खबरे KHABAR : मतदान दलों के कर्मचारी स्‍वतंत्र,निष्‍पक्ष,शांतिपूर्ण एंव तत्‍परतापूर्वक निर्वाचन करवायें,  मनासा में मतदान दलों का दो दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित, पढ़े खबर  BIG NEWS : मुखबिर ने दी पुख्ता सूचना तो एक्शन में आई खाकी, फिर तत्काल गीता कॉलोनी के लिए रवाना हुई ये विशेष टीम, जब दी इस मकान पर दस्तक, तो तहखाने का माजरा देख उड़ गए अधिकारियों के होश, पढ़े खबर  REPORT : जिला पंचायत वार्ड क्रमांक 1 से भाजपा प्रत्याशी संगीता पिता राधेश्याम चौहान के समर्थन में उतरे प्रदेश के जननायक नेता व वित्त मंत्री देवड़ा, क्षेत्र में किया तूफानी दौरा तो भाजपा के पक्ष में दौड़ पड़ी लहर, मतदाताओं ने दिया भरपूर समर्थन, पढ़े खबर  BIG NEWS : नाना-नानी के पास रहकर पढ़ाई कर रही थी मासूम, तभी अचानक हुई गायब, फिर परिजनों ने शुरू की तलाश और पहुंचे दूसरी मंजिल पर बने कमरे में, जब देखा इस हालत में तो उड़ गए सबके होश, पढ़े खबर  VIDEO: नीमच निकाय चुनाव, कांग्रेस प्रत्याशी गोलू मोटवानी को मिल रहा है वार्डवासियों का भरपूर समर्थन, जीत की और अग्रसर, देखे अब्दुल अली इरानी की रिपोर्ट REPORT : नगरीय निकाय आम निर्वाचन-2022 के तहत निर्वाचन कर्तव्‍य मतपत्र से 86 कर्मचारियों ने किया मतदान, पढ़े खबर   BIG REPORT : आपका आशीर्वाद और विश्वास ही सुनिश्चित करेगा वार्ड का विकास, वार्ड नं. 9 के प्रत्याशी राजेश भंडारी का तूफानी दौरा, जनसंपर्क में मिल रहा है अपार समर्थन, पढ़े मेहबूब मेव की खबर

BIG REPORT : सहकारिता मंत्री आंजना के प्रयासों से कृषकों को मिली खराब फसलों की मुआवजा राशि, जिले में सर्वाधिक निम्बाहेड़ा के कृषकों को करोड़ रूपये भुगतान, पढ़े खबर 

Image not avalible

BIG REPORT : सहकारिता मंत्री आंजना के प्रयासों से कृषकों को मिली खराब फसलों की मुआवजा राशि, जिले में सर्वाधिक निम्बाहेड़ा के कृषकों को करोड़ रूपये भुगतान, पढ़े खबर 

डेस्क :-

निम्बाहेड़ा। राजस्थान सरकार के सहकारिता मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक उदयलाल आंजना के अथक प्रयासों एवं जागरूकता से चित्तौड़गढ़ जिले के निम्बाहेड़ा, भदेसर, बड़ीसादड़ी, बेंगू, भोपालसागर, चित्तौड़गढ़, डूंगला, गंगरार, कपासन, राशमी एवं भैसरोड़गढ़ इत्यादि पंचायत समिति के सहकारी समितियों के 14172 किसानो को 84.43 करोड़ रूपये फसल बीमा क्लेम राशि का भुगतान हुआ। जहां निम्बाहेड़ा क्षेत्र के किसानो को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ वर्ष 2021 में हुए फसल खराबा में 4046 कृषकों को 31.78 करोड़ रूपये की राशि किसानों के बैंक खातों में ट्रार्सफर हुई जो सर्वाधिक है।  

 

ग्राम सेवा सहकारी समितियों एवं अन्य बैंको के माध्यम से किसान ऋण लेता है जिसके साथ हि खरीफ और रबि फसलों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत फसल का बीमा होता है किसान अपनी बीमीत राशि का 2 प्रतिशत प्रीमियम वहन करता है और इसके अलावा किसान को अधिक प्रीमियम देनी पड़े तो 50 प्रतिशत राज्य सरकार और 50 प्रतिशत केन्द्र सरकार वहन करती है।

 

मंत्री आंजना की मंशा के अनुसार आमजन को राज्य सरकार की अधिकाधिक जनकल्याणकारी योजनाओ का लाभ क्षैत्रवासियों को मिले इस उदेश्य से पिछले वर्ष हुए अतिवृष्टि से हुए फसल खराबा की क्लेम राशि किसानो को शीघ्र मिले इसके लिए मंत्री आंजना ने राजस्थान सरकार के यशस्वी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं कृषि मंत्री लालचंद कटारिया से फसलों में हुए नुकसान के बारे में चर्चा कर निम्बाहेड़ा क्षेत्र के किसानों को शीघ्र खराब फसलों की सर्वाधिक मुआवजा राशि स्वीकृत कराते हुए किसानों को आर्थिक राहत दी। खराब हुई फसलों का मुआवजा प्राप्त कर किसानों काफी राहत मिली जिससे क्षेत्र के किसानों के चेहरे पर हर्ष की लहर है।

 

ज्ञातव्य हो की पिछले वर्ष अतिवृष्टि हुए फसल खराबा किसानो के चेहरे पर चिंता व परेशानी के भाव देखकर मंत्री आंजना ने फसल खराब का मुआयना करने हेतु किसानों को साथ लेकर स्थानीय खेतों पर पहुंचे, जहां उन्होंने अतिवृष्टि से प्रभावित हुई फसलो का जायजा लेकर जिले में अतिवृष्टि से प्रभावित तहसीलों को चिन्हित करके प्रभावित फसल की गिरदावरी कराने हेतु जिला कलेक्टर एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों से चर्चा की। साथ ही कृषि विभाग के अधिकारियों को फसल खराब की तथ्यात्मक रिपोर्ट बनाने हेतु भी निर्देश दिए। इसी निर्देश का पालन करते हुए अधिकारी प्रत्येंक खेत पर पहुॅचे एवं वास्तविक रिपोर्ट बनाई जिससे किसानों को उनका हक मिल सका।

 

खराब फसलों के मुआवजा की राशि दिलाने के लिए लघु, सीमान्त एवं वृहद किसानों ने राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया एवं सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना का आभार प्रकट कर धन्यवाद ज्ञापित किया।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.