खबरे वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 BIG BREAKING : राहुल गांधी को पीएम बनाने की पैदल यात्रा में कौन भीड़ गया कांग्रेस नेता श्यामलाल जोकचंद से, अब वीडियो हो रहा है सोश्यल मीडिया पर वायरल, जाने किसे मांगनी पड़ी माफी, पढ़े खबर  KHABAR : राजस्थान के जालोर में हुई घटना को लेकर अजाक्स ने राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन, एक करोड़ मुआवजा व सरकारी नौकरी कि करी माँग, पढ़े पीडी बैरागी की ख़बर KHABAR : दिगम्बर जैन सोश्यल ग्रुप जिनागम ने मनाई आजादी की 75 वीं वर्षगांठ, झण्डावंदन के बाद निकाली तिरंगा यात्रा, पढ़े खबर  वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 KHABAR : बामनिया नगर विकास के लिए पहली बार किसी नव निर्वाचित युवा पंच ने उठाई आवाज, ग्राम सभा में 11 सूत्रीय मानगो लेकर दिया आवेदन, पढ़े आरिफ मंसूरी की ख़बर  NEWS : साध्वी डॉ. अर्पिता श्रीजी ने कहा- झूठे व्यक्ति पर लोग जल्दी से भरोसा नहीं करते, हिंसा आदि के समान ही माया मृषा भी बड़ा पाप है, पढ़े रेखा खाबिया की खबर  KHABAR : शहर के सरस्वती शिशु मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर हुआ भव्य आयोजन, कार्यक्रम में छोटे-छोटे बच्चों ने बड़े ही उत्साह के साथ लिया भाग, पढ़े देवेंद्र सिंह राजपूत की खबर   NEWS : पूर्व मंत्री और मानव अधिकार एसोसिएशन के आवास पर जार पदाधिकारियों का स्वागत किया, पढ़े विशाल श्रीवास्तव की ख़बर NEWS : इस्कॉन मंदिर में हरिनाम कीर्तन के साथ मनाई जाएगी श्री कृष्ण जन्माष्टमी, विशेष श्रृंगार के साथ लगाएंगे भगवान को भोग, पढ़े रेखा खाबिया की खबर 

NEWS : श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय में महर्षि पाणिनि कम्प्यूटर प्रयोगशाला का उद्घाटन, विश्वविद्यालय प्रवक्ता ने पाणिनि सूत्रों के बारे में बताया, सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ एवं तुलसी जयंती का आयोजन, पढ़े रेखा खाबिया की ख़बर

Image not avalible

NEWS : श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय में महर्षि पाणिनि कम्प्यूटर प्रयोगशाला का उद्घाटन, विश्वविद्यालय प्रवक्ता ने पाणिनि सूत्रों के बारे में बताया, सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ एवं तुलसी जयंती का आयोजन, पढ़े रेखा खाबिया की ख़बर

DESK :-

चित्तौड़गढ़। वैदिक विद्याओ को समाज में प्रचारित एवं प्रसारित करने को संकल्पित श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों को नवीन तकनीक से साक्षात्कार करने के उद्देश्य से कम्प्यूटर प्रयोगशाला का उद्घाटन किया गया। केंद्र का उद्घाटन उपखंड अधिकारी चंद्रशेखर भंडारी के द्वारा किया गया। 
इस मौके पर उन्होंने कहा कि वैदिक शिक्षा में मात्र कोरे किताबी ज्ञान के बजाय मानवीय मूल्यों और सामाजिक सरोकारों को आत्मसात करने पर बल दिया जाता है। वैदिक शिक्षा के इसी वृहत दृष्टिकोण को कल्याण लोक स्थित वैदिक विश्वविद्यालय समाज के समक्ष प्रस्तुत करने में संलग्न है, यह निंबाहेड़ा राजस्थान नही अपितु सम्पूर्ण राष्ट्र का गौरव है।
विश्वविद्यालय प्रवक्ता डॉ मृत्युञ्जय तिवारी ने बताया कि पाणिनि के सूत्रों की शैली अत्यंत संक्षिप्त है। वे सूत्रयुग में ही हुए थे। श्रौत सूत्र, धर्म सूत्र, गृहस्थसूत्र, प्रातिशाख्य सूत्र भी इसी शैली में है किंतु पाणिनि के सूत्रों में जो निखार है वह अन्यत्र नहीं है। इसीलिये पाणिनि के सूत्रों को प्रतिष्णात सूत्र कहा गया है। पाणिनि ने वर्ण या वर्णमाला को 14 प्रत्याहार सूत्रों में बाँटा और उन्हें विशेष क्रम देकर 42 प्रत्याहार सूत्र बनाए। पाणिनि की सबसे बड़ी विशेषता यही है जिससे वे थोड़े स्थान में अधिक सामग्री भर सके। 
आज की कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषाएं जैसे सी , सी++, जावा आदि में प्रोग्रामिंग हाई लैंग्वेज में लिखे जाते हैं। जो अंग्रेज़ी के ही समान होती है। इस प्रकार पूरा कंप्यूटर जगत थ्योरी ऑफ कम्प्यूटेशन पर निर्भर करता है। इसी कम्प्यूटेशन पर महर्षि पाणिनि लगभग 500 ईसा पूर्व एक पूरा ग्रंथ लिखा था। इसी को ध्यान में रखकर महर्षि पाणिनि के नाम पर यह लैब समर्पित है। इस अवसर पर कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर से सेवा निवृत्त प्रो.अरविन्द पुरोहित भी उपस्थित रहें। 
इन्होंने कहा कि वेदों के साथ साथ तकनीकी ज्ञान से यहां के बटुको का सर्वांगीण विकास होगा। क्योंकि सभी प्रकार के तकनीकी और ज्ञान, ज्ञान विज्ञान का मूल वेद हैं। विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभवों को साझा करते हुए उन्हें वैदिक संस्कारों और जीवन पद्धत्ति की वैज्ञानिकता को आधुनिक तकनीकों की सहायता से सिद्ध करने और वैज्ञानिक तथ्यों को प्रकाशित करने की प्रेरणा प्रदान की तथा विश्वविद्यालय के अभ्युदय हेतु अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की। इस अवसर पर चेयरपर्सन कैलाश चंद्र मूंदडा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए अपने वैदिक ज्ञान को आधुनिक तकनिकी के साथ समन्वय की महत्ता पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव, सहायक कुल सचिव, परीक्षा नियंत्रक सहित समस्त शैक्षणिक और अशैक्षणिक कर्मचारी तथा वेदपीठ के वेदाचार्य एवं बटुक भी उपस्थित रहे। सबने मिलकर सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ किया, इस मौके पर प्रो अरविंद पुरोहित सपत्निक ने सीता अशोक का पौधारोपण भी किया।

 


SHARE ON:-

image not found image not found

लोकप्रिय

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.