BREAKING NEWS
KHABAR : बालिकाओं को संस्कारवान बनाने के लिए.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : शासकीय हाई स्कूल खड़ावदा में मनाया प्रवेश.. <<     KHABAR : क्षेत्र की ग्राम पंचायत देवरी खवासा में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : इंदौर में जनविकास सोसाइटी का आत्मरक्षा.. <<     KHABAR : लाड़ली बहना योजना से वंचित महिलाएं पहुंची.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : तेज रफ्तार ब्रेजा कार और 91 किलो अवैध मादक.. <<     KHABAR : इंदौर में सामाजिक, सांस्कृतिक संस्था.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : उत्कृष्ट विद्यालय में स्कूल चले हम.. <<     BIG NEWS : लव, सेक्स और धोखा, स्कूल के वक्त हुआ नईम से.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : स्कूल में तिलक लगाकर स्टूडेंट्स का.. <<     KHABAR : स्कूल चले हम प्रवेश उत्सव कार्यक्रम के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : खाटूश्याम मंदिर समिति ने किया नपाध्यक्ष.. <<     KHABAR : सिविल लाइन चौराहे से गौर प्रतिमा हटाने का.. <<     BIG REPORT : मंदसौर पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
May 23, 2024, 11:33 am
BIG REPORT : मंदसौर जिले के गांधी सागर अभ्यारण्य पहुंचा कैन्या का डेलीगेशन, 6 सदस्यों ने 2 दिवसीय भ्रमण के दौरान पूर्ण हुए कार्यों का लिया जायजा, उपकरणों व तकनीक के संबंध में कराया अवगत, पढ़े रवि पोरवाल की खबर

Share On:-

मंदसौर। केन्या डेलीगेशन ने बुधवार को गांधीसागर अभयारण्य में चीता पुनर्स्थापना योजना अन्तर्गत बाने गए बाड़े का निरीक्षण किया। केंद्र सरकार की चीता पुनर्स्थापना योजना अन्तर्गत केन्या सरकार का 6 सदस्यीय दल गांधी सागर में दो दिवसीय भ्रमण के लिए पहुंचा। पहले दिन दल को अभयारण्य में चीता पुनर्स्थापना के लिए की गई तैयारियों एवं कूनो राष्ट्रीय उद्यान में चीता प्रोजेक्ट के एक साल का ब्योरा गांधी सागर और कूनो प्रबंधन के अधिकारियों द्वारा दिया गया। वहीं दूसरे दिन गांधी सागर में चीता प्रोजेक्ट के तहत बनाए गए बाड़े का निरीक्षण किया।

उल्लेखनीय है कि कूनो के बाद चीतों का दूसरा घर गांधी सागर में बनाने जा रहा है। इस अभ्यारण में चीतों की पुनर्स्थापना के लिए 6400 हेक्टेयर में बाड़ा तैयार किया गया है। केन्या से आए दल ने चीतों को भारत सरकार की क्वारंटाइन गाइडलाइन अनुसार गांधी सागर में लाने के बाद शुरूआती 30 दिन क्वारंटाइन बाड़े में रखे जाएंगे। चीतों की मॉनिटरिंग के लिए लगाए गए हायमास्ट कैमरा, जल स्त्रोत आदि का भी केन्या से आए दल ने निरीक्षण किया। इसके साथ ही भारतीय वन्य जीव संस्थान देहरादून और नेशनल टाइगर कंज़र्वेशन अथॉरिटी के विशेषज्ञों द्वारा भारत में वन्यप्राणियों की मॉनिटरिंग के लिए उपयोग किए जा रहे उपकरणों एवं तकनीकी के बारे में भी दल को जानकारी दी।

​​दक्षिण अफरीका और नामीबिया के साथ हो चुका है एमओयू साइन
चीता पुनर्स्थापना योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने दक्षिण अफरीका व नामीबिया के साथ पहले ही एमओयू साइन हो चूका है। केन्या से आए दल द्वारा चीता पुनर्स्थापना के लिए चयनित स्थलों का भ्रमण, ताकि निकट भविष्य में केन्या के साथ भी चीतों के लिए नई नीति तैयार हो सके। केन्या से आए दल के साथ नेशनल टाइगर कंज़र्वेशन अथॉरिटी के एआईजी स्तर के अधिकारी, कूनो नेशनल पार्क डायरेक्टर , वन संरक्षक उज्जैन, वन मंडल अधिकारी मंदसौर और गांधी सागर का स्थानीय स्टाफ मौजूद रहा।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE