खबरे KHABAR : अमन सिंहल ने जीता कांस्य, झाँसी में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रदेश का किया प्रतिनिधित्व, पढ़े मुकेश पार्टनर की खबर  KHABAR : रामपुरा के दस विद्यार्थियों का चयन संभागीय स्तरीय टेबल टेनिस प्रतियोगिता में हुआ, स्कूल परिवार ने दी बधाई, पढ़े अजयसिंह सिसौदिया के साथ शेख इसाक की खबर  वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 KHABAR : बंगाली संस्कृति के अनुसार मनाया जाएगा दुर्गा महोत्सव, अनूठे आयोजन को लेकर लोगों में अपार उत्साह एवं उत्सुकता, पढ़े अजयसिंह सिसौदिया के साथ शेख इसाक की खबर BIG NEWS : वॉइस ऑफ एमपी की खबर पर अमेरिका से आई प्रतिक्रिया, पूर्व विधायक डॉ. संपत स्वरूप जाजू ने अफीम नीति पर कही ये बड़ी बात, पढ़े डेस्क इंचार्ज महावीर सैनी की खबर  वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 BIG NEWS : नीमच जिले का सरवानिया महाराज और सेदरिया का कुआं, जब इस हालत में दिखा पिंटू उर्फ हेमंत तो फैल गई सनसनी, सूचना मिलते ही मौके के लिए दौड़ी पुलिस, जानिये क्या है पूरा मामला, पढ़े दिनेश वीरवाल की खबर REPORT : अभियान चेतना के तहत स्कुली छात्र-छात्राओं को पुलिस कन्ट्रोल रूम सहित अन्य पुलिस इकाईयों का भ्रमण एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन, पढ़े मुश्ताक़ अली शाह की खबर NEWS : शिक्षकों को मिली बड़ी राहत, विद्यालयों की समय सारणी में कोई बदलाव नहीं, 15 अक्टुबर तक यथावत ही रहेगा समय, शिक्षक संघ राष्ट्रीय द्वारा सूचना हुई जारी, पढ़े विशाल श्रीवास्तव की खबर  वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600

NEWS : साध्वी डॉ. अर्पिता श्रीजी ने कहा- झूठे व्यक्ति पर लोग जल्दी से भरोसा नहीं करते, हिंसा आदि के समान ही माया मृषा भी बड़ा पाप है, पढ़े रेखा खाबिया की खबर 

Image not avalible

NEWS : साध्वी डॉ. अर्पिता श्रीजी ने कहा- झूठे व्यक्ति पर लोग जल्दी से भरोसा नहीं करते, हिंसा आदि के समान ही माया मृषा भी बड़ा पाप है, पढ़े रेखा खाबिया की खबर 

चित्तौड़गढ़ :-

चित्तौड़गढ़। श्रमण संघीय उपप्रवर्तिनी श्री वीरकान्ता जी की सुशिष्या डॉ. अर्पिता ने शांति भवन में प्रवचन करते हुए कहा कि विगत दिनों से आत्मा को पवित्र बनाने के लिए पापों के परित्याग विषय पर विचार चल रहे हैं। हिंसा आदि के समान ही माया मृषा भी बड़ा पाप है। यह दगाबाजी और झुठ दो पापों से बना हुआ मिक्श्चर है जिसका अर्थ है कष्ट के साथ झूठ बोलना। कपट भी बुरा है और झूठ भी बुरा है, फिर कपट युक्त झूठ में दोहरी बुराई क्यों नहीं होगी। लोग लोभ के वशीभूत होकर घी, दूध, हींग, हल्दी और केसर आदि में मिलावट करके बेच देते हैं। पुराने कपड़ों को धुलवा कर और नया करके बेच देते हैं।

धोखा देकर दूसरों की बात खुलवाई जाती है, यह भी माया मृषावाद ही है। धूर्त लोग वेश बदलकर, रूप व भाषा बदल कर जनता को धोखा देते हैं। वस्तुतः धोखेबाज आदमी अपने को ही धोखा दे रहा है इसलिए सदगुरु की सीख को सुनो, समझो और मानो। कपट जाल मत रचो।

उन्होंने कहा कि यह मानव देह देव दुर्लभ है। पुण्य के योग से मानव भव आर्य भूमि और उसमें भी उत्तम कुल प्राप्त हुआ है। हाथ, मुँह, कान, आँख आदि इन्द्रिया मिली है, इनका पापजनक कार्यों में उपयोग मत करो। कानों से भगवान कीव ाणी सुनो, आंखें से जीव जन्तुओं की रक्षा करो, जिह्वा से भगवत भजन करो, मीठे वचन बोलो। शरीर से तपश्चर्या करो, दूसरों की सेवा करो। सम्पूर्ण शक्तियों के साथ धर्म पर आस्था रख कर मानव जीवन सफल बना सकेंगे। माया मृषावाद का सेवन करने से कुछ समय के लिए तो इज्जत मिल सकती है परन्तु जयादा समय तक वह इज्जत टिक नहीं सकती। इसलिए इस पाप का सेवन नहीं करना चाहिये। 

नवकार जाप प्रभारी नरेश भड़कत्या ने बताया कि 19 अगस्त शुक्रवार के जाप केसरीमल, मुकेश कुमार, लविश कुमार कोठारी के 53-डी, बापूनगर स्थित आवास पर प्रातः 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक रहेंगे। 24 अगस्त से पर्यूषण पर्व में आठ दिन के 24 घंटे के नवकार जाप शांति भवन में रहेंगे।
संघ अध्यक्ष लक्ष्मीलाल चण्डालिया ने बताया कि 20 और 21 अगस्त को विशेष प्रवचन पापों के सरदार विषय ‘‘मिथ्या दर्शन शल्य’ पर रहेंगे।


SHARE ON:-

image not found image not found

लोकप्रिय

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.