खबरे BIG NEWS : महू-नीमच फोरलेन और बस का इंतजार करती सवारियां, जब बेकाबू हुआ ट्रक तो ले लिया लोगों को चपेट में, फिर मौके पर मच गई चीख पुकार, कई घरों के बुझ गए चिराग, सूचना मिलते ही दौड़े सरकारी वाहन, पढ़े पवन धाकड़ सरसी की खबर NEWS : जेके में वार्षिक खान सुरक्षा सप्ताह का पारितोषिक वितरण एवं समापन समारोह, खदानों में सुरक्षा के स्तर को उन्नत बनाने के लिए संगठित क्षेत्र की खदानें सहयोग करें- मांडेकर, पढ़े रेखा खाबिया की खबर  NEWS : पूर्व केंद्रीय वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग 11 दिसंबर को आयेंगे चित्तौड़, जनचेतना मंच की आर्थिक संगोष्ठी में होंगे शामिल, पढ़े रेखा खाबिया की खबर  वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 GOLD & SILVER RATE : यहा क्लिक करेगें तो जानेंगे प्रदेश सहित नीमच सर्राफा भाव, मुकेश पार्टनर के साथ Horoscope Today :कर्क, सिंंह और धनु राशि वालों के लिए दिन रहेगा चुनौतियों से भरा, पढ़े आज का राशिफल वॉइस ऑफ एमपी के साथ BIG NEWS : एमपी विधानसभा चुनाव में हिंदुत्व होगा मुद्दा, जयस निर्णायक भूमिका में, पढ़े जर्नलिस्ट मुस्तफा हुसैन की कलम से   वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 BIG REPORT : मरघट में आया मसानिया वेराग और संवर गया राणावत समाज का अंतिम पड़ाव, अब मां सत्याजी की तस्वीर बदली-बदली सी, पढ़े दिनेश वीरवाल की खबर  NEWS : चंदेरिया मित्र मंडल ने भारतीय नोसेना दिवस के उपलक्ष में जरूरतमंद लोगों को किया वस्त्रों का वितरण, पढ़े रेखा खाबिया की खबर

BIG NEWS : हर बुधवार आयोजित केम्प में मत्स्य पालक प्रस्तुत कर सकते है आवेदन, पढ़े खबर

Image not avalible

BIG NEWS : हर बुधवार आयोजित केम्प में मत्स्य पालक प्रस्तुत कर सकते है आवेदन, पढ़े खबर

डेस्क :-

मंडला। सरकार ने मत्स्य पालकों को भी अन्य कृषकों की तरह अपने कार्य को बेहतर बनाने के लिए कम ब्याज दर पर ऋण की व्यवस्था कराई है। मत्स्य पालन करने वाले किसानों को भी किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा।

सरकार किसानों को खेती के ऋण के लिए केसीसी किसान क्रेडिट कार्ड देती है। इस पर किसानों को सस्ते दर पर कर्ज मिलता है। कर्जमाफी और अनुदान की योजनाओं के लिए भी केसीसी को आधार माना जाता है। सहायक संचालक मत्स्योद्योग से प्राप्त जानकारी के अनुसार मछली पालन से जु सभी लोगों के लिए मछली पालन विभाग के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना चलाई जा रही है। इस योजना का लाभ मछली पालन की गतिविधि से जड़े सभी प्रकार के लोगों को मिलेगा। स्वयं के तालाब में मछली पाल रहे कृषक, मछली बेचने वाले, नदियों से या अन्य जगह से मछली पकडऩे वाले, शासकीय तालाबों के पट्टा धारक मछली समिति, समूह, व्यक्ति, फेरी लगाकर बेचने वाले व्यक्ति आदि को भी लाभ मिलेगा।

जानकारी के अनुसार जिले में 92 मछुआ समिति मत्स्य पालन का कार्य कर रही हैं। जिन्हें समय समय पर शासन से मदद भी उपलब्ध कराई जाती है। इस दौरान समितियों के सदस्य को गुजारा भत्ता के रूप में 15 सौ रुपए केन्द्र व 15 सौ रुपए राज्य सरकार द्वारा दिए जाते हैं। इसके लिए सदस्यों से भी 15 सौ रुपए सदस्य जमा कराए जाते हैं। 15 सौ के एवज में 3 हजार रुपए सदस्यों को दिए जाते हैं। वहीं मछुआ किसान क्रेडिट कार्ड लेकर भी किसान शासन से मदद ले सकते हैं। इस योजना के तहत इस मछुआ क्रेडिट कार्ड के लिए किसानों को मत्स्य विभाग में आवेदन करना होगा। आवेदन को मत्स्य विभाग से बैंकों को भेजा जाएगा जहां पर केसीसी की तरह किसानों का मछुआ क्रेडिट कार्ड बनाया जाएगा। इस कार्ड से किसान जमीन के हिसाब से तीन लाख रुपए तक की राशि प्राप्त कर सकेगा। एक हेक्टेयर में लगभग 21 हजार रुपए की मदद की जाती है। इस राशि में किसान अपने खेत में तालाब का निर्माण कराकर मत्स्य पालन कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड से मिलने वाली राशि में से किसान आसानी से मछली पालन को व्यवसाय शुरू कर पाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी समिति का सदस्य होना आवश्यक नहीं है।

मछली पालन की गतिविधि से जुड़े सभी व्यक्ति मछली पालन विभाग के किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। हितग्राही कार्यालय सहायक संचालक मत्स्योद्योग जिला में हर बुधवार केम्प में उपस्थित होकर अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।
यह मछली पालक ले सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड
अंतर्देशीय मत्स्य पालन और एक्वाकल्चर मछुआरे, मछली पालक (व्यक्तिगत और समूह साझेदार, फसल, किरायेदार किसान) स्वयं सहायता समूह। लाभार्थियों को तालाब, टंकी, खुले जल निकाय, हैचरी, पालन इकाई, जैसे मछली पालन और मछली पकडऩे से संबंधित गतिविधियों के लिए आवश्यक लाइसेंस और किसी भी अन्य राज्य विशिष्ट मत्स्य पालन और संबद्ध गतिविधियों के रूप में मत्स्य पालन से संबंधित गतिविधियों में से किसी एक का मालिक होना चाहिए।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.