BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG REPORT : कलेक्‍टर ने की जनसुनवाई, 117 आवेदकों की.. <<     KHABAR : ज्येष्ठ पूर्णिमा पर भोपाल के कृष्ण.. <<     BIG NEWS : लोकसभा चुनाव के बाद राजेश पाटीदार कनावटी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : प्रदेश के डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा के.. <<     KHABAR : कल्याण कमलमय समर्थक समिति ने मनाई.. <<     KHABAR : थाना उन्हेल पुलिस ने अवैध रूप से जुआ खेलने.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : झालावाड़ जिले में भयानक हादसा, कार ने बाइक.. <<     KHABAR : बालिकाओं को संस्कारवान बनाने के लिए.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : शासकीय हाई स्कूल खड़ावदा में मनाया प्रवेश.. <<     KHABAR : क्षेत्र की ग्राम पंचायत देवरी खवासा में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : इंदौर में जनविकास सोसाइटी का आत्मरक्षा.. <<     KHABAR : लाड़ली बहना योजना से वंचित महिलाएं पहुंची.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : तेज रफ्तार ब्रेजा कार और 91 किलो अवैध मादक.. <<     KHABAR : इंदौर में सामाजिक, सांस्कृतिक संस्था.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
May 25, 2024, 1:57 pm
BIG REPORT : गणना स्थल पर मोबाईल वर्जित, माईक्रो आब्‍जर्वर का प्रशिक्षण सम्‍पन्‍न, कलेक्टर ने दिए मतगणना कार्य पर माईक्रों आर्ब्जवर को कड़ी नजर रखने के निर्देश, पढ़े खबर  

Share On:-

नीमच। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश जैन की उपस्थिति में 25 मई शनिवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष में माईक्रो आर्ब्‍जवर को मतगणना प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया गया। कलेक्टर ने कहा, कि मतणगना कार्य एक अत्यन्त महत्वपूर्ण कार्य है। मतगणना में किसी तरह की कोई गलती ना हो, इसलिए यह जरूरी है, कि मतगणना का कार्य सावधानीपूर्वक करें। मतगणना प्रक्रिया पर माईक्रो आर्ब्‍जवर अपनी कडी नजर रखे। प्रशिक्षण में प्रजेन्टेशन के माध्यम से बताया, कि मतगणना के दौरान छोटी-छोटी बातों को भी गम्भीरता से लें, और उनका पालन सुनिश्चित करें। गणना के दौरान पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता बरतने तथा निर्वाचन नियमों का अनुसरण करने के निर्देश भी दिए गए। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, डिप्‍टी कलेक्‍टर मयूरी जोक, भी उपस्थित थी।

मास्टर ट्रेनर्स डॉ.राजेश पाटीदार एवं मनोज जैन ने ईव्हीएम और वीवीपीएटी मशीन का प्रदर्शन कर , गणना के बारे में विस्तार से समझाईश दी। मतणना की प्रक्रिया समझाई मास्टर ट्रेनर्स डॉ.राजेश पाटीदार ने ईव्हीएम से मतों की गिनती की प्रक्रिया को प्रजेंटेशन के माध्यम से समझाया।

गणना टेबल लगेगी- प्रशिक्षण में बताया गया कि विधानसभा क्षेत्र मनासा व जावद के मतों की गिनती के लिए 14-14 टेबले एवं नीमच क्षेत्र के लिए 16 टेबले मतगणना कार्य में लगेगी। प्रत्येक गणनाकक्ष में एक-एक सहायक रिटर्निग आफीसर भी तैनात किये गये है। इसके अलावा प्रत्येक गणना टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक तथा एक माईक्रो आब्जर्वर भी तैनात रहेगे। गणना में लगे,सभी कर्मचारियों को मतगणना स्थल पर प्रातः6 बजे उपस्थित होना होगा।इन कर्मचारियों का रेण्डमाईजेशन करने के लिए चुनाव प्रेक्षक एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रातः 6 बजे उपस्थित होकर यह कार्य सम्पन्न करेगे। कलेक्टर द्वारा प्रशिक्षित कर्मचारियों की सूची प्रेक्षक को दी जाएगी। गणना पर्यवेक्षक और सहायकों को एक यूनिक सीरियल या कोड नम्बर भी आंवटित किया जाएगा। रेण्डमाईजेशन की प्रक्रिया चुनाव पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में होगी । गणना के लिए रिजर्व कर्मचारियों को भी नियुक्त किया जाएगा। प्रत्येक चक्र की गणना होने के उपरांत सारणीकरण कर, प्राप्त मतो का विवरण प्रेक्षक से प्रतिहस्ताक्षरित करने के बाद ही उदघोषि‍त किया जा सकेगा। प्रशिक्षण में निर्देश दिए गए कि गणना कार्य में संलग्न कर्मचारी सही रिपोर्ट करेगे।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE