खबरे BIG REPORT : पेयजल योजना के स्वीकृत कार्य शीघ्र पूर्ण करें, कलेक्टर ने की नगरीय पेयजल योजनाओं के कार्याे की समीक्षा, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश, पढ़े खबर  KHABAR : कलेक्टोरेट में मनाया आतंकवाद विरोधी दिवस, अधिकारियों-कर्मचारियों ने ली सामूहिक रूप से शपथ, पढ़े खबर  BIG NEWS : धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने गया था भंवरलाल, फिर मनासा में मिली संदिग्ध लाश, अब सोशल मीडिया पर सामने आया दिल दहला देने वाला वीडियो, परिजनों ने जताई आशंका तो जांच में जुटी पुलिस, पढ़े खबर  BIG NEWS : बुढा के युवक ने हिन्दू देवता के ऊपर की अभ्रद पोस्ट, माहौल खराब होने से पहले चौकी प्रभारी की सक्रियता से युवक गिरप्तार, पढ़े खबर  BIG REPORT : कंपनी को ब्लेक लिस्टेड नहीं किया या व्यस्था नहीं सुधरी तो जल निगम अधिकारियों पर होगी कार्रवाई, कन्याशाला हॉल में हुई मनासा विधानसभा ब्लाक स्तरीय समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री ने दिए निर्देश, पढ़े खबर  BIG REPORT : गोपाल शरण गर्ग ने कहा- अग्रवाल समाज को भी देश में आरक्षण और राजनीतिक प्रतिनिधित्व मिले, माउंट आबू में अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन की राष्ट्रीय कार्यसमिति एवं राजस्थान कार्यकारिणी की बैठक 21 एवं 22 मई को, पढ़े अब्दुल अली ईरानी की खबर  REPORT : कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त गिर्राज दंडोतिया आएंगे नीमच, जिले में स्थापित होने वाले सोलर पार्क स्थल का करेंगे अवलोकन, अधिकारियों से जानकारी भी लेंगे, पढ़े खबर 

BIG NEWS : एमपी में कोरोना और ओलों की आफत पर एक्टिव हुई सरकार, सीएम शिवराज ने दी अफसरों को सख्त हिदायत लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त, पढ़े खबर

Image not avalible

BIG NEWS : एमपी में कोरोना और ओलों की आफत पर एक्टिव हुई सरकार, सीएम शिवराज ने दी अफसरों को सख्त हिदायत लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त, पढ़े खबर

DESK :-

भोपाल. मध्य प्रदेश इस समय दोहरी चुनौती से जूझ रहा है. कोरोना की तीसरी लहर के साथ-साथ बारिश और ओलों की मार ने सबको परेशान कर दिया है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल में बैठक कर हालात की समीक्षा की. उन्होंने अफसरों को सख्त हिदायत दी कि चाहें कोरोना का मसला हो या फसलों को हुए नुकसान का सर्वे. किसी भी मामले में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के साथ ओलावृष्टि की आफत ने सरकार के साथ-साथ आम आदमी और किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं. इन दोनों ही आफत से निपटने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को समीक्षा बैठक की. मुख्यमंत्री ने दोनों आफतों से निपटने के लिए अधिकारियों को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं.

अभी चिंता की बात नहीं, लेकिन लापरवाही न करें
कोरोना के हालात की समीक्षा करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा सभी कोविड केयर सेंटर सक्रिय रखने हैं. होम आइसोलेशन में जो मरीज हैं, उनसे रोज दो बार बात की जाए. सिस्टम पूरी तरह एक्टिव हो जाएं. अभी स्थिति चिंताजनक नहीं है. लेकिन केस बढ़ रहे हैं. हमारा टारगेट है कि 16 तारीख तक 15 से 18 साल तक के सौ फीसदी बच्चों का वैक्सिनेशन हो जाना चाहिए. ठीक से टेस्ट होने चाहिए. आंकड़े ठीक ढंग से उसी दिन के आएं. ताकि स्थिति का आंकलन ठीक से किया जा सके. मास्क के लिए कड़ाई से पालन हो. अनावश्यक प्रतिबंध न लगाएं. जब जरूरत पड़ेगी तो तुरन्त कदम उठाएंगे. स्कूल भी अभी 50 परसेंट उपस्थिति से चलने दें.


बारिश-ओले से नुकसान की समीक्षा
सीएम ने हाल ही में प्रदेश में हुई बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान की भी समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने फसलों के नुकसान का जल्द सर्वे कराकर मुआवजा देने का निर्देश दिया है. साथ ही प्रभारी मंत्री अपने प्रभार के जिलों को देखेंगे. सभी कलेक्टर कमिश्नर को निर्देश दिया है कि जहां भी ओलावृष्टि या अतिवृष्टि के कारण फसलें प्रभावित हुई हैं वहां प्रभावित गांव का सर्वे जल्द पूरा किया जाए. मुआवजे और भुगतान की प्रक्रिया शुरू की जाए.

घर बैठे न हो सर्वे
मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा सर्वे पूरी प्रमाणिकता और ईमानदारी के साथ हो. ध्यान रहे, सर्वे घर बैठे न हो जाए. लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. जिनका नुकसान हुआ है, वो छूटे ना और जहां नुकसान नहीं हुआ है वो शामिल ना हों. जो नुकसान हुआ है उसके आधार पर ही अंतर विभागीय संयुक्त दल का गठन किया जाए. ताकि राजस्व विभाग के साथ, कृषि, पंचायत, ग्रामीण विकास के अधिकारी कर्मचारी शामिल हों. सर्वे कार्य पूरा होने के बाद प्रभावित किसानों की सूची ग्राम पंचायतों के नोटिस बोर्ड पर लगा दी जाए और सबको पढकर सुनायी जाए. सर्वे के दौरान संबंधित किसान और जनप्रतिनिधियों को भी विश्वास में लिया जाए. कई जगह विधायक, सांसद, प्रभारी मंत्री, कृषि मंत्री भी जाएं. सर्वे में आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें. कलेक्टर ओलावृष्टि प्रभावित गांव की रोज मॉनिटरिंग करें. मुआवजे का भुगतान सीधे उनके खाते में किया जाए.


SHARE ON:-

image not found image not found

लोकप्रिय

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.