खबरे वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 BIG NEWS : नीमच जिले का सरवानिया महाराज और सेदरिया का कुआं, जब इस हालत में दिखा पिंटू उर्फ हेमंत तो फैल गई सनसनी, सूचना मिलते ही मौके के लिए दौड़ी पुलिस, जानिये क्या है पूरा मामला, पढ़े दिनेश वीरवाल की खबर REPORT : अभियान चेतना के तहत स्कुली छात्र-छात्राओं को पुलिस कन्ट्रोल रूम सहित अन्य पुलिस इकाईयों का भ्रमण एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन, पढ़े मुश्ताक़ अली शाह की खबर NEWS : शिक्षकों को मिली बड़ी राहत, विद्यालयों की समय सारणी में कोई बदलाव नहीं, 15 अक्टुबर तक यथावत ही रहेगा समय, शिक्षक संघ राष्ट्रीय द्वारा सूचना हुई जारी, पढ़े विशाल श्रीवास्तव की खबर  वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 KHABAR : राष्ट्रीय रोल प्ले प्रतियोगिता, जावद का धामनिया विद्यालय जिले में दुसरे स्थान पर, विद्यालय स्टाफ ने दी बधाई, पढ़े दिनेश वीरवाल की खबर   KHABAR : माता का जगराता व भव्य श्याम कीर्तन कार्यक्रम होगा आयोजित, बाहरी कलाकार देंगे प्रस्तुतियां, पांडाल मे लगेगा भक्तो का अम्बार, पढ़े विशाल श्रीवास्तव की खबर  वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 KHABAR : ठिकाना अमावली महल में गरबोत्सव की धूम पूर्व सरपंच व उपसरपंच प्रतिनिधि बने मुख्य अतिथि मां दुर्गा की आरती की लिया आशीर्वाद, पढ़े बाल मुकुंद नागर की खबर KHABAR : गरबा पंडाल में फोटो-वीडियोग्राफी करना सख्त मना- विहिप बजरंग दल प्रखंड, पंडाल में लगाए फ्लेक्स, पढ़े बद्रीलाल गुर्जर की खबर

REPORT : सेवा पखवाड़ा में लाड़ली लक्ष्मी बालिकाओं एवं उनके अभिभावकों का सम्मेलन का आयोजन, पढ़े दिलीप सौराष्ट्रीय की खबर 

Image not avalible

REPORT : सेवा पखवाड़ा में लाड़ली लक्ष्मी बालिकाओं एवं उनके अभिभावकों का सम्मेलन का आयोजन, पढ़े दिलीप सौराष्ट्रीय की खबर 

DESK :-

शाजापुर। सेवा पखवाड़ा के तहत जन कल्याणकारी कार्यक्रमों के आयोजन की श्रृंखला में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आज लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को सपरिवार आमंत्रित कर सम्मेलन का आयोजन किया गया था। सम्मेलन का आयोजन जिला पंचायत अध्यक्ष हेमराज सिंह सिसोदिया के मुख्य आतिथ्य में एवं कलेक्टर दिनेश जैन की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर मंजूषा विक्रांत राय, अनुविभागीय अधिकारी नरेन्द्रनाथ पाण्डेय भी उपस्थित थे।

सम्मेलन का शुभारंभ माँ सरस्वती पूजन एवं कन्या पूजन के साथ किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष सिसोदिया ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना हमारे समाज मे बेटीयों के प्रति सम्मान का भाव जागृत करती है। बेटी है तो कल है इसको साकार करने में लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 कारगर सिद्ध होगी।

कलेक्टर जैन ने संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के दौरान अधिक से अधिक लाडली बालिकाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य बनाएं। लाडली लक्ष्मी योजना से समाज में लिंगानुपात में सुधार हुआ है एवं बालिकाएं उच्च शिक्षित होकर समाज को बेहतर करने का प्रयास कर रही है।

अपर कलेक्टर राय ने लाड़ली बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि समाज मे बहुत सी कुरीतिया होती है उनसे लडकर समाज मे स्थान बनाना है, इसके लिए अपने लक्ष्य को केन्द्रीत कर आगे बढ़ते रहना है।

इसके पूर्व कार्यक्रम की शुरूआत में सहायक संचालक सुश्री नीलम चौहान ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के बारे में जानकारी दी। इस दौरान उपस्थित अनुविभागीय अधिकारी पाण्डेय ने बालिकाओं के हित में संचालित योजना से बालिकाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में कूडो (जूडो) में जिले का प्रतिनिधित्व करने वाली लाडली बालिका कु आध्या पाठक ने भी अपने अनुभव साझा किये। परियोजना अधिकारी दिनेश मिश्रा द्वारा लाडली बालिकाओं को विभिन्न क्षेत्रों में अपना भविष्य बनाने के लिए कैरियर मार्गदर्शन दिया गया।
इस दौरान राज्य स्तर पर स्वर्ण पदक विजेता लाडली बालिकाओं द्वारा जूडो का प्रदर्शन भी किया गया। कूडो खेल के क्षेत्र में जिले का प्रतिनिधित्व करने वाली गोल्ड मेडलिस्ट 05 लाडली बालिकाओं को प्रमाण-पत्र व शील्ड देकर सम्मानित भी किया गया। साथ ही जिले की नवीन पंजीकृत 07 लाडली लक्ष्मी बालिकाओं को 118000 कुल 07 बालिकाओं के मान से 826000 रूपये के प्रमाण पत्र वितरण किए गए। कार्यक्रम में पोषण प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। प्रदर्शनी में मोटे अनाज से बने व्यंजन एवं टीएचआर से बनने वाले पोष्टिक व्यंजन के बारे में बताया गया। 

इस अवसर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लाड़ली बालिकाओं व महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। इस अवसर पर एक लाड़ली बालिका के पिता पचावता ने संबोधित करते हुए लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया।
 


SHARE ON:-

image not found image not found

लोकप्रिय

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.