की लहर, शवयात्रा आज शाम 4 बजें, पढें खबर JAI SHREE KRISHNA: उज्जैन के राजा महाकाल के दर्शन के लिए अब जारी हुई नई गाइड लाइन, अब ऐसे करेंगे भक्त बाबा महाकाल के दर्शन, करना होगा इन नियमों का पालन, पढें खबर BIG NEWS: जावद में सुभाष सेना अध्यक्ष सोमानी ने कहां, कोरोना के कारण मटकी फोड़ का आयोजन निरस्त, फिर कही ये बात, पढें खबर HAPPY BIRTHDAY: धुमधाम से मनाया गया पत्रकार कैलाशचंद्र शर्मा का 43 वां जन्‍मदिवस, ईष्‍ट मित्रों ने काटा केक, दी बधाईयां, पढें कैलाश शर्मा की खबर GOOD NEWS: एमपी के इस जिले के लिए खुश खबर, खुलेगा संसाधन विभाग का संभागीय कार्यालय, इन दो जिलो और गांधीसागर को होगा बड़ा लाभ, पढें खबर MAHAKALESHWAR JYOTIRLINGA: रेवली-देवली के लाला नागदा योगी युवा वाहिनी तहसील अध्यक्ष नियुक्‍त, पढें मोहन नागदा की खबर VIDEO NEWS: देवास मे श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, पूजा अर्चना कर बहनो ने भाइयों ने कलाई पर बाधें रक्षासूत्र, देखे राजेश पंवार की रिपोर्ट BIG NEWS: कोरोना संक्रमण के रोकथाम और बचाव, सब डिवीजन स्‍तर पर क्राइसिस मेनेजमेंट समूह की बैठक सम्‍पन्‍न, लिए कई निर्णय, पढें खबर BIG REPORT: संजय दत्त को फेफड़ों का थर्ड स्टेज एडवांस कैंसर, इलाज के लिए जा सकते हैं अमेरिका, पढें खबर BIG NEWS: श्री कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी आज, अपने ही घर में परिवार के साथ मनाया जा रहा पर्व, कुछ इस तरह से की जा रही पूजा-अर्चना, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर

WOW: शाजापुर की आंगनवाडिय़ों ने किया कमाल, दूसरे प्रदेशों से अधिकारी आ रहे देखने, पढें दिलीप सौराष्‍ट्रीय की खबर

Image not avalible

WOW: शाजापुर की आंगनवाडिय़ों ने किया कमाल, दूसरे प्रदेशों से अधिकारी आ रहे देखने, पढें दिलीप सौराष्‍ट्रीय की खबर

शाजापुर :-

शाजापुर, आंगनवाड़ी खुलने से लेकर बंद होने की तक की सभी जानकारी मोबाइल एप्प से दी जा रही है। यह कार्य जिले में करीब २ सालों से चल रहा है। जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बच्चों व आंगनवाड़ी केंद्रों के साथ के अपने फोटो खींचकर मोबाइल पर डालती है, जिसकी मॉनिटरिंग वारिष्ठ अधिकारियों से लेकर प्रदेश स्तर तक की जा रही है। इस योजना को देश के अन्य राज्यों में लागू किया जाना है।

प्रदेश में शाजापुर जिला मोबाइल एप्प पर फीडबैक देने में नंबर १ पर रहा है। ऐसे में केंद्र सहित महाराष्ट्र और कनार्टक के उच्च अधिकारी शाजापुर पहुंचेंगे और यहां मोबाइल से फीडबैक देने की योजना को समझेंगे, जिसे अन्य राज्यों के जिले में भी लागू किया जा सके और प्रशिक्षण दिया जा सके।

बता दें कि करीब २ साल पहले देश के १२७ जिले और मध्यप्रदेश के १६ जिलो में मोबाइल एप्प से आंगनवाड़ी केंद्रों से फीडबैक दिया जा रहा है। इसके लिए शुरुआत में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल दिए गए थे, साथ ही मोबाइल एप्प का प्रशिक्षण दिया गया था।

इसके बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ता दिनभर की गतिविधियां मोबाइल एप्प पर फोटो खींचकर लोड करती है और एप्प की सहायता से परियोजना अधिकारी को भेजती है, वहां से जिला अधिकारी और जिला अधिकारी यहां से फीडबैक प्रदेश स्तरीय वरिष्ठ कार्यालय को भेजते हैं। जिले में चल रहे इस कार्य को ९० से अधिक अंक मिले है, जो प्रदेश में नंबर एक पर है। इसीलिए यहां अन्य राज्यों व केंद्र की टीम कार्य को समझने आ रही है।

ये अधिकारी पहुंचेंगे शाजापुर-

महिला एवं बाल विकास विभाग जिला कार्यक्रम अधिकारी सुभाष जैन ने बताया कि मोबाइल एप्प से फीडबैक की जानकारी लेने के लिए भारत सरकार की ओर से ३ अधिकारी, महाराष्ट्र से ५ अधिकारी, कनार्टक से ५ अधिकारी सहित प्रदेश कार्यालय से अधिकारी शाजापुर आ रहे हैं। ये अधिकारी १६ दिसंबर को शाजापुर पहुंचेंगे।

आंनगवाड़ी से सीखेंगे कैसे होता है काम-

जैन ने बताया कि अधिकारियों का एक दिन भ्रमण कार्यक्रम रहेगा। जिसमें वह सबसे पहले आंगवाड़ी केंद्र पहुंचेंगे। इसके लिए वह सुनेरा और रंथभंवर की आंगनवाड़ी का चयन किया गया है।

यहां आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से जानकारी लेंगे कि वह किस तरह मोबाइल पर दिनभर की गतिविधियां अपडेट करती है। इसके बाद परियोजना अधिकारी से मिलेंगे, जिनसे जानेंगे कि वह आंगनवाड़ी केंद्रों से आने वाले फीडबैक को किस तरह कंट्रोल करते हैं, और कौन सी जानकारी आगे दी जाती है।

यहां से अधिकारी जिला कार्यालय पहुंचेंगे जहां जिला अधिकारी से मोबाइल एप्प की संपूर्ण जानकारी सीखेंगे। इसके बाद शाजापुर कलेक्टर से मॉनिटरिंग के बारे में चर्चा करेंगे। चारों जगह से जानकारी लेकर मोबाइल एप्प के बारे में सीखेंगे और उसका मूल्यांकन करेंगे। जिसके बाद अपने प्रदेशों में इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इनका कहना-

भारत सरकार की टीम के साथ महाराष्ट्र और कनार्टक की टीम आंगनवाड़ी केंद्रों से मोबाइल एप्प के संचालन की जानकारी लेने आ रही है। इसके लिए वरिष्ठ अधिकारी शाजापुर पहुंचेंगे। जानकारी लेकर अपने प्रदेशों में इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा। टीम १६ दिसंबर को शाजापुर पहुंचेंगी।- सुभाष जैन, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.