खबरे वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 BIG NEWS : नीमच जिले में दर्दनाक हादसा, रक्षाबंधन का पर्व मनाने पीहर आई थी मैना, फिर जब पहुंची बड़ी बहन के घर तो हो गई ये बड़ी दुर्घटना, भनक लगते ही अस्पताल के लिए दौड़े परिजन, पढ़े बद्रीलाल गुर्जर की खबर  NEWS : ग्राम गुड़ा में अध्यापकों के निलंबन से छात्राओं में आक्रोश, स्कूल परिसर में धरना प्रदर्शन कर सौंप ज्ञापन, निलंबर ऑर्डर समाप्त करने की मांग पर अड़ी छात्राएं, पढ़े विशाल श्रीवास्तव KHABAR : श्री चारभुजा मित्र मंडल का 32 वां 10 दिवसीय पैदल यात्रा का आयोजन 29 अगस्त से, इच्छुक व्यक्ति व्यवस्थापक से संपर्क करें, पढ़ें बाल मुकुंद नागर की खबर वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 SHOK SAMACHAR : नहीं रही सुश्राविका कमला बाई सोनी, परिवार में शोक की लहर, दोपहर में निकलेगी अंतिम यात्रा, पढ़े खबर  KHABAR : नगरपालिका अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं पार्षदों ने किया निचली बस्तियों का निरिक्षण, पंप हाउस की स्थिति देखकर हुए नाराज, दिए अधिकारियों को निर्देश, पढ़े पीडी बैरागी की ख़बर REPORT : सताखेड़ी चौकी प्रभारी शुभम व्यास की अनूठी पहल, शासकीय स्कूल के बच्चों को पैन व कापियां बांटकर मनाया स्वतंत्रता दिवस, पढ़े खबर  वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 KHABAR : सरवानिया महाराज में हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, प्रभात फैरी व देशभक्ति की प्रस्तुतियां, शान से फहराया तिरंगा, पढ़े दिनेश वीरवाल की खबर 

KHABAR : शहर में हुई तेज बारिश, इस घाट का बड़ा जलस्तर, किसानों के चेहरे खिले, बोवनी का काम शुरू, पढ़े खबर 

Image not avalible

KHABAR : शहर में हुई तेज बारिश, इस घाट का बड़ा जलस्तर, किसानों के चेहरे खिले, बोवनी का काम शुरू, पढ़े खबर 

desk :-

सागर। शहर में हुई तेज बारिश ने मौसम में ठंडक घोल दी है। बारिश की वजह से दिन और रात का तापमान सामान्य से नीचे पहुंच गया है। यह बारिश राहत भरी रही क्योंकि शहर की प्यास को बुझाने वाले राजघाट का जलस्तर 2 मीटर तक बढ़ गया। वहीं काफी समय से बारिश का इंतजार कर रहे किसानों के चेहरे भी खिल उठे। उधर, उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। जिले में भी पिछले साल के मुकाबले 16% ज्यादा बारिश दर्ज हुई है। राजघाट में प्रतिदिन होने वाली औसत जल सप्लाई 3 सेमी के अनुसार अब बांध में जनवरी 2023 तक का पानी आ गया है। जबकि अभी मानसून सितंबर तक बना रहेगा।

शनिवार सुबह तेज धूप ने तापमान को बढ़ा दिया। दोपहर बाद अचानक बादल छाए और मौसम में बदलाव आ गया। शाम पांच बजे तेज बारिश का सिलसिला शुरू हुआ, जो देर शाम तक चलता रहा। शाम 5.30 बजे तक 12.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड में ली गई है। उधर, तेज बारिश की वजह से सड़कों पर जलभराव की स्थिति बन गई। हालांकि बारिश कम होने के साथ ही पानी भी उतर गया। शनिवार को अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम 23.4 डिग्री तापमान रहा, दोनों तापमान सामान्य से 1-1 डिग्री कम रिकॉर्ड में लिए गए। मौसम में सुबह की आर्द्रता 86% और शाम की आर्द्रता 93% रही।

जुलाई में होती है सबसे ज्यादा बारिश

बारिश के पूरे सीजन यानी जून से सितंबर के बीच जुलाई महीने में सबसे ज्यादा बारिश होती है। इसी महीने तालाब, बांध और कुएं समेत अन्य पेयजल स्रोत लबालब हो जाते हैं। जबकि अगस्त से सितंबर की बारिश कभी-कभार तेज रहती है। मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई की औसत बारिश 343.6 मिमी. है, जबकि इस महीने 14 दिन से ज्यादा बारिश होती है।

वर्ष 2020 में जुलाई महीने में हुई थी सबसे कम बारिश

पिछले 10 साल के रिकॉर्ड में जुलाई के महीने में सबसे कम बारिश वर्ष 2020 में दर्ज की गई। तब 125.6 मिमी. ही हुई थी। जबकि सबसे ज्यादा बारिश वर्ष 2016 में 734.4 मिमी. रिकॉर्ड में ली गई।


SHARE ON:-

image not found image not found

लोकप्रिय

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.