खबरे KHABAR : डॉक्टर्स डे पर पैथोलॉजिस्ट एवं मेडिकल संचालकों ने चिकित्सकों का किया सम्मान, पढ़े खबर  KHABAR : मुरैना में मतदान खत्म हाेने के बाद हुई फायरिंग, पुलिस पहुंची मौके पर, बंदूक के साथ एक आराेपित काे किया गिरफ्तार, पढ़े खबर   BIG NEWS : कटनी मे भगवान जगन्नाथ माता सुभद्रा ओर भ्राता बलदाऊ की निकली भव्य शोभायात्रा, भक्तों का उमड़ा सैलाब, पढ़े प्रवीण कुमार पाराशर की रिपोर्ट  BIG NEWS : नीमच पंचायत चुनाव, भाजपा को लगा बड़ा झटका, वार्ड 8 में बदले समीकरण, धापूबाई श्यामलाल वसीटा ने बदली पार्टी, जाने क्या रहा कारण, पढ़े शब्बीर बोहरा की खबर   KHABAR : नहीं रहे कलावती कानुडा (भिलाई वाले), परिवार में शोक की लहर, उठावना आज, पढ़े खबर  KHABAR : रोटरी क्लब मनासा ने डाक्टर डे पर किया डॉक्टरों का सम्मान, ट्री गार्ड सहित 11 हाइब्रिड नीम के पौधे भी लगाए, पढ़े बद्रीलाल गुर्जर की खबर  LOVE HOROSCOPE TODAY : जानें आपके प्यार और दांपत्य जीवन के लिए कैसा रहेगा आज दिन, इन बातों की रखें सावधानी, जानें कैसा रहेगा दिन, पढ़े खबर GOLD & SILVER RATE: यहा क्लिक करेगें तो जानेंगे प्रदेश सहित नीमच सर्राफा भाव, मुकेश पार्टनर के साथ

KHABAR : मध्यप्रदेश में अगले 2 साल में लाखो लोगों को मिलेगा रोजगार, प्रोफेशनल कोर्स शुरू होगा कक्षा छठवीं से, पढ़े खबर

Image not avalible

KHABAR : मध्यप्रदेश में अगले 2 साल में लाखो लोगों को मिलेगा रोजगार, प्रोफेशनल कोर्स शुरू होगा कक्षा छठवीं से, पढ़े खबर

DESK :-

भोपाल. मध्य प्रदेश में अगले 2 साल में 30 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा. सरकार ने अपना टारगेट तय कर लिया है. उसका दावा है कि अभी 57 दिन में 5 लाख 26 हजार लोगों को रोजगार दिया गया. सरकार अब कक्षा छठवीं के सिलेबस में रोजगार के लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू करेगी.

राष्ट्रीय युवा दिवस पर मध्य प्रदेश में रोजगार दिवस के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ये ऐलान किया. मंत्री ओम प्रकाश सखलेचा ने कहा आज एक दिन में सवा पांच लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा. हमने कई क्लस्टर की शुरुआत की है. टॉय क्लस्टर भी बनाया है. जिसमें इंटरनेशनल कम्पनियों ने भी रुचि दिखाई है. भोपाल, सीहोर , छतरपुर , मुरैना समेत कई जिलों में अलग अलग क्लस्टर पाइपलाइन में हैं. युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिले यही कोशिश है. अगले दो साल में 30 लाख नए रोजगार दिये जाएंगे.

57 दिन में 5 लाख 26 हज़ार लोगों को रोजगार
रोजगार दिवस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा हमारी प्राथमिकता रोजगार है. हमारी कोशिश है कि सरकारी नौकरी मिले. हम 60 हज़ार करोड़ रुपये तनख्वाह बॉटते हैं. 16 नवम्बर से 12 जनवरी तक अलग अलग योजनाओं के तहत 5 लाख 26 हज़ार से ज्यादा लोगों को 53 करोड़ से ज्यादा उपलब्ध कराए गए. हर महीने एक लाख परिवारों को रोजगार से जोड़ा जाएगा. अलग अलग उद्योगों में निवेशक तेजी से आ रहे हैं. 13 क्लस्टर MSME विभाग में सक्रिय हुए हैं. आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश से हर परिवार को जोड़ने का काम किया जा रहा है.

कक्षा छठवीं से व्यावसायिक पाठ्यक्रम
शिवराज सिंह चौहान ने कहा रोजगार के लिए अब कक्षा 6 वीं से व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा. कॉलेजों में भी कौशल सिखाया जाएगा. प्लेसमेंट की व्यवस्था की जाएगी.जिला और विकास खंड स्तर पर हर महीने एक दिन रोजगार मेला लगाया जाएगा. कोरोना काल में भी छोटी मध्यम कम्पनियां आ रही हैं. हज़ारों लोगों को रोजगार मिल रहा है. हम कंपनियों को कई तरह की छूट दे रहे हैं. मप्र में अगला लक्ष्य लघु एवं कुटीर उद्योग का जाल बिछाने का है.

बच्चों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता
सीएम ने स्कूलों को लेकर कहा बच्चों की सुरक्षा प्राथमिकता है. हमारी कोशिश है अस्पतालों की व्यवस्था चाक चौबंद हो. अभी बहुत कम मरीज अस्पतालों में हैं. कोरोना के हालात की समीक्षा के बाद फैसला लिया जाएगा कि स्कूल खोले रखें या बंद कर दिये जाएं.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.