खबरे BIG NEWS : नूपुर शर्मा के समर्थक में युवक ने डाली पोस्ट तो मिली तालिबानी सजा, आरोपी रियाज व मोहम्मद ने तलवार से किए कई वार, घटना के बाद 7 थाना क्षेत्रों में लगा कर्फ्यू, पढ़े खबर  REPORT : मतदाता जागरूकता के तहत मतदाताओं को दिलाई शत प्रतिशत मतदान की शपथ, सभी ने एक स्वर में कहा- हम धर्म व जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना डालेंगे वोट, पढ़े खबर  REPORT : नगर परिषद चुनाव को लेकर रिटर्निंग अधिकारी ने ली प्रत्याशियों की बैठक, चर्चा कर दी महत्वपूर्ण जानकारियां, पढ़े अबरार पठान की खबर  KHABAR : नगर परिषद के वार्ड में ईवीएम व वीवीपैट मशीन का प्रदर्शन, मौके पर ही दी मतदाताओं को ईवीएम मशीन की जानकारी, पढ़े खबर  KHABAR : मतदाता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, अब ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर मतदाताओं को करेगा जागरूक, पढ़े खबर  REPORT : सहकारिता मंत्री आंजना की अनुशंसा पर ऊंचा बांध व नहर लघु सिंचाई परियोजना के लिए 960.81 लाख की वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृति जारी, पढ़े खबर  BIG NEWS : एनडीपीएस एक्ट में फरार चल रहा था तस्कर प्रहलाद, मुखबिर ने दी पुख्ता सूचना तो एक्शन में आई पुलिस, फिर जब मौके पर पहुंचे अधिकारी तो हत्थे चढ़ा आरोपी, पढ़े बद्रीलाल गुर्जर की खबर 

BIG NEWS : सुकन्या समृद्धि योजना में 23 लाख खाते खोल मध्यप्रदेश बना नंबर वन, पढ़े खबर

Image not avalible

BIG NEWS : सुकन्या समृद्धि योजना में 23 लाख खाते खोल मध्यप्रदेश बना नंबर वन, पढ़े खबर

डेस्क :-

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के संकल्प को पूरा करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना को उपयोगी माना है। यह मध्यप्रदेश के लिए गर्व की बात है कि योजना में मध्यप्रदेश पूरे देश में प्रथम है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए उनके स्वप्नों को साकार करना हम सभी का दायित्व है। मध्यप्रदेश ने सुकन्या समृद्धि योजना में अब तक करीब 23 लाख खाते खुलवाने की उपलब्धि अर्जित की है, जिसमें कुल 4238 करोड़ रूपए से अधिक की राशि का संग्रहण हुआ है। निश्चित ही बेटियों में बचत की प्रवृत्ति का विकास हो रहा है। उनके सशक्तिकरण के लिए निरंतर प्रयास होंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में डाक विभाग के सहयोग से वर्तमान वित्त वर्ष में 5 लाख 68 हजार से ज्यादा सुकन्या समृद्धि खाते खोले गए। मध्यप्रदेश ने देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। योजना ने प्रदेश की बेटियों के सशक्तिकरण को नई दिशा दी है। इसके लिए डाक विभाग भी बधाई का पात्र है। अभिभावकों और बेटियों ने योजना को भरपूर समर्थन दिया है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना के सफलतम 7 वर्ष भी पूर्ण हो गए हैं। बैंकों का भी सराहनीय सहयोग रहा है। निश्चित ही एक सार्थक योजना के सफल 7 वर्ष पूर्ण होना हम सभी के लिए संतोष का विषय भी है। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर्स से अन्य पात्र बालिकाओं को इस योजना से जोड़ने का आग्रह किया है।

शुरू होगा बचत खाता खुशहाली का अभियान

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में गाँव के आखिरी व्यक्ति तक बैंकिंग सुविधाओं और उन्हें आर्थिक रूप से समृद्ध स्वावलंबी बनाने के लिये डाक विभाग ष्बचत खाता खुशहाली काष् अभियान प्रारम्भ कर रहा है। यह एक अच्छी पहल है, जिसमें सभी जिले वित्तीय समावेशन को नई दिशा दे सकते हैं। बालिकाओं के सुकन्या खातों के साथ बालकों के लिए पीपीएफ खाता भी खोलने का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य से ग्रामीण क्षेत्रों में परिवारों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ एवं स्वावलंबी बनाने में मदद मिलेगी।


SHARE ON:-

image not found image not found

लोकप्रिय

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.